Expert

बवासीर के ऑपरेशन के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें पूरा डाइट प्लान

Piles in Hindi: अगर आपका हाल ही में बवासीर का ऑपरेशन हुआ है, तो इस स्थिति में अपनी डाइट का खास ध्यान रखें। जानें क्या खाएं और क्या नहीं-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 10, 2022Updated at: May 10, 2022
बवासीर के ऑपरेशन के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें पूरा डाइट प्लान

Diet After Piles Surgery: बवासीर आजकल की एक सामान्य समस्या है। हर व्यक्ति को अपने जीवन में कभी न कभी बवासीर से जूझना पड़ता है। बवासीर की स्थिति में मल त्याग के दौरान तेज दर्द और रक्तस्त्राव होता है। बवासीर निचले गुदा और मलाशय में सूजी हुई नसें होती हैं। यह सूजन अन्य ऊतकों की सूजन का भी कारण बन सकती है। ये व्यक्ति में असुविधा पैदा कर सकते हैं। अधिकतर मामलों में बवासीर की समस्या जीवनशैली और खान-पान में बदलाव करके ठीक हो जाती है, लेकिन कुछ मामलों में इसे ठीक करने के लिए ऑपरेशन की जरूरत पड़ती है। जब बवासीर असहनीय दर्द, मल त्याग को अधिक कठिन बना देता है, तो इस स्थिति में ऑपरेशन की सलाह दी जाती है।

अगर आपका भी हाल ही में बवासीर का ऑपरेशन हुआ है, तो आपको इस दौरान अपने खान-पान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस दौरान आपको हल्का भोजन करना चाहिए। हैवी, तला खाने से परहेज करना चाहिए। तो चलिए विस्तार रामहंस चेरिटेबल हॉस्पिटल के आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से जानते हैं बवासीर के ऑपरेशन के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं-

बवासीर ऑपरेशन के बाद क्या खाना चाहिए (Diet After Piles Surgery in Hindi)

1. लिक्विड डाइट लें

बवासीर के ऑपरेशन के बाद रोगी को कुछ दवाइयां भी दे जाती हैं। इन दवाइयों के सेवन से उन्हें जी मिचलाने, सिरदर्द आदि की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको अधिक मात्रा में लिक्विड डाइट लेना चाहिए। लिक्विड डाइट लेने से शरीर में पानी की पूर्ति होती है। साथ ही अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप फलों का जूस, नारियल पानी और साधारण ताजा पानी पी सकते है।

2. फाइबर रिच डाइट लें

बवासीर के ऑपरेशन के बाद होने वाली परेशानियों को कम करने, मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए अपनी डाइट में फाइबर रिच डाइट को शामिल करें। फाइबर खाना पचाने में आंतों की मदद करता है, इससे मल नरम बनता है और मल त्याग में आसानी होती है। बवासीर के ऑपरेशन के बाद अधिकतर लोगों को कब्ज की समस्या हो सकती है, ऐसे में फाइबर बेहतर विकल्प है।

3. प्रोबायोटिक फूड्स खाएं

बवासीर के ऑपरेशन के बाद प्रोबायोटक डाइट भी जरूरी होता है। क्योंकि यह पेट में अच्छे बैक्टीरिया का निर्माण करता है। अच्छे बैक्टीरिया खाने को पचाने के लिए जरूरी होते हैं। गुड बैक्टीरिया खाने को डायजेस्ट करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अपनी डाइट में दही शामिल कर सकते हैं। लंच में दही खाना फायदेमंद होता है।

बवासीर ऑपरेशन के बाद क्या नहीं खाना चाहिए (What Food to Avoid After Piles Surgery in Hindi)

1. शुगर या चीनी

चीनी या शुगर लोडेड चीजें खाने से भले ही शरीर को एनर्जी मिलती है, लेकिन इसके बाद भूख जल्दी लग जाती है। जिन लोगों के शरीर में इंसुलिन सही तरीके से काम नहीं करता है, उन्हें शुगर खाने से डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है। इस स्थिति में बवासीर के ऑपरेशन के बाद घाव भरने में अधिक समय लग सकता है। इसलिए आपको बवासीर के ऑपरेशन के बाद चीनी और इससे बने खाद्य पदार्थों के सेवन करने से बचना चाहिए। इसके अलावा मीट, मांस से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

2. जंक फूड और फास्ट फूड

जंक फूड और फास्ट फूड को भी बवासीर का कारण माना जाता है। ये फूड्स सही से डायजेस्ट नहीं हो पाते हैं, जो कब्ज का कारण बनते हैं। ऐसे में अगर आपका हाल ही में बवासीर का ऑपरेशन हुआ है, तो जंक फूड या फास्ट फूड का सेवन करने से बचें। मैदा और कोल्ड ड्रिंक्स से पूरी तरह से परहेज करें। 

इसके अलावा बवासीर का ऑपरेशन के बाद ग्लूटन युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से भी बचना चाहिए। ग्लूटन को पचाने में हमारे आंतों को अधिक मेहनत की जरूरत पड़ती है, इससे खाना अच्छे से नहीं पच पाता और कब्ज की समस्या हो जाती है। शराब और अन्य फूड्स को खाने से भी बचना चाहिए। ये फूड्स बवासीर के ऑपरेशन के बाद परेशानियों को बढ़ा सकते हैं, इसलिए इनसे परहेज करें।

Disclaimer