हल्दी की चाय पीने के फायदे और नुकसान, जानें डायटीशियन से

अगर आप भी कई प्रकार की चाय पीकर बोर हो चुके हैं तो हल्दी की चाय जरूर ट्राई करें। यहां डायटीशियन से जानें इसके फायदे और कुछ नुकसान भी। 

 
Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: May 18, 2021Updated at: May 18, 2021
हल्दी की चाय पीने के फायदे और नुकसान, जानें डायटीशियन से

चाय पीने का शौक किसे नहीं होता है। अमूमन घरों में सुबह की शुरूआत चाय की चुस्की के साथ ही होती है। सभी को अलग-अलग तरह की चाय पीना पसंद होता है। किसी की पसंद ग्रीन टी होती है तो कई लोग हर्बल टी पीना पसंद करते हैं। आपने घरों में मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली हल्दी का सेवन तो खूब किया होगा, लेकिन क्या कभी हल्दी की चाय पी है (Turmeric Tea)? अगर नहीं, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे हल्दी की चाय पीने से शरीर में होने वाले फाय़दे और कुछ नुकसान के बारे में। हल्दी की चाय के केवल फायदे ही नहीं हैं इसे ज्यादा पीने से शरीर को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। वजन घटाने, सूजन कम करने और दिल को स्वस्थ रखने के लिए हल्दी की चाय पीना काफी कारगर माना जाता है। यह आयुर्वेदिक चाय डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इस विषय पर आपको विस्तार से बता रही हैं दिल्ली के एसेंट्रिक डाइट क्लीनिक की डायटीशियन शिवाली गुप्ता (Dietician Shivali Gupta,Ecentric Diet Clinic, Delhi) चलिए जानते हैं हल्दी की चाय पीने से होने वाले कुछ फायदे और नुकसान के बारे में। 

weight

1. वजन घटाए (Reduces Weight)

डायटीशियन शिवाली गुप्ता के मताबिक वजन घटाने के लिए हल्दी की चाय को खूब इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी में पाए जाने वाले गुण आपकी पाचन क्रिया और मेटाबॉलिज्म के स्तर को बढ़ाकर आपका वजन घटाने में मदद करते हैं। सुनहरा मसाला कहे जाने वाली हल्दी आपकी शरीर में या कमर के आस-पास की एक्स्ट्रा चर्बी को भी घटाने में काफी मदद करती है। एक शोध की मानें तो हल्दी को पानी में मिलाकर पीने से भी आप वजन कम कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन आपकी शरीर से वसा की मात्रा कम करता है। 

इसे भी पढ़ें - प्लेटलेट्स बढ़ाने में कितना कारगर है कीवी? जानें क्यों कोरोनकाल में बढ़ने लगे कीवी के दाम

2. इम्यूनिटी बढ़ाए (Boosts Immunity)

एंटी ऑक्सीडेंट के तौर पर काम करने वाली हल्दी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी को रफ्तार देती है। इस चाय में यदि अदरक भी मिलाई जाए तो यह आपके शरीर की इम्यूनोमोड्यूलेटिंग क्षमता को बढ़ाती है, जिससे इम्यूनिटी में भी इजाफा होता है। हल्दी में पाए जाने वाला करक्यूमिन आपकी इम्य़ूनिटी को तेजी से बढ़ाते हैं। इसमें एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले कंपाउंड आपके लिवर को भी डिटॉक्स करते हैं। इसलिए हल्दी को शरीर में शामिल करने के लिए इसकी चाय पीना भी काफी फायदेमंद माना जाता है। 

arthritis

3. अर्थराइटिस का दर्द और सूजन ठीक करे (Helps In Reducing inflammation and Arthritis)

अगर आप भी अर्थराइटिस के दर्द से परेशान हैं तो हल्दी की चाय का सेवन जरूर करें। हल्दी में करक्यूमिन नामक कंपाउंड पाया जाता है। यह सूजन कम करने में काफी मददगार होते हैं। साथ ही इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो सूजन को कम कर आपको दर्द से भी छुटकारा दिलाते हैं। हल्दी की चाय में यदि आप अदरक की मात्रा डालते हैं तो अदरक के भी एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो आपके दर्द को कम करने में मदद करते हैं। 

4. डायबिटीज मे कारगर (Beneficial in Diabetes)

