आयुर्वेद के अनुसार साेते समय करें इन 5 तेलाें से शरीर की मालिश, मिलेगी निखरी और ग्लोइंग त्वचा

शरीर की मालिश करके भी आप खूबसूरत और निखरी त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए आपकाे कुछ खास तेलाें का चुनाव करना हाेगा। जानें इनके बारे में-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 20, 2021
आयुर्वेद के अनुसार साेते समय करें इन 5 तेलाें से शरीर की मालिश, मिलेगी निखरी और ग्लोइंग त्वचा

आयुर्वेद में खूबसूरत त्वचा पाने के लिए शरीर की मालिश काे काफी महत्व दिया गया है। शरीर की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और त्वचा में निखार आता है। शरीर की मालिश करने से त्वचा काे पाेषण मिलता है, साथ ही इससे स्किन में नैचुरल चमक भी आती है। अपने स्किन केयर रूटीन में आपकाे बॉडी ऑयलिंग काे जरूर शामिल करना चाहिए। 

शरीर की मालिश करने से न सिर्फ आपकाे खूबसूरत त्वचा मिलती है, बल्कि इससे आपके कई अन्य तरह के राेग भी दूर हाेते हैं। इससे त्वचा के संक्रमण दूर हाेते हैं। अगर आप निखरी और खूबसूरत त्वचा की चाहत रखती हैं, ताे रात काे साेते समय तेल से अपने शरीर की मालिश जरूर करें। आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से जानें निखरी त्वचा के लिए रात काे कौन-से तेलाें से करनी चाहिए मालिश-

mustard oil

(Image Source : Tubertip.com)

1. सरसाें का तेल

सरसाें का तेल स्वास्थ्य के साथ ही त्वचा के लिए भी लाभकारी हाेता है। अगर इस तेल से रात काे साेते समय नियमित रूप से शरीर की मालिश की जाए, ताे आप एक खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं। सरसाें के तेल में ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर हाेता है, ऐसे में इसे आयुर्वेद में त्वचा के लिए काफी कारगर माना गया है। सरसाें के तेल से मालिश करने से टैनिंग दूर हाेती है, साथ ही यह काले दाग-धब्बाें की समस्या से भी निजात दिलाता है।

इसे भी पढ़ें - जाेड़ाें के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे घर पर बने ये 2 दर्दनिवारक तेल, जानें बनाने का तरीका

coconut oil

(Image Source : thaothai.pl)

2. नारियल का तेल

नारियल का तेल सभी तरह के स्किन टाइप के लिए फायदेमंद हाेता है। इसकी तासीर ठंडी हाेती है, इसलिए यह त्वचा काे ठंडक देता है और त्वचा की जलन काे कम करता है। रात काे साेते समय नारियल के तेल से मालिश करने पर त्वचा काे धूप की हानिकारक किरणाें से बचाया जा सकता है। साथ ही इसमें कई ऐसे गुण हाेते हैं, जाे त्वचा के राेगाें काे दूर करने में मदद करता है। नारियल का तेल त्वचा की रेडनेस, इरिटेशन काे शांत करता है और खूबसूरत त्वचा प्रदान करता है। नारियल तेल सेहत के लिए भी फायदेमंद हाेता है।

3. जैतून का तेल

जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल अपने गुणाें के कारण जाना जाता है। इसमें कई ऐसे गुण हाेते हैं, जाे ड्राय स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसलिए अगर आपकी रूखी या ड्राय स्किन है, ताे राेजाना रात काे साेते समय जैतून के तेल से शरीर की मालिश जरूर करें। इतना ही नहीं यह एक्ने मास्क, दाग-धब्बाें काे भी दूर करता है और त्वचा में निखार लाता है। अगर आपके गर्दन पर कालापन है, ताे आप इस तेल की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ऑलिव ऑयल त्वचा के साथ ही बालाें के लिए भी फायदेमंद हाेता है।

neem oil

(Image Source : Rochakpost.com)

4. नीम का तेल

नीम का तेल त्वचा के लिए बेहद लाभकारी हाेताह ै। इसमें विटामिन ई, एंटीऑक्सीडें्ट भरपूर हाेता है, जाे त्वचा के लिए जरूरी हाेते हैं। अगर रात काे साेते समय नीम के तेल से शरीर की मालिश की जाए, ताे इससे मुहांसाें, एक्ने की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है। साथ ही नीम के तेल से मालिश करने पर झुर्रियां, फाइन लाइंस में भी कमी देखने काे मिलती है। यह त्वचा में कसाव पैदा करता है। आप चाहें ताे नहाने के पानी में भी नीम के तेल की कुछ बूंदे मिला सकते हैं। यह अपनी त्वचा काे संक्रमण से भी बचाता है।

इसे भी पढ़ें - कील मुंहासे के दाग धब्बे दूर करता है खस का तेल, जानें त्वचा के लिए इसके 5 फायदे

5. बादाम का तेल

बादाम के तेल से रात काे शरीर की मालिश की जाए, ताे आप काफी खूबसूरत नजर आ सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्, विटामिन ई स्किन के लिए फायदेमंद हाेते हैं। साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी हाेता है, जिससे त्वचा काे नमी मिलती है। निखरी त्वचा के लिए नियमित रूप से बादाम के तेल से मसाज करें।

(Main Image Source : Wmj.ru)

Read More Articles on Ayurveda in Hindi

 

 

 

Disclaimer