Muscle Gain: मसल्स बनाने के लिए कैसे चुनें बेस्ट प्रोटीन पाउडर? जानें एक्सपर्ट की राय

मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर खरीदते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। आइए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 25, 2022Updated at: Jan 25, 2022
Muscle Gain: मसल्स बनाने के लिए कैसे चुनें बेस्ट प्रोटीन पाउडर? जानें एक्सपर्ट की राय

मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए कई लोग जिम जाना पसंद करते हैं। वहीं, कुछ लोग घर पर ही रेगुलर एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ प्रोटीन की भी आवश्यकता होती है। ऐसे में कई लोग मार्केट में मौजूद प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। यह काफी हद तक मसल्स गेन करने में आपकी मदद करता है। लेकिन इसके कुछ साइड-इफेक्ट भी हो सकते हैँ। ऐसे में प्रोटीन पाउडर खरीदते समय काफी कंफ्यूजन होता है कि किस तरह का प्रोटीन पाउडर आपके लिए सही है? अगर आप भी इस बात से कंफ्यूज हैं, तो आज हम आपके इस कंफ्यूजन को दूर कर सकते हैं। 

डायट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि प्रोटीन पाउडर खरीदने का कोई गलत या सही तरीका नहीं होता है। बस आप अपनी सूझ और जरूरत के हिसाब से प्रोटीन पाउडर ले सकते हैं। वहीं, कोशिश करें कि नैचुरल उत्पादों का अधिक इस्तेमाल करें। आज हम इस लेख में मसल्स गेन करने के लिए कौन सा प्रोटीन पाउडर बेस्ट है के बारे में जानेंगे।

प्रोटीन पाउडर क्या है ? What is Protein Powder 

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। इसकी मदद से शरीर का विकास बेहतर तरीके से होता है। साथ ही यह हमारे शरीर को मजबूत बनाए रखने में जरूरी होते हैं। प्रोटीन पाउडर प्रोटीन का केंद्रित पाउडर (Concentrated Powder) होता है। यह खासतौर पर डेयरी उत्पादनों, चावल, अंडे, सोयाबीन, नट्स और दालों से तैयार पाउडर होता है। 

इसे भी पढ़ें - प्रेग्नेंसी में कौन सा प्रोटीन लेना है बेस्ट ? डायटीशियन से जानें प्रोटीन डाइट

प्रोटीन पाउडर के प्रकार ( Types of Protein Powder )

बाजार में आपको कई तरह के प्रोटीन पाउडर उपलब्ध हो सकते हैं। जैसे-

व्हे प्रोटीन पाउडर 

मार्केट में व्हे प्रोटीन पाउडर आपको बहुत ही आसानी से उपलब्ध हो सकता है। इस प्रोटीन पाउडर को चीज बनाते समय निकलने वाले लिक्विड से बनाया जाता है। हालांकि, इसे दूध से भी तैयार किया जा सकता है। यह पूर्ण प्रोटीन होता है। क्योंकि इसमें शरीर के लिए जरूरी सभी नौ अमीनो एसिड होते हैं। इस प्रोटीन पाउडर के सेलन से मसल्स की ग्रोथ अच्छी होती है। 

सोय प्रोटीन पाउडर

वीगन डाइट फॉलो करने वालों के लिए यह प्रोटीन पाउडर बेस्ट विकल्प हो सकता है। यह पौधों से प्राप्त प्रोटीन है। इसे सोयाबींस से तैयार किया जाता है। इसमें शरीर के लिए जरूरी सभी आवश्यक अमीनो एसिड होता है। यह मसल्स की ग्रोथ और मरम्मत के लिए काफी मददगार हो सकता है। 

राइस प्रोटीन पाउडर 

यह प्रोटीन पाउडर ब्राउन राइस से तैयार किया गया होता है। जिन लोगों को कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है, उनके लिए यह प्रोटीन बेस्ट हो सकता है। हालांकि, यह एक कंप्लीट प्रोटीन नहीं होता है। लेकिन इसे पचाने में काफी आसानी होती है। इस प्रोटीन पाउडर को चावल और पी प्रोटीन (Pea Protein) से मिलाकर तैयार किया गया है।

एग प्रोटीन पाउडर

कंप्लीट प्रोटीन लेने वालों के लिए एग प्रोटीन पाउडर बेस्ट हो सकता है। यह एक कंप्लीट प्रोटीन पाउडर है। इस पाउडर को तैयार करने के लिए अंडे के पीले भाग को अलग कर दिया जाता है। इसके बाद सफेद भाग को सूखाकर तैयार किया जाता है। इसके सेवन से आपके शरीर को कई तरह के विटामिंस, मिनरल और एनर्जी मिल सकती है।

पी प्रोटीन (Pea Protein)

वीगन डाइट फॉलो करने वालों के लिए यह एक और बेस्ट प्रोटीन पाउडर साबित हो सकता है। इस प्रोटीन पाउडर को पीले रंग की मटर से तैयार किया जाता है। इसमें आर्टिफिशियल फ्लेवर्स, ग्लूटेन और लैक्टोस नहीं होता है। 

इसे भी पढ़ें - एक अंडे में कितना प्रोटीन होता है? जानें अंडे में मौजूद खास पोषक तत्व, जिनके कारण ये माना जाता है हेल्दी

हेम्प प्रोटीन पाउडर 

हेम्प प्रोटीन पाउडर भी सोया और पी प्रोटीन पाउडर की तरह पौधों से प्राप्त होने वाला प्रोटीन है। इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड से भरपूर रूप से मिल सकता है। यह आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। साथ ही पेट में होने वाले जलन को कम करने में प्रभावी है। 

मसल्स गेन के लिए कौन सा प्रोटीन है बेस्ट ?

डायटीशियन कामिनी का कहना है कि अगर आप मसल्स गेन करना चाहते हैं, तो आप नैचुरल प्रोटीन का सेवन करें। हालांकि, अगर आप सप्लीमेंट के रूप में प्रोटीन लेना चाहते हैं, तो आपके लिए व्हे, पी और राइस प्रोटीन पाउडर सही हो सकता है। हालांकि, शरीर की जरूरत के हिसाब से प्रोटीन बदल भी सकता है। वहीं, कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। जैसे-

  • प्रोटीन पाउडर में किसी तरह का केमिकल न हो। 
  • प्रिजर्वेटिव प्रोटीन पाउडर का कम से कम इस्तेमाल करें। 
  • घर पर तैयाप प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करें। 
  • प्रोटीन पाउडर खरीदते समय एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें। 

प्रोटीन पाउडर प्रोटीन का सप्लीमेंट होता है। इसे आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं। मसल्स गेन के लिए व्हे प्रोटीन और पी प्रोटीन अच्छा होता है। लेकिन ध्यान रखें कि केमिकल्स युक्त प्रोटीन पाउडर का सेवन न करेँ। नैचुरल उत्पादों से प्रोटीन प्राप्त करने की कोशिश करें। 

 

Disclaimer