बवासीर की परेशानियों को दूर करने के लिए इन 7 तरीकों से इस्तेमाल करें हल्दी, जल्द मिलेगी राहत

पाइल्स की परेशानियों को दूर करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे करें हल्दी का इस्तेमाल

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 27, 2021
बवासीर की परेशानियों को दूर करने के लिए इन 7 तरीकों से इस्तेमाल करें हल्दी, जल्द मिलेगी राहत

व्यक्ति के गुदे में स्फिंकटर मसल्स और नसों में सूजन आ जाने की वजह से बवासीर की समस्या होती है। बवासीर एक ऐसी समस्या है, जिसके कारण व्यक्ति को असहनीय दर्द और जलन से गुजरना पड़ता है। कई कारणों से बवासीर की समस्या हो सकती है। खासतौर पर भोजन में फाइबर की कमी, शौच को लंबे समय तक रोकना, मोटापा और अन्य बीमारियों की वजह से बवासीर की समस्या हो सकती है। बवासीर को सर्जरी के जरिए जड़ से खत्म किया जाता है। लेकिन जब तक सर्जरी न हो, तब तक इसकी परेशानियों को कम करने के लिए आप घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। बवासीर की वजह से गुदे में हुए दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। सिरसा स्थित अमृत आयुर्वेद क्लीनिक के आयुर्वेदार्य डॉक्टर श्रेय शर्मा बताते हैं कि  हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। चलिए जानते हैं बवासीर की परेशानियों को दूर करने के लिए कैसे करें हल्दी का इस्तेमाल - 

बवासीर की परेशानियों को दूर करने के लिए कैसे करें हल्दी का इस्तेमाल?

1. हल्दी और घी

बवासीर की वजह से हुए जख्म के जलन को दूर करने के लिए आप हल्दी का घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्दियों के समय में यह नुस्खा आजमाने से आपको बेहतर लाभ मिलेगा। हल्दी और घी का मिश्रण आयुर्वेद में एक बेहतरीन दवा की तरह कार्य करता है। इसके इस्तेमाल से बवासीर के दर्द और जलन को दूर किया जा सकता है। घी में मौजूद चिकनाई खुजली की परेशानी को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। साथ ही यह दर्द को दूर कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच घी में 1 से 2 चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - पाइल्स (बवासीर) का ऑपरेशन कराने से पहले इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

2. हल्दी और एलोवेरा

बवासीर की समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल भी बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। इसका इस्तेमाल आप हल्दी के साथ मिक्स करके भी कर सकते हैं। यह आपके लिए बवासीर के जख्मों पर मलहम की तरह कार्य करेगा। इसके इस्तेमाल से बवासीर की वजह से होने वाली जलन और दर्द को दूर किया जा सकता है। साथ ही यह मस्सों के सूजन और सिकुड़न को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें। अब इसे अच्छे से मिक्स करके क्रीम की तरह अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको काफी आराम मिल सकता है।

3. हल्दी और नारियल तेल

बवासीर की परेशानियों से राहत पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें। नारियल तेल में एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होता है, जो इंफेक्शन से लड़ने में आपकी मदद करता है। वहीं, हल्दी एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। जो बवासीर की परेशानियों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करता है। बवासीर की परेशानी बढ़ने पर 1 चम्मच नारियल तेल में 2 चुटकी हल्दी मिलाकर इसे अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको दर्द और जलन से काफी आराम मिलेगा।

4. पेट्रोलियम जेली और हल्दी

गुदे में खिंचाव के कारण भी बवासीर की परेशानियों में दर्द हो सकता है। ऐसे में पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करना आपके लिए असरकारी हो सकता है। पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करने से गुदे में खिंचाव कम होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी सी मात्रा में पेट्रोलियम जेली लें। अब इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे खिंचाव कम होगा। साथ ही सूजन से तुरंत आराम मिलेगा।

5. काला नमक और हल्दी 

काला नमक और हल्दी का चूर्ण बवासीर की समस्याओं से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए काले नमक में थोड़ी सी हल्दी का चूर्ण मिलाएं। अब इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ करें। इसे आपको बवासीर में काफी आराम मिलेगा।

6. हल्दी और दूध

हल्दी और दूध के मिश्रण से भी बवासीर में काफी आराम पाया जा सकता है। हल्दी वाले दूध का सेवन करने से संक्रमण से बचाव किया जा सकता है। साथ ही इससे आपको दर्द से भी आराम मिलेगा, जिससे रात को अच्छी नींद आएगी। 

इसे भी पढ़ें - बवासीर, पीलिया, सफेद पानी जैसी इन 9 बीमारियों को दूर करने में असरकारी है रसौत, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

7. मूली और हल्दी

सर्दियों में बवासीर की परेशानी होने पर मूली और हल्दी का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए थोड़ी सी मूली काट लें। अब इसपर हल्दी को नमक की तरह छिड़ककर खाएं। इससे आपको बवासीर में होने वाले सूजन से काफी आराम मिलेगा। 

अन्य तरीकों से भी कर सकते हैं हल्दी का इस्तेमाल

बवासीर की परेशानियों से राहत पाने के लिए गुनगुने पानी और हल्दी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक टब में गुनगुना पानी भर लें। अब इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला दें। अब थोड़ी देर के लिए इस पानी में बैठ जाएं। इससे आपको काफी हद तक बवासीर की परेशानियों से राहत मिल सकता है। 

बवासीर की परेशानी होने पर हल्दी का इस्तेमाल आप खाने में भी करें। हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है, जिससे सूजन और दर्द से आराम मिल सकता है। इसके अलावा आप खाने में ऑलिव ऑयल और घी का इस्तेमाल करें। 

हल्दी के अन्य फायदे (Other Benefits of Turmeric)

बवासीर में दर्द और जलन से राहत पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इतना ही नहीं, हल्दी के इस्तेमाल से आपके शरीर को कई अन्य फायदे भी हो सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी का गुण मौजूद होता है, जो कैंसर से बचाव करने में आपकी मदद कर सकता है। 
  • हल्दी के सेवन से अल्जाइमर के खतरों को दूर किया जा सकता है। 
  • अर्थराइटिस रोगियों के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। 
  • स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं, जो चेहरे से झुर्रियों को दूर करने में आपकी मदद करते हैं। 

बवासीर में होने वाले सहनीय दर्द और सूजन को दूर करने में हल्दी का इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा जल्दी का इस्तेमाल न करें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। हल्दी का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer