वजन घटाने में मदद करेगा ये होममेड वेट लॉस प्रोटीन पाउडर , जानें बनाने का तरीका और फायदे

वजन कम करने के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन फायदेमंद माना जाता है, जानें इसे घर पर तैयार करने का तरीका और फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Feb 22, 2022 18:54 IST
वजन घटाने में मदद करेगा ये होममेड वेट लॉस प्रोटीन पाउडर , जानें बनाने का तरीका और फायदे

बढ़ते वजन की समस्या से आज के समय में काफी लोग परेशान हैं। लोग वजन कम करने के लिए तमाम तरह के डाइट प्लान फॉलो करते हैं। कई बार लोग डाइट प्लान और एक्सरसाइज आदि का अभ्यास कर वजन कम कर पाने में सफल हो जाते हैं लेकिन कई बार लोगों के हाथ निराशा ही लगती है। ऐसे में वजन कम करने के लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन (Protein Powder For Weight Loss in Hindi) बहुत फायदेमंद माना जाता है। ऐसे लोग जो लगातार काफी समय से वजन कम करने के लिए तमाम तरह के डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं और सफलता नहीं मिली है उनके लिए प्रोटीन पाउडर का सेवन बहुत फायदेमंद है। आप इन प्रोटीन पाउडर को आसानी से घर पर बना सकते हैं। आइये विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

वजन कम करने के लिए प्रोटीन पाउडर (Protein Powder for Weight Loss)

ज्यादातर लोग प्रोटीन पाउडर का सेवन वजन बढ़ाने या शरीर मसल्स को बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन आप अगर नियमित रूप से घर पर बने प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं तो वजन कम करने में सफलता जरूर मिलेगी। मांसपेशियों के विकास के साथ शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए प्रोटीन पाउडर बहुत फायदेमंद माना जाता है। प्रोटीन पाउडर खाद्य पदार्थ जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडे, चावल, मटर और नट्स आदि के इस्तेमाल से बनाए जाते हैं। इनके सेवन से शरीर का फैट भी कम होता है और वजन कम करने में फायदा मिलता है। मार्केट में आज के समय में कई तरह के प्रोटीन पाउडर मौजूद हैं लेकिन इन सभी का सेवन सुरक्षित नहीं माना जाता है। ऐसे में आप वजन कम करने के लिए घर पर आसानी से प्रोटीन पाउडर बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : OMH Exclusive: ऐक्‍ट्रेस Bhumi Pednekar फिटनेस और खूबसूरती मेनटेन रखने के लिए क्या खाती हैं? जानें उन्हीं से

Protein-Powder-For-Weight-Loss

घर पर कैसे तैयार करें प्रोटीन पाउडर? (Protein Powder For Weight Loss Recipe)

घर पर आसानी से बना प्रोटीन पाउडर आपकी सेहत के लिए फायदेमंद और सुरक्षित माना जाता है। इसका सेवन किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं। आप अपने हिसाब से इसमें फ्लेवर आदि जोड़ सकते हैं। आइये जानते हैं घर पर प्रोटीन पाउडर तैयार करने के बारे में।

आवश्यक सामग्री -

  • सत्तू का आटा - 1 कप
  • बादाम - 10 से 15
  • अखरोट और पिस्ता - आधा कप
  • जायफल - आधा चम्मच 
  • इलायची पाउडर - आधा चम्मच
  • अदरक पाउडर  - 2 चम्मच
  • केसर स्ट्रैड्स - 1 चम्मच
  • हल्दी पाउडर - 1 चम्मच

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले इन सभी चीजों को एकसाथ मिलाकर रख लें।
  • इसके बाद सभी चीजों को हल्की आंच पर पैन पर भून लें।
  • इसके बाद अदरक पाउडर और बाकी चीजों को एकसाथ मिलाकर भुने।
  • अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह से पीस लें।
  • इसे रात भर के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें।
  • इसके बाद रोजाना 1 स्कूप प्रोटीन पाउडर का सेवन करें।
  • इसे आप स्नैक्स के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

रोजाना उचित मात्रा में प्रोटीन का सेवन न करने से आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि प्रोटीन का सेवन कर आप अपने वजन को कम कर सकते हैं? जी हां, आप वजन कम करने के लिए प्रोटीन बार का सेवन (Proteins For Weight Loss) कर सकते हैं जिसे बहुत फायदेमंद माना जाता है। दरअसल प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करते हैं और इसके सेवन से आपको जल्दी भूख भी नहीं लगती है। इसलिए रोजाना प्रोटीन बार का सेवन कर आप वजन कम करने में फायदा पा सकते हैं। बाजार में मिलने वाले प्रोटीन सप्लीमेंट को बनाने में तमाम तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से इसके सेवन से फायदे के साथ नुकसान भी होता है। वजन कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का नियमित सेवन बहुत जरूरी माना जाता है। वजन कम करने के लिए आप कुछ होममेड प्रोटीन बार का सेवन कर सकते हैं जो आपके शरीर में मांसपेशियों को मजबूत और हेल्दी बनाए रखने का काम करते हैं साथ ही वजन को नियंत्रित करने का काम भी करते हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer