पाइल्स (बवासीर) का ऑपरेशन कराने से पहले इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

बवासीर (पाइल्स) की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सर्जरी कराने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखने से आप इसमें होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Aug 20, 2021 19:04 IST
पाइल्स (बवासीर) का ऑपरेशन कराने से पहले इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

असंतुलित खानपान और जीवनशैली की वजह से होने वाली बीमारियों में से एक है बवासीर यानी पाइल्स की बीमारी। यह बीमारी वैसे तो पाचन और पेट से जुड़ी हुई है लेकिन खराब जीवनशैली के कारण भी यह समस्या हो सकती है। बवासीर की बीमारी का इलाज जब दावा से संभव नहीं हो पाता है तो चिकित्सक मरीज को सर्जरी कराने की सलाह देते हैं। सर्जरी के बाद बवासीर की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को राहत भी मिलती है। लेकिन सर्जरी के बाद चिकित्सक द्वारा बताये गए परहेज को न करने से ददोबारा भी यह समस्या उभर सकती है। आज के समय में बवासीर की सर्जरी कई तरीके से की जाती है। मरीज की जरूरतों के मुताबिक यह सर्जरी होती है। लेकिन इस सर्जरी से पहले खुद को तैयार करने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। बवासीर (पाइल्स) की सर्जरी (Piles Surgery) कराने से पहले इन बातों का ध्यान न रखने से आगे चलकर आपको नुकसान हो सकता है। 

बवासीर (पाइल्स) की सर्जरी से पहले कुछ ध्यान देने योग्य बातें (Tips to Avoid Complications After Piles Surgery)

किसी भी प्रकार की सर्जरी से पहले इंसान का मानसिक और शारीरिक रूप से फिट और तैयार होना जरूरी है। सर्जरी के बारे में और उसके बाद होने वाली समस्याओं के बारे में पहले से जानकारी रखने से इंसान खुद को उसके हिसाब से तैयार कर सकता है। बवासीर की बीमारी में सर्जरी से पहले अगर आप लापरवाही बरतते हैं तो इसका खामियाजा भी आपको भुगतना पड़ सकता है। इसलिए सर्जरी से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें।  

Piles-Surgery-Precautions

(Image Source - Freepik.com)

इसे भी पढ़ें : बवासीर ही नहीं बल्कि इन 5 गंभीर बीमारियों में भी शौच करने पर आता है खून, जरूर जानिए

1. बवासीर की समस्या में कई तरह की सर्जरी की जाती है। इसलिए सबसे जरूरी बात यह है कि अपनी समस्या की स्थिति के हिसाब से ही सर्जरी का चयन करें। अगर आप बवासीर की सर्जरी यानी ऑपरेशन कराने जा रहे हैं तो उससे पहले अपने डॉक्टर से इस बात की जानकारी जरूर लें कि आपकी समस्या में वह कौन सी सर्जरी का उपयोग करने जा रहे हैं। आज के समय में बवासीर के इलाज के लिए लेजर सर्जरी, ओपन सर्जरी, स्टेपलर सर्जरी, क्षार सूत्र सर्जरी जैसे विकल्प मौजूद हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इनमें से लेजर सर्जरी को सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।

इसे भी पढ़ें : Mahua Health Benefits: महुआ खाने से डायबिटीज, गठिया और बवासीर से मिलेगा छुटकारा, जानें इसके 6 स्वास्थ्य लाभ

2. बवासीर की समस्या को खत्म करने के लिए सर्जरी कराने से पहले अपने चिकित्सक को आपकी शारीरिक स्थिति के बारे में सही से जानकारी दें। अगर आप बवासीर के अलावा किसी अन्य समस्या से गुजर रहे हैं तो उसकी भी ठीक जानकारी डॉक्टर को दें। इस दौरान अगर आप किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो इसके बारे में अपने चिकित्सक से सलाह जरूर लें। सर्जरी के दौरान आपके शरीर में दूसरी समस्या होने से आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। ऑपरेशन से पहले अगर आप ब्लड थिनर का उपयोग कर रहे हैं तो निश्चित ही आपका चिकित्सक इसे बंद करने की सलाह देगा।

Piles-Surgery-Precautions

(Image Source - Freepik.com)

इसे भी पढ़ें : किन बीमारियों में और कैसे की जाती है लैप्रोस्कोपिक सर्जरी (दूरबीन विधि)? जानें इस सर्जरी से जुड़ी जरूरी बातें

3. बवासीर की सर्जरी से पहले किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहें। तंबाकू, शराब या दूसरे सभी नशे सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। सर्जरी से पहले नशा करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम हो सकती है जिसका असर सर्जरी पर भी पड़ सकता है। आमतौर पर अगर आपके शरीर की इम्यूनिटी ठीक है तो सर्जरी के बाद रिकवरी करने में आसानी होगी। वहीं अगर आप इस दौरान नशे का सेवन करते हैं तो इसका असर आपकी सेहत पर जरूर पड़ेगा।

4. किसी भी सर्जरी के पहले और बाद में डाइट का बड़ा महत्त्व होता है। बवासीर की समस्या खानपान और जीवनशैली के प्रभाव की वजह से होती है इसलिए इसका ऑपरेशन कराने से पहले आप अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें। सर्जरी से पहले पौष्टिक और संतुलित आहार का सेवन करें। अगर आप हाल ही में पाइल्स का ऑपरेशन कराने जा रहे हैं तो बहुत अधिक मसालेदार या तली भुनी चीजों का सेवन करने से परहेज करें। इसके अलावा फास्ट फूड आदि का सेवन बिलकुल ही बंद कर दें। अगर सर्जरी से पहले आपका भोजन संतुलित और बवासीर की समस्या में डाइट के अनुसार नहीं होगा तो इससे आपकी परेशानियां और बढ़ जाएंगी। जिसकी वजह से सर्जरी करना ही मुश्किल हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : इन 9 कारणों से होती है बवासीर (Piles) की समस्या, एक्सपर्ट से जानें इससे बचाव के उपाय और इलाज का तरीका

हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। बवासीर की सर्जरी से पहले इन बातों का ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। ऐसा करने से आपको सर्जरी के दौरान होने वाली दिक्कतें नहीं होती हैं और सर्जरी के बाद रिकवरी में आसानी होती है।

(Main Image Source - Freepik.com)

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer