Protein Bar: क्या बाजार में बिकने वाले प्रोटीन बार सच में हेल्दी होते हैं? न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट से जानें खास बातें

बाजार म‍िलने वाली  प्रोटीन बार में अनसैचुरेटेड फैट और शुगर हो सकती है आप चाहें तो इसे हेल्‍दी तरीके से बना सकते हैं। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 12, 2021Updated at: Feb 12, 2021
Protein Bar: क्या बाजार में बिकने वाले प्रोटीन बार सच में हेल्दी होते हैं? न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट से जानें खास बातें

बाजार में इन द‍िनों फ‍िटनेस फ्रीक्‍स के बीच प्रोटीन बार पर चर्चा गरम है। कुछ लोग अपनी डाइट में प्रोटीन बार शाम‍िल कर रहे हैं वहीं कुछ का मानना है क‍ि ये हेल्‍दी ऑप्‍शन नहीं है। कई सेलीब्र‍िटी भी प्रोटीन बार खाते द‍िख जाते हैं ज‍िससे आम लोगों के मन में ये सवाल है क‍ि क्‍या वाकई प्रोटीन बार हेल्‍दी होती है? बाजार में म‍िलने वाली प्रोटीन बार में हाई कैलोरीज होती हैं हालांक‍ि अगर आप हेल्‍दी प्रोटीन बार को घर पर बनाएं तो वो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करती हैं पर उससे पहले आपको अपनी प्रोटीन इंटेक पता होनी चाह‍िए। इस बारे में ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने The Nutriwise Clinic, लखनऊ की न्‍यूट्रि‍शन‍िस्‍ट नेहा सिन्‍हा से बात की। 

benefits of protein bar

क्या प्रोटीन बार हेल्‍दी होती हैं? (Protein bars are really healthy or not)

प्रोटीन बार हेल्‍दी हैं या नहीं ये इस बात पर न‍िर्भर करता है क‍ि आप कौनसी प्रोटीन बार खा रहे हैं। अगर आप उसे घर में हेल्‍दी तरीके से बनाएं तो वो आपकी सेहत के ल‍िए हेल्‍दी हो सकती हैं। जो बच्‍चे फल या सब्‍ज‍ियां नहीं खाते उन्‍हें आप प्रोटीन बार बनाकर खिला सकते हैं। यहां तक की डायब‍िटीज़ मरीजों के ल‍िए भी हेल्‍दी बार तैयार हो सकती है पर बाजार में म‍िलने वाली प्रोटीन बार में प्र‍िजर्वेट‍िवज़ और एक्‍स्‍ट्रा शुगर डाली जाती है आपको इनका सेवन नहीं करना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- दिन में 200 ग्राम प्रोटीन लेने का सबसे सटीक डाइट प्लान, जानें नाश्ते से लेकर डिनर में कौन सी चीजें होना जरूरी

आपको प्रोटीन बार की जरूरत है भी या नहीं? (Daily intake of protein bar is not healthy)

protein bar is not healthy

अगर सीधे शब्‍दों में कहें तो प्रोटीन बार से प्रोटीन म‍िलता है। आपको इस बात पर ध्‍यान देना है क‍ि क्‍या वाकई आपको प्रोटीन बार खाने की जरूरत है। इन द‍िनों मार्केट में 30 बार का पैक आता है। उनके मुताब‍ि‍क आपको हर द‍िन हेल्‍दी रहने के ल‍िए एक प्रोटीन बार खानी चाह‍िए। ऐसी मार्केट स्‍ट्रैटेजी से आपको बचना चाह‍िए। जो लोग नॉन-वेज खाते हैं उनके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाती है। अगर आप शाकाहारी भी हैं तो सब्‍ज‍ियों से आपके शरीर को जरूरत जि‍तना प्रोटीन म‍िल जाता है। इसके ल‍िए अलग से प्रोटीन की जरूरत नहीं पड़‍ती। आप मंच‍िस के तौर पर कभी-कभी प्रोटीन बार खा सकते हैं पर इसे रोज नहीं खाना चाह‍िए खासकर वो जो बाजार से ली है क्‍योंक‍ि इससे आपका वजन बढ़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें- Healthy Breakfast: नाश्ते में खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 10 शाकाहारी चीजें, शरीर और दिमाग को मिलेगा किक स्टार्ट

ऐसे हेल्‍दी हो सकती है प्रोटीन बार (Make healthy version of protein bar)

अगर आप प्रोटीन बार को हेल्‍दी बार के रूप में खाना चाहते हैं तो बेहतर है क‍ि आप उन्‍हें घर पर ही तैयार करें। कोश‍िश करें क‍ी प्रोटीन बार में फ्रूट्स, नट्स की संख्‍या ज्‍यादा हो। इससे बार को नैचुरल स्‍वीटनेस म‍िलेगी। आपको प्रोटीन बार में चीनी का इस्‍तेमाल ब‍िल्‍कुल भी नहीं करना है। अगर थोड़ा मीठा डालना चाह‍ें तो गुड़ डाल सकते हैं पर आपकी हेल्‍थ के ल‍िए क‍िसी भी तरह की स्‍वीटनेस सेहतमंद नहीं होती। इसके साथ ही आप प्रोटीन बार में चिया सीड्स, फ्लैक्‍स सीड्स, सोया चंक्‍स भी डाल सकते हैं।  

शरीर में प्रोटीन का क्‍या काम है? (Protein intake for body)

प्रोटीन हमारे शरीर को मल्‍टी टास्‍कर बनाता है। ये एम‍िनो एस‍िड के टूटने से बनता है और मसल्‍स को ताकत देता है। मेटाबॉल‍िज्‍म मजबूत करता है। सबके ल‍िए प्रोटीन की जरूरत उनके रूटीन, उम्र और वजन के ह‍िसाब से होती है। जो लोग ज‍िम या भारी कसरत करते हैं उन्‍हें प्रोटीन की जरूरत ज्‍यादा होती है। प्रोटीन से मसल्‍स र‍िपेयर होती है और उनकी ग्रोथ होती है। प्रोटीन से डाइजेशन होता है और इम्‍यून स‍िस्‍टम मजबूत होता है। कुछ लोग मूड स्‍व‍िंग होने पर भी प्रोटीन बार खा लेते हैं पर आपको कैलोरी इंटेक का भी ध्‍यान रखना है। 1 ग्राम प्रोटीन में लगभग 4 कैलोरी होती है। 

आप प्रोटीन बार को हेल्‍दी बनाकर खाएंगे तो वो एक अच्‍छा एनर्जी का स्रोत हो सकता है। 

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer