कच्ची हल्दी का लेप लगाने से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं, जानें इसके आयुर्वेदिक गुण और फायदे

कच्ची हल्दी के पेस्ट का इस्तेमाल कई समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है, जानें आयुर्वेद के मुताबिक इस्तेमाल करने का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 28, 2021
कच्ची हल्दी का लेप लगाने से दूर होती हैं ये 6 समस्याएं, जानें इसके आयुर्वेदिक गुण और फायदे

आज के समय में तमाम लोग अपनी सेहत को ठीक रखने के लिए आयुर्वेद का सहारा ले रहे हैं। भारत में लोग प्राचीन काल से ही आयुर्वेदिक उपचार के सहारे सेहत का ध्यान रखते थे। आयुर्वेद में शरीर के जुड़ी हर समस्या के लिए किसी न किसी जड़ी-बूटी के इस्तेमाल के बारे में बताया गया है। खास बात यह है कि आयुर्वेदिक उपचार या घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करने से तमाम फायदे मिलते हैं लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स बहुत कम देखने को मिलते हैं। आयुर्वेद में हल्दी को बहुत असरदार जड़ी-बूटी माना गया है। हल्दी का इस्तेमाल तमाम प्रकार की दवाओं को बनाने में भी किया जाता है। स्वास्थ्य से जुड़ी तमाम समस्याओं के लिए हल्दी रामबाण मानी जाती है। हल्दी को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद के मुताबिक कच्ची हल्दी के पेस्ट का इस्तेमाल कर आप स्किन से लेकर शरीर से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

कच्ची हल्दी के पेस्ट के फायदे और इस्तेमाल का तरीका (Raw Turmeric Paste Benefits and Uses)

Raw-Turmeric-Paste-Benefits

(image source - freepik.com)

हल्दी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। हल्दी के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ स्किन और पेट आदि से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा मिलता है। भारत की हर रसोई में मसाले के रूप में तो हल्दी का इस्तेमाल किया ही जाता है लेकिन कच्ची हल्दी के पेस्ट के इस्तेमाल से आप स्वास्थ्य से जुड़ी इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : हल्दी में मौजूद करक्यूमिन है किडनी के गंभीर मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद, आयुर्वेद के अनुसार ऐसे करें इस्तेमाल

1. स्किन के लिए है बहुत फायदेमंद

कच्ची हल्दी के पेस्ट का इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। रोजाना कच्ची हल्दी के पेस्ट को चेहरे पर लगाने से आप दाग-धब्बों के साथ ही त्वचा से जुड़ी कई अन्य समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। त्वचा को निखारने के लिए भी इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। कच्ची हल्दी का लेप त्वचा पर लगाने से आपको स्किन की लालिमा और रैशेज से भी छुटकारा मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए कच्ची हल्दी का पेस्ट बनाकर इसे थोड़े से दूध में मिला लें। और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगा लें। आधे घंटे बाद पानी से चेहरे को साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें : दूध में मिलाकर लगाएं हल्दी और बेसन का यह लेप, त्वचा में आएगा निखार

Raw-Turmeric-Paste-Benefits

(image source - freepik.com)

2. मसूढ़ों के दर्द में फायदेमंद कच्ची हल्दी 

कच्ची हल्दी के लेप का इस्तेमाल कर आप मसूढ़ों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। कई बार इंफेक्शन और अन्य कारणों से होने वाला मसूढ़ों का दर्द बहुत गंभीर हो जाता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कच्ची हल्दी के पेस्ट में थोड़ा सा गर्म सरसों का तेल मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को अच्छी तरह से मसूढ़ों पर मालिश करते हुए लगाएं। ऐसा करने से आपको मसूढ़ों के दर्द और इंफेक्शन की समस्या में फायदा मिलेगा। इससे पायरिया के कारण होने वाले दर्द में भी फायदा मिलता है।

3. टॉन्सिल की समस्या में फायदेमंद कच्ची हल्दी का पेस्ट

कच्ची हल्दी का पेस्ट टॉन्सिल की समस्या में बहुत फायदेमंद माना जाता है। टॉन्सिल की वजह से गले में दर्द, खराश और कई अन्य समस्याएं होती हैं। इस समस्या से राहत पाने के लिए कच्ची हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कच्ची हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक पाए जाते हैं जो इस समस्या में बहुत फायदेमंद होते हैं। टॉन्सिल की वजह से गले में हो रही दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए कच्ची हल्दी का पेस्ट बना लें और उसमें आधा चम्मच लहसुन का पेस्ट मिलाएं। इसके बाद इसमें एक चम्मच गुड़ मिला लें और इसका सेवन करें। इसे हल्का गर्म करके दिन में एक बार खाने से टॉन्सिल की समस्या में फायदा मिलता है।

Raw-Turmeric-Paste-Benefits

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : काली हल्दी से सेहत को मिलते हैं ये 8 फायदे, जानें प्रयोग का तरीका

4. दाद और खाज में कच्ची हल्दी का इस्तेमाल 

दाद-खाज और खुजली की समस्या में कच्ची हल्दी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इन समस्याओं में खुजली या खाज वाली जगह पर कच्ची हल्दी के पेस्ट को लगाने से फायदा मिलता है। कच्ची हल्दी का पेस्ट बनाकर उसे दाद-खाज या खुजली वाली जगह पर लगाकर छोड़ दें। 3-4 घंटे बाद से पानी से साफ कर लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से फायदा मिलता है।

5. डेड स्किन सेल्स को हटाने में है फायदेमंद

चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने के लिए एक से दो चम्मद बेसन, कद्दूकस करी हुई कच्ची हल्दी लें और इसमें थोड़ी मात्रा में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें । फिर इसे चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें फिर पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने में मदद मिलती है और आप अपनी त्वचा को ज्यादा चमकदार और स्वस्थ देख सकेंगे। 

इसे भी पढ़ें : हल्दी की चाय पीने के फायदे और नुकसान, जानें डायटीशियन से

ऊपर बताये गए तरीकों से कच्ची हल्दी के पेस्ट का इस्तेमाल करने से फायदा मिलता है। कच्ची हल्दी में स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद कई गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जाता है।

(main image source - freepik.com)

Disclaimer