कंदमूल फल खाने के फायदे: जानें वजन घटाने से लेकर बालों को काला करने तक इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

शरीर में आयरन की कमी रहती है तो आपको कंदमूल फल खाना चाहिए। साथ ही ये वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल कम करने वालों के लिए भी फायदेमंद है। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Sep 24, 2021
कंदमूल फल खाने के फायदे: जानें वजन घटाने से लेकर बालों को काला करने तक इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

कंदमूल (kandmool phal) को कई जगहों पर रामफल भी कहा जाता है। इसके पीछे कहानी है कि भगवान राम ने अपने वनवास के दौरान इसे ही खाया था। दरअसल, ये एक जंगली फल है जिसे लोग अपने खेतों में लगाते तो नहीं है, पर कहीं-कहीं इसका पेड़ अपने आप ही उग आता है। पर इस जंगली फल में कई ऐसे आयुर्वेदिक लाभ छिपे हैं जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। कंदमूल फल खाने के फायदे (ram kandmool phal benefits) की बात करें, तो ये विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और कुछ फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर हैं। इसे वे लोग ज्यादा खाते हैं जिन्हें जोड़ों में दर्द व गठिया जैसी समस्याएं होती हैं। इसके अलावा ये इम्यूनिटी बू्स्टर फल भी है जिसे आप सर्दी-जुकाम में भी खा सकते हैं। इसी तरह कंदमूल फल खाने के फायदे कई हैं, आइए हम आपको बताते हैं इनके बारे में विस्तार से। 

Inside3kandmoolfal

image credit: Nationbloom

कंदमूल फल खाने के फायदे-Ram kandmool phal benefits

1. वजन घटाने में मददगार 

कंदमूल फल में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। साथ ही इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिसकी वजह से भूख को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। ये दोनों ही चीजें वजन घटाने के लिए बेहद जरूरी है। दरअसल, फाइबर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और पाचन क्रिया को सक्रिय रखने में मदद करता है। इससे फैट आसानी से पचता है और वजन तेजी से घटाया जा सकता है।  इसे आप ब्रेकफास्ट में भी खा सकते हैं या फिर दिन और रात कभी भी। साथ ही इसकी कैलोरी भी कम होती है इसलिए ये हर से वेट लॉस के लिए फायदेमंद है। 

इसे भी पढ़ें : सुबह खाली पेट चाय पीने से सेहत को होते हैं कई नुकसान, आयुर्वेदाचार्य से जानें इससे होने वाली परेशानियां

2. बालों के लिए फायदेमंद

कंदमूल फल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। दरअसल, जिन लोगों के बाल तेजी से झड़ रहे हैं या सफेद हो रहे हैं उन लोगों के लिए इसे खाना बहुत फायदेमंद है। दरअसल, कंदमूल फल में कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि सफेद बालों को काला करने में मददगार है। इसके अलावा इसका विटामिन सी बालों को मजबूत बनाने के साथ स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करता है। साथ ही जिन लोगों में आयरन की कमी से बाल झड़ रहे हैं उनके बालों को भी ये झड़ने से रोकता है। 

insidehairgrowth

image credit: freepik

3. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

कंदमूल फल हृदय संबंधी समस्याओं के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। फल में विटामिन सी होता है जो कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। साथ ही ये ब्लड वेसेल्स को भी हेल्दी रखता है और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में ब्लड वेसेल्स को फैलाने और ब्लड सर्कुलेशन को आरामदायक बनाने में मदद करता है। 

4.  विटामिन बी6 से भरपूर है

कंदमूल फल में विटामिन बी6 होता है जो कि शरीर में फैट के पाचन को सही रखने में मदद करता है।  इस तरह ये शरीर में फैट के बढ़ने से होने वाली बीमारियों जैसे कि मोटापा और दिल की बीमारियों से बचाता है। साथ ही ये विटामिन किडनी में पथरी की समस्या को भी रोकता है।

इसे भी पढ़ें : आयुर्वेद के अनुसार साेते समय करें इन 5 तेलाें से शरीर की मालिश, मिलेगी निखरी और ग्लोइंग त्वचा

5.  हीमोग्लोबिन बढ़ाता है

जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी होती है उनमें हीमोग्लोबिन की कमी भी पाई जाती है। ऐसे में आयरन से भरपूर कंदमूल फल खाने से शरीर मे आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है और हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है। इस तरह ये कोशिकाओं को हेल्दी रख कर शरीर में ऑक्सीजन और न्यूट्रिशन पहुंचाने में मदद करता है। इसके अलावा आयरन की कमी से मांसपेशियों में ऐंठन भी हो सकती है जिसे भी इसके सेवन से कम किया जा सकता है। 

कंद मूल फल से आप दूध, मेवा और दालचीनी मिला कर एक स्मूदी तैयार कर सकते हैं और इसे हफ्ते में तीन बार पी सकते हैं। ये एक वेट लॉस ड्रिंक की तरह काम करेगा। साथ ही आप कंद मूल फल की सब्जी बना कर या फिर भजिया बन कर भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप वेट लॉस के लिए इसे उबाल कर और अपने सलाद में शामिल करके भी खा सकते हैं। साथ ही इसे उबाल कर और नमक मिला कर खाने से भी  शरीर को सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी परेशानियों से भी बचाया जा सकता है। तो, अगर आपने कभी भी कंदमूल फल नहीं खाया है तो, आपको इसे एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए।

Main image credit: Nationbloom

Read more articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer