दूध छुहारा खाने से दूर होती हैं पुरुषों की ये 5 समस्याएं, जानें सेवन का सही तरीका

दूध और छुहारे खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं। एनीमिया से लेकर पाचन की परेशानी को दूर करने में प्रभावी है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Feb 22, 2022 14:35 IST
दूध छुहारा खाने से दूर होती हैं पुरुषों की ये 5 समस्याएं, जानें सेवन का सही तरीका

पुरुष हो या महिला छुहारा हर किसी के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से बदलते मौसम में होने वाली समस्याएं जैसे- सर्दी-जुकाम, बुखार, इंफेक्शन इत्यादि ( chhuhare benefits) से बचाव किया जा सकता है। लेकिन क्या आपने छुहारे के साथ दूध का सेवन किया है? अक्सर बड़े-बुजुर्गों को दूध में छुहारे उबालकर खाने की सलाह देते हुए सुना होगा। छुहारे और दूध का मिश्रण स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है। साथ ही यह कई अन्य समस्याओं से बचाव कर सकता है। खासतौर पर पुरुषों के लिए छुहारे और दूध (chhuhare for men) का सेवन काफी लाभकारी हो सकता  है। आज हम इस लेख में पुरुषों के लिए छुहारे और दूध के फायदे (Milk and Dry Dates Benefits) के बारे में जानेंगे। 

1. शारीरिक कमजोरी करे दूर

छुहारे और दूध का सेवन करने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है। खासतौर पर यौन समस्याओं के दौरान होने वाली शारीरिक कमजोरी को दूर करने में छुहारा और दूध काफी प्रभावी हो सकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले 1 गिलास दूध में 2 से 3 छुहारे को अच्छी तरह से उबाल लें। अब इस दूध को पी जाएं। साथ में छुहारे को चबा चबाकर ( benefits of eating dates with milk at night ) खाएं। इससे आपकी शारीरिक कमजोरी दूर हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - छुहारा खाने से दूर होती हैं शरीर की कई परेशानियां, जानें इसके फायदे और नुकसान

2. मसल्स को करे मजबूत

अगर आप बॉडी-बिल्डिंग करते हैं, तो छुहारा और दूध आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है। यह प्रोटीन से भरपूर होता है, जो मसल्स को मजबूत बनाए रखने में मददगार होता है। साथ ही वजन बढ़ाने ( Does milk and dates for weight gain) में भी प्रभावी हो सकता है। 

3. कब्ज से आराम

छुहारे के सेवन करने से कब्ज से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं। दूध और छुहारा फाइबर से भरपूर होता है, जो कब्ज से राहत दिला सकता है। साथ ही इसके सेवन से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती  है। अगर आपको कब्ज की शिकायत है, तो रोज रात को सोने से पहले दूध और छुहारे का सेवन करें। इससे मल त्यागने में आसानी होगी। 

4. डायबिटीज करे कंट्रोल

पुरुषों में डायबिटीज की परेशानी काफी आम है। ऐसे में दूध और छुहारा पुरुषों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है। दूध और छुहारे के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। दरअसल, दूध और छुहारा लो जीआई फूड होता है, जिससे आपके ब्लड में शुगर तेजी से नहीं बनता है। ऐसे में दूध और छुहारा डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी हो सकता है।

5. स्टेमिना बढ़ाए

दूध और छुहारे के सेवन से पुरुषों में स्टेमिना बढ़ता है, जो यौन स्वास्थ्य को बेहतर करने में प्रभावी है। दरअसल, छुहारे में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो स्टेमिना बढ़ाने में प्रभावी होता है। ऐसे में अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले दूध और छुहारे का सेवन करते हैं, तो यह आपके लिए प्रभावी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - सर्दी में बहुत फायदेमंद है छुहारे का हलवा खाना, जानें इसके 6 फायदे और बनाने का तरीका

कैसे करें छुहारे और दूध का सेवन  ( How do you eat dry dates with milk in Hindi )

छुहारे और दूध का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। आप अपने समय और आवश्यकतानुसार इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि, रात में सोने से पहले इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। जैसे-

  • कुछ लोग छुहारे को दूध में उबालकर रात में सोने से पहले इसका सेवन (best time to eat dates with milk) करते हैं। 
  • इसके अलावा आप 1 गिलास दूध में रातभर छुहारे को भिगोकर  अगले दिन इसका सेवन कर सकते हैं। 
  • वहीं, कुछ लोग गर्म दूध के साथ छुहारे का सेवन करना पसंद करते हैं। 

दूध और छुहारे का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। इसके सेवन से पाचन से लेकर शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। ऐसे में यह पुरुष ही नहीं, बल्कि महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद है। अगर आपको किसी तरह की शारीरिक कमजोरी है, तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आप पहले से ही किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें। 

Disclaimer