मेथी और शहद के फायदे: इन 6 समस्याओं को दूर करे मेथी और शहद का मिश्रण

मेथी और शहद के सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं। यह वजन कम करने से लेकर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में आपकी मदद कर सकता है। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Mar 03, 2022Updated at: Mar 03, 2022
मेथी और शहद के फायदे: इन 6 समस्याओं को दूर करे मेथी और शहद का मिश्रण

आयुर्वेद में कई तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए मेथी और शहद का सेवन करने की सलाह दी जाती है। मेथी और शहद का मिश्रण वायरल फीवर से लेकर कई गंभीर बीमारियों से बचाव करने में आपकी मदद कर सकता है। मेथी का दाना किचन में मसाले के रूप में इस्तेमाल होता है। वहीं, शहद का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होता है। इन दोनों का मिश्रण आपको हेल्दी बनाए रखते हैं। आज हम इस लेख में मेथी और शहद के मिश्रण से स्वास्थ्य को होने वाले फायदों के बारे में जानेंगे। 

मेथी और शहद के फायदे (Fenugreek and honey benefits in Hindi)

1. वजन को करे कम

मेथी और शहद का मिश्रण आपके शरीर के वजन को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वजन कम करने के लिए मेथी और शहद का सेवन करने के लिए एक गिलास पानी में मेथी के दानों को उबाल लें। अब इस पानी को छानकर इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स कर लें। सुबह खाली पेट इस ड्रिंक का सेवन करने से आपके शरीर का वजन कंट्रोल हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - मोटापा, गैस और कब्ज जैसी कई समस्याओं को दूर करता है मेथी और अजवाइन का मिश्रण, जानें सेवन का तरीका

2. पाचन समस्याओं को करे दूर

मेथी और शहद के मिश्रण का सेवन करने से पाचन संबंधी परेशानी दूर होती है। मेथी पाचन शक्ति को मजबूत करता है। वहीं, शहद में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट की सूजन, दर्द और कब्ज को दूर करने में प्रभावी होता है। इतना ही नहीं, यह गैस से भी राहत दिलाता है। पाचन समस्याओं को दूर करने के लिए मेथी और शहद का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। 

ड्रिंक्स के अलावा आप 1 चम्मच शहद के साथ मेथी के पाउडर को मिक्स करके भी खा सकते हैँ। इससे शरीर पाचन प्रक्रिया बेहतर होगी।

3. ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ावा

मेथी और शहद का सेवन करने से ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाया जा सकता है। पारंपरिक रूप से ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए मेथी का इस्तेमाल किया जाता है। इसका सेवन हर्बल टी के अलावा शहद के साथ मिक्स करके भी किया जा सकता है। जिससे ब्रेस्ट मिल्क बढ़ने के साथ-साथ कई अन्य परेशानी भी दूर होती है।

4. कोलेस्ट्रॉल को करता है कम 

मेथी में सैपोनिन होता है, जो वसायुक्त खाद्य पदार्थों से शरीर के कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में आपकी मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए मेथी को शहद के साथ खाने से काफी लाभ मिलेगा। यह शरीर में एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में प्रभावी होता है। 

5. स्वस्थ टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ाए

मेथी और शहद के सेवन से  पुरुषों में स्वस्थ टेस्टोस्टेरोन स्तर बढ़ सकता है। साथ ही यौन से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। इसके सेवन से स्टैमिना बढ़ता है, जो शारीरिक संबंध बनाते वक्त आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। रात में सोने से पहले 1 चम्मच शहद के साथ मेथी के पाउडर का सेवन करें। इससे प्रभावी ढंग से लाभ मिलेगा।

इसे भी पढ़ें - शुगर में मेथी के फायदे: डायबिटीज रोगियों की इन 4 समस्याओं को दूर करती है मेथी

6. सूजन करे कम

शरीर में होने वाले सूजन को कम करने में भी मेथी और शहद का मिश्रण आपके लिए लाभकारी हो सकता है। दरअसल, शहद और मेथी दोनों में ही एंटी-इंफ्लेमेटरी का गुण पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में प्रभावी है। गठिया या  फिर अन्य कारणों से शरीर में आए सूजन को कम करता है।

मेथी और शहद का मिश्रण आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको किसी तरह की परेशानी है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही मेथी और शहद का सेवन करें। 

Disclaimer