Expert

क्या फिटनेस के चक्कर में आप भी खाना छोड़कर शेक और स्मूदी ज्यादा पीते हैं? जानें इसके नुकसान

इन दिनों लोग वजन कम करने के लिए खाने के बजाए शेक और स्मूदी का सेवन करने लगे हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 17, 2022Updated at: Apr 04, 2022
क्या फिटनेस के चक्कर में आप भी खाना छोड़कर शेक और स्मूदी ज्यादा पीते हैं? जानें इसके नुकसान

फिट और आकर्षक बॉडी भला कौन नहीं चाहता है। हम सभी चाहते हैं कि हम फिट रहें और आकर्षक दिखें। इस चाह में हम तरह-तरह की डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक काफी कुछ ट्राई करते हैं। शरीर का वजन न बढ़े इसके लिए ज्यादातर लोग अपने कैलोरी के सेवन को सीमित करते हैं। कम कैलोरीज लेने और फिट रहने के लिए इन दिनों ज्यादातर लोग खाने के बजाए शेक (Replacing Meals With Shakes) और स्मूदी का सेवन करने लगे हैं। लेकिन क्या ऐसा करना फिट रहने का एक स्वस्थ तरीका है या इससे आपको स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद मिलती है? इस लेख में हम फिटनेस एक्सपर्ट और ट्रेनर अक्षय एस. शेट्टी से जानेंगे कि वजन कम करने या फिट रहने के लिए खाने के बजाए शेक और स्मूदी पीना आपके लिए कितना फायदेमंद या नुकसानदायक है (Replacing Meals With Shakes In Hindi Side Effects)।

meal replacement shakes

क्या शेक और स्मूदी घटाते हैं वजन? (Shakes And Smoothies For Weight Loss In Hindi)

फिटनेस एक्सपर्ट और ट्रेनर अक्षय एस. शेट्टी बताते हैं कि इन दिनों वजन कम करने के लिए खाने के बजाए शेक और स्मूदी पीने का चलन काफी बढ़ गया है। लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या आपको वाकई इसकी जरूरत है? क्योंकि ये शेक और स्मूदी सिर्फ आपकी कैलोरी को प्रतिबंधित करते हैं इससे ज्यादा कुछ नहीं। कई लोग यह मानते हैं कि कैलोरी के सेवन को नियंत्रित रखने के लिए आपको दिन में दो बार खाने के बजाए एक बार शेक या स्मूदी पीना चाहिए। जिससे आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलती है। लेकिन अगर आप सही मायने में फिटनेस को समझें तो आपको अपने कैलोरी के सेवन को सीमित करने के लिए इन महंगे शेक या स्मूदी का सहारा लेने की जरूरत नहीं है, बल्कि आप संतुलित भोजन खाकर भी अपने कैलोरी सेवन को सीमित कर सकते हैं।

इसे भी पढें: क्या हर द‍िन अपना वजन चेक करना ठीक है? एक्‍सपर्ट से जानें इसके फायदे और नुकसान

शेक और स्मूदी ज्यादा पीना फायदेमंद है या नुकसानदायक? (Drinking Shakes And Smoothies Good For You In Hindi)

अक्षय शेट्टी की बताते हैं कि इस तरह के शेक और स्मूदी के लंबे समय तक इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। "ऐसे बहुत सारे शोध हैं जो बताते हैं कि लंबे समय तक इस्तेमाल किए जाने पर इन शेक के कई दुष्प्रभाव होते हैं।" जब फिटनेस की बात आती है तो आपको ऐसे शेक पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। आपकी फिटनेस टिकाऊ होनी चाहिए। यह सिर्फ वजन उठाने या शरीर को हिलाने तक सीमित नहीं होनी चाहिए। ऐसे महंगे शेक में अपने पैसे बर्बाद करने के बजाय अपनी डाइट को बेहतर बनाएं। शेक के बजाय हमेशा कुछ पका हुआ खाना की कोशिश करें। ये शेक वजन घटाने में मदद करते हैं क्योंकि इनमें कम कैलोरी होती है। इसी तरह अगर आपके खाने में कैलोरी कम होगी तो आप अपना वजन कम करने में भी सक्षम होंगे।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Aksshaye S Shetty (@aksshayesshetty)

खाने के बजाए शेक और स्मूदी पीना के नुकसान (Replacing Meals With Shakes In Hindi Side Effects)

  • अक्षय शेट्टी के अनुसार मील रिप्लेसमेंट शेक के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि आप जितना भी वजन कम करते हैं वह ज्यादातर आपके शरीर में मौजूद पानी का वजन और कुछ चर्बी होती है। जैसे ही आप अपने सामान्य भोजन वापस लौटेंगे आपका वजन फिर से वापस आ जाएगा।
  • साथ ही मील रिप्लेसमेंट शेक पीना, भोजन के साथ आपके रिश्ते को खराब कर सकता है क्योंकि आपको लगता है कि जब आप सामान्य खाना खाएंगे तो आपका वजन बढ़ जाएगा।
  • इसके अलावा बाजार में मिलने वाले मील रिप्लेसमेंट शेक में कुछ टॉक्सिक यौगिक, साइकोट्रोपिक दवाओं के तत्व और कई बार बैक्टीरिया आदि पाए जाते हैं। इसलिए लंबे समय तक इनका सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • खाने की बजाए शेक और स्मूदी पीना आपकी भूख को दबा देता है। यह आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए खराब हो सकता है क्योंकि लंबे समय तक कम कैलोरीज के सेवन से आपकी सेहत के साथ ही हार्मोन्स को भी प्रभावित कर सकता है और आपको कुपोषण का शिकार बना सकता है।

इसे भी पढें: दुबले-पतले लोग इन 4 तरीकों से खाएं दलिया, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Aksshaye S Shetty - Certified Fitness Consultant And Trainer, Mumbai) 

Disclaimer