महिलाओं में बवासीर होने पर दिखते हैं ये 7 लक्षण, जानें कैसे करें बचाव

Piles Symptoms in Women: बवासीर खराब जीवनशैली से जुड़ी एक आम समस्या है। चलिए जानते हैं महिलाओं में बवासीर के लक्षण-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 16, 2022Updated at: May 16, 2022
महिलाओं में बवासीर होने पर दिखते हैं ये 7 लक्षण, जानें कैसे करें बचाव

Piles Symptoms in Women: बवासीर आजकल की एक सामान्य समस्या बन गई है। अधिकतर लोग अपने जीवन में कभी न कभी बवासीर का सामना जरूर करते हैं। कब्ज, खराब जीवनशैली, गलत खान-पान बवासीर के मुख्य कारण होते हैं। शरीर में फाइबर की कमी बवासीर का मुख्य कारण माना जाता है। बवासीर की स्थिति दर्दनाक होती है, इस दौरान मल त्याग में मुश्किल आती है। इसके अलावा मल द्वार में जलन, खुजली और चुभन भी महसूस होती है। वैसे तो बवासीर किसी को भी हो सकता है, लेकिन महिलाएं इससे अधिक परेशान हो सकती हैं। क्योंकि वे घर, ऑफिस की दोहरी जिम्मेदारियों के बीच खुद पर अधिक ध्यान नहीं दे पाती हैं। इसका असर उनके पाचन तंत्र पर पड़ता है, जिससे उन्हें कब्ज और बवासीर का सामना करना पड़ सकता है। आज के इस लेख में जानेंगे महिलाओं में बवासीर के कौन-कौन से लक्षण नजर आ सकते हैं।

महिलाओं में बवासीर के लक्षण (Piles Symptoms in Women)

piles

1. गुदा के पास गांठ या सूजन

गुदा के पास गांठ या सूजन बवासीर का एक मुख्य लक्षण होता है। बवासीर होने पर गुदा के पास दर्दनाक सूजन, गांठ महसूस हो सकती है। यह गांठ दर्दनाक हो सकती है। साथ ही इस गांठ की वजह से बैठने में भी परेशानी होती है। इतना ही नहीं इसकी वजह से मल त्याग के बाद गुदा को साफ करने में भी दिक्कत आती है। अगर ये लक्षण नजर आता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

2. गुदा में तेज खुजली

बवासीर मलाशय के अंदर या बाहर हो सकता है। आंतरिक बवासीर मलाशय के अंदर होता है, जबकि बाहरी बवासीर गुदा के आस-पास की त्वचा में महसूस होता है। बवासीर की वजह से गुदा में तेज खुलजी होने लगती है। यह एरिया काफी सेंसिटिव हो जाता है, जो जलन और खुजली पैदा करता है।

इसे भी पढ़ें - बवासीर के ऑपरेशन के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें पूरा डाइट प्लान

3. गुदा से बलगम निकलना

कभी-कभी बवासीर के कारण गुदा से बलगम जैसा तरल पदार्थ भी बाहर निकल सकता है। गुदा से बलगम का रिसाव बवासीर का एक लक्षण हो सकता है। यह संक्रमण का संकेत हो सकता है। इसलिए बवासीर के दौरान रोगी को अपने गुदा क्षेत्र की अच्छे से सफाई करनी चाहिए। अगर बलगम का स्त्राव होता है, मल त्याग के दौरान दर्द होता है, तो इस स्थिति को नजरअंदाज न करें। इस स्थिति में डॉक्टर सर्जरी की सलाह दे सकते हैं।

piles

4. गुदा के पास का क्षेत्र लाल होना

अगर आपको गुदा के पास का क्षेत्र लाल नजर आता है, या उस पर दर्द अधिक होता है तो यह बवासीर का एक लक्षण हो सकता है। बवासीर के रोगियों को गुदा में दर्द की समस्या का सामना अकसर ही करना पड़ता है।  

5. मल त्याग के दौरान कठिनाई

बवासीर एक ऐसी स्थिति है, जिसमें मल त्याग के दौरान रोगी को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसमें रोगी को तेज दर्द, चुभन महसूस होती है। मल त्याग भी आसानी से नहीं हो पाता है। 

इसे भी पढ़ें - बवासीर के लिए कौन से घरेलू उपाय अच्छे हैं और कौन से खराब, जानें एक्सपर्ट की राय

6. पेट में तेज दर्द

बवासीर के दौरान रोगी को पेट दर्द का भी सामना करना पड़ता है। क्योंकि इस दौरान कब्ज बन जाती है, इसकी वजह से पेट में दर्द, मरोड़े आना आम है। अगर बार-बार यह समस्या होती है तो एक्सपर्ट से जरूर मिलें।

7. बार-बार मल त्याग की इच्छा होना

दरअसल, बवासीर होने पर रोगी को मल त्याग में परेशानी होती है। इस दौरान उसका पेट सही से साफ नहीं हो पाता है। ऐसे में उसे बार-बार मल त्याग की इच्छा होती है।

अगर आपको भी बवासीर के लक्षण नजर आते हैं, तो बिना किसी देरी के डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि धीरे-धीरे यह समस्या अधिक दर्दनाक या पीड़ादायक बन सकती है। शुरुआत में इसे दवाइयों से ठीक किया जा सकता है, लेकिन जब समस्या गंभीर हो जाती है तो डॉक्टर इसके लिए सर्जरी की सलाह दे सकते हैं। 

Disclaimer