काला गोंद खाने से सेहत को मिल सकते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे करें सेवन

Black Gum Benefits: काला गोंद हेल्थ और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 08, 2022Updated at: Aug 08, 2022
काला गोंद खाने से सेहत को मिल सकते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे करें सेवन

Kala Gond Benefits in Hindi: अधिकतर लोग काले गोंद का सेवन करते हैं। लेकिन कई लोग काले गोंद के बारे में जानते भी नहीं है। दरअसल, कुछ पेड़ों के तनों से नैचुरल रूप से रस निकलता है। यह रस चिपचिपा होता है, फिर जब यह रस निकलता है तो सूख जाता है। इस सूखे और जमे हुए रस को ही गोंद कहा जाता है। जिस भी पेड़ से गोंद निकलता है, उसके औषधीय गुण इस गोंद में भी पाए जाते हैं। तो चलिए विस्तार से जानते हैं काला गोंद खाने से कौन-कौन से लाभ मिल सकते हैं। 

1. वजन घटाए काला गोंद

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में काला गोंद शामिल कर सकते हैं। काला गोंद खाने से बॉडी फैट बर्न होता है। इससे मोटापा घटाया जा सकता है। दरअसल, काले गोंद में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में काला गोंद खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इससे मोटापा कम हो सकता है।

2. डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आपको डायबिटीज है, तो भी आप काले गोंद का सेवन कर सकते हैं। डायबिटीज की स्थिति में शुगर लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में अगर काले गोंद का सेवन किया जाता है, तो यह शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है। साथ ही काला गोंद खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होने में मदद मिलती है।

kala gond

इसे भी पढ़ें- सफेद गोंद (मोरिंगा गोंद) सेहत की कई समस्याएं कर सकता है दूर, जानें फायदे और सेवन का तरीका

3. पेट की समस्याएं दूर करे

अगर आपको पेट से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो आप काले गोंद का सेवन कर सकते हैं। काला गोंद लेने से पेट से संबंधित समस्याएं, जैसे-गैस, अपच और एसिडिटी से आराम मिलता है। पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए आप गोंद के पाउडर को दही के साथ मिलाकर ले सकते हैं। इससे पेट दर्द और ऐंठन की समस्या में भी आराम मिलेगा।

4. त्वचा के लिए उपयोगी

काला गोंद त्वचा के लिए भी उपयोगी साबित हो सकता है। काले गोंद में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा की समस्याओं जैसे-एग्जिमा, दाग-धब्बे, एक्ने की समस्या में आराम मिलता है। काला गोंद एग्जिमा के ट्रीटमेंट करने में असरदार हो सकता है।

5. घाव ठीक करे 

अगर आपकी त्वचा पर चोट या घाव बन गया है, तो आप काले गोंद के पाउडर का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं। काले गोंद में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें- इन 4 तरीकों से खाएं भुट्टा, बढ़ने लगेगा वजन

काला गोंद खाने का तरीका

  • अगर आप काले गोंद का सेवन करना चाहते हैं, तो इसे कई तरीकों से कर सकते हैं।
  • काले गोंद का सेवन आप दही के साथ मिलाकर कर सकते हैं। इसके लिए आप काले गोंद का पाउडर बनाएं और दही के साथ खाएं।
  • काले गोंद को आप लड्डू बनाकर कर सकते हैं।
  • आप चाहें तो काले गोंद का सेवन सूप के अंदर मिलाकर भी कर सकते हैं। 

आप भी काले गोंद का सेवन कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा और सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन इसका सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

Disclaimer