हल्दी को डायबिटीज के लिए काफी सहायक माना जाता है। हल्दी आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मददगार होती है। हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन और ग्लूसकोज की मात्रा को सुधारने में अहम भूमिका निभाते हैं। वहीं इसमें एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो आपके टाइप -2 डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी सहायक माने जाते हैं। डायबिटीज के रोगियों को तो यह चाय खासतौर पर पीनी चाहिए।  

dementai

5. अल्जाइमर से दिलाए छुटकारा (Get Rid of Alzheimer)

अल्जाइमर एक याद्दाश्त से जुड़ी समस्या है। इससे राहत पाने के लिए आप हल्दी की चाय का सहारा ले सकते हैं। हालांकि ऐसा कोई प्रमाण तो नही है कि हल्दी का सेवन आपको अल्जाइमर की समस्या से पूरी तरह निजात दिलाता है, लेकिन इसमें पाए जाने वाला करक्यूमिन आपके डिमेंशिया और अल्जाइमर के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। हल्दी की चाय को प्राकृतिक तौर पर मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को सुधारने के लिए एक कारगर घरेलू नुस्खा माना जाता है। अगर आप भी इस समस्या से पीड़ित हैं तो हल्दी की चाय का सेवन जरूर करें। 

इसे भी पढ़ें - केंद्र सरकार ने जारी की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स की लिस्ट, कोरोना से बचाव में है मददगार

6. कोलेस्ट्रॉल कम करे (Reduces Cholesterol)

शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाने के लिए हल्दी से बनी चीजों का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। यह आपकी शरीर से फैट की मात्रा को घटाकर आपके एलडीसी कोलेस्ट्रॉल को भी घटाने में मदद करती है। जिससे शरीर में ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर भी संतुलित रहता है। यही नहीं, इससे आपके दिल की भी सेहत भी अच्छी रहती है। हल्दी की चाय का नियमित सेवन करने से स्ट्रोक के साथ ही दिल संबंधी अन्य बीमारियों के खतरे की भी आशंका कम हो जाती है। इसलिए दिल को स्वस्थ रखने के लिए संतुलित मात्रा में हल्दी की चाय का सेवन करें। 

हल्दी की चाय पीने के नुकसान (Side Effects of Turmeric Tea)

  • किसी चीज का असंतुलित मात्रा में सेवन हमेशा नुकसान ही देता है। वहीं संतुलित मात्रा में लेने से हमेशा फायदा होता है। हल्दी की चाय के साथ भी ऐसा ही है। 
  • हल्दी एक गर्म मसाला होता है इसकी तासीर गर्म होती है, अगर इसका सेवन गर्मियों में भी रोजाना किया जाए तो इससे पेट संबंधी समस्या भी हो सकती है। 
  • ज्यादा हल्दी की चाय पीने से मल का रंग अधिक पीला हो जाता है।
  • ज्यादा हल्दी की चाय पीने से कई बार दस्त और उल्टी जैसे लक्षम भी दिख सकते हैं। 
  • इससे गैस्ट्रोइंटस्टाइनल रिफ्लक्स (Gastrointestinal Reflux) ( जब पेट में बनने वाले एसिड एसोफोगस तक आ सकते हैं) भी हो सकती है। 
chai

हल्दी की चाय बनाने की रेसिपी (Recipe of Turmeric Tea)

  • हल्दी की चाय बनाना बहुत आसान काम है। इस चाय को बनाने के लिए आपको हल्दी, पानी, शहद और नींबू चाहिए। आप चाहें तो इसमें अदरक भी मिला सकते हैं। 
  • साधारण चाय के मुकाबले इसे बनाने के लिए आपको गैस पर पानी चढ़ाकर उसमें हल्दी डालनी है। 
  • अब इसमें चीनी, इलाइची और आदरक आदि डाल सकते हैं। 
  • चाय अच्छे से उबल जाने के बाद इसे छान लें।
  • लीजिए आपकी हल्दी वाली चाय बनकर तैयार है। 

हल्दी की चाय पीने से शरीर को इस लेख में दिए गए सभी फायदे मिलते हैं। लेख में दी गई रेसिपी को देखकर आप इसे घर में आसानी से बना सकते हैं। ध्यान रहे कि इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका प्रयोग करें। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer