Expert

क्या चाय पीने से वजन बढ़ता है? जानें एक्सपर्ट की राय

Does Drinking Tea Cause Weight Gain: चाय पीने से वजन बढ़ता है या नहीं यह चाय में इस्तेमाल की जाने वाली कई सामग्रियों पर निर्भर करता है। 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jun 27, 2022Updated at: Jun 27, 2022
क्या चाय पीने से वजन बढ़ता है? जानें एक्सपर्ट की राय

हम भारतीय पानी के बाद अगर किसी ड्रिंक का सबसे ज्यादा सेवन करते हैं तो वह है चाय। चाय ज्यादातर लोगों के पसंदीदा मॉर्निंग ड्रिंक्स में से एक है। हम में से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ करते हैं। यह आपको एनर्जेटिक महसूस कराता है। कुछ लोग तो दिनभर में 4-5 कप चाय पी जाते हैं और कुछ तो इससे भी ज्यादा। लेकिन फिटनेस लवर्स को अक्सर चाय के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि दूध वाली चाय पीने से वजन बढ़ता है। इसलिए जो लोग वजन कम करने या शरीर के स्वस्थ वजन को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं उन्हे चाय नहीं पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या वाकई ऐसा है? क्या चाय पीने वजन बढ़ता है? यह सवाल हम में से ज्यादातर लोगों को परेशान करता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन और सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

क्या चाय पीने से वजन बढ़ता है? (Does Drinking Tea Cause Weight Gain)

डायटीशियन गरिमा की मानें तो चाय पीने से आपका वजन बढ़ता है या नहीं, यह चाय में उपयोग की जाने वाली सामग्री पर निर्भर करता है। अगर बात करें पारंपरिक चाय की तो इसमें दूध और चीनी का प्रयोग किया जाता है, क्योंकि इसके बिना हमारी चाय अधूरी है। लेकिन यह दोनों ही सामग्री वजन बढ़ाने में योगदान देती हैं। रिफाइंड शुगर चाय में कैलोरी की मात्रा को बढ़ाती है। साथ ही बाजार में कई तरह के दूध मौजूद हैं जैसे  लो-फैट मिल्क, टोंड मिल्क, पाश्चराइज्ड मिल्क आदि। इन दूध में पोषक तत्व तो समान होते हैं लेकिन फैट की मात्रा सभी में अलग-अलग होती है। अगर आप ज्यादा फैट वाले दूध की चाय पीते हैं तो यह भी शरीर में चर्बी और वजन बढ़ाता है। डायटीशियन गरिमा की मानें तो अगर कोई व्यक्ति सिर्फ सामान्य दूध वाली चाय में आधा चम्मच चीनी डालकर इसका नियमित सेवन करता है तो इससे उसका सालाना 1 किलो वजन बढ़ सकता है। अगर कोई व्यक्ति रोजाना 2-3 कप चाय पी रहा है तो निश्चित ही चाय पीने से उनका वजन बढ़ेगा।

Tea For Weight Gain

क्या आपको चाय पीनी बंद कर देनी चाहिए?

डायटीशियन गरिमा के अनुसार अगर आप सीमित मात्रा में चाय का सेवन करते हैं तो इससे आपके वजन पर कुछ खास प्रभाव नहीं पड़ेगा। अगर आप वजन बढ़ाना नहीं चाहते हैं और शरीर के स्वस्थ वजन को बनाए रखना चाहिए तो आप कुछ सरल टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

इसे भी पढें: चिकन-मटन नहीं, ये 5 वेजिटेरियन फूड करेंगे मसल्स बनाने में मदद

1. चाय में चीनी की मात्रा कम करें

हम जानते हैं कि बिना मिठास के आपको चाय का स्वाद अधूरा लग सकता है, लेकिन आपकी सेहत के लिए यह जरूरी है कि आप चाय में चीनी का इस्तेमाल न करें या बहुत कम करें। साथ ही अगर आप चाय में आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का भी प्रयोग कर रहे हैं तो इसे कम मात्रा में डालें। इसके अलावा आप चाय में मिठास जोड़ने के लिए चीनी के कुछ प्राकृतिक विकल्पों का प्रयोग कर सकते हैं जैसे गुड़, शहद, लाल शक्कर आदि।

2.फैट वाले दूध का प्रयोग कम से कम करें

यकीन मानिए इससे आपकी चाय के स्वाद पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। बल्कि यह आपकी चाय में अतिरिक्त कैलोरी नहीं जोड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि आप दूध वाली चाय में लो फैट मिल्क या स्किम्ड मिल्क का प्रयोग करें। मिल्क पाउडर के प्रयोग से बचें, क्योंकि इनमें पहले से चीनी मौजूद होती है।

Tea For Weight Gain

3. चाय में कुछ हर्ब्स डालें

अगर आप अपनी नियमित चाय में कुछ जड़ी-बूटियां और मसाले डालकर इसका सेवन करते हैं तो यह वेट लॉस में काफी मददगार साबित हो सकता है। आप चाय में तुलसी, अदरक, दालचीनी, इलायची, लौंग या जायफल जैसे हर्ब्स का प्रयोग कर सकते हैं। यह चाय के पोषक तत्वों को बढ़ाने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं जिससे वजन प्रबंधन में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: वजन बढ़ाने के लिए अंडा कैसे खाएं? दुबल-पतले लोग इन 4 तरीकों से खाएं अंडा

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

डायटीशियन गरिमा की मानें तो अगर आप सीमित मात्रा में चाय का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है। बल्कि यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय में कैटेचिन नामक फ्लेवोनॉयड होता है, जो फैट मोलेक्यूल को तोड़ने में मदद करता है। यह आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है। साथ ही चाय में मौजूद कैफीन तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इसलिए कोशिश करें कि 1 से 2 कप चाय से ज्यादा न पिएं। साथ ही रेगुलर चाय की बजाए हर्बल चाय का विकल्प चुनें।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer