मीठी डिश में इस्तेमाल होने वाला मेपल सिरप सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानें इसके 5 नुकसान

मेपल सिरप एक प्रकार का प्राकृतिक स्वीटनर या शुगर होता है जिसका सेवन करने से सेहत को कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Aug 12, 2021Updated at: Aug 12, 2021
मीठी डिश में इस्तेमाल होने वाला मेपल सिरप सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानें इसके 5 नुकसान

मेपल सिरप (Maple Syrup) मिठास का प्राकृतिक स्रोत है जिसे मेपल के पेड़ों के रस से तैयार किया जाता है। आज के समय में इसका इस्तेमाल तमाम डिशेज में मीठे के रूप में किया जाता है। हम कह सकते हैं कि इसका इस्तेमाल तमाम डिशेज में शुगर या सुक्रोज की जगह पर किया जाता है। मेपल के पेड़ों में पाया जाने वाला शुगर सर्दी के मौसम में कार्बोहाइड्रेट में बदलकर लकड़ियों में जमा हो जाता है। कुछ महीने बाद यह पिघलने के बाद बहने लगता है और फिर से इकट्ठा किया जाता है। यह दिखने में शहद की तरह होता है और अधिकतर बेकरी प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि भारत में इसके इस्तेमाल को लेकर अभी उस तरह का क्रेज नहीं है जितना इसका इस्तेमाल उत्तर-पूर्वी देशों में किया जाता है।  मेपल सिरप को डाइट में शामिल करने या इसका सेवन करने से पहले इसके बारे में जान लेना बहुत जरूरी है। मेपल सिरप में में तमाम गुण मौजूद होते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक (Maple Syrup Side Effects)भी हो सकता है। आइये जानते हैं मेपल सिरप के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में। 

मेपल सिरप के सेवन से होने वाले साइड इफेक्ट्स (Side Effects of Maple Syrup On Health)

मेपल सिरप भले ही चीनी से ज्यादा मीठा होता हो लें इसका सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। खासतौर से इस सिरप का सेवन डायबिटीज जैसी बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। इसमें शुगर की मात्रा चीनी से कहीं ज्यादा होती है इसकी वजह से मेपल सिरप का सेवन करने से शरीर में कई समस्यां भी उत्पन्न हो सकती हैं। मेपल सिरप के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान इस प्रकार हैं।

इसे भी पढ़ें : चाय पीने के नुकसानों से बचना है तो, Luke Coutinho से जानें चाय बनाने का हेल्दी तरीका

Side-Effects-of-Maple-Syrup

(Image Source - Shutterstock.com)

1. मेपल सिरप के सेवन से मोटापे की समस्या का खतरा

मेपल सिरप चीनी के समान एक प्राकृतिक स्वीटनर है जिसका इस्तेमाल मीठी डिशेज को तैयार करने में किया जाता है। यह शहद जैसा दिखने वाला एक स्वीटनर है जिसे सबसे ज्यादा बेकरी प्रोडक्ट्स को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। मेपल सिरप में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसलिए इसके अधिक सेवन से मोटापे की समस्या का खतरा रहता है। अगर आप रोजाना चीनी जितनी मात्रा में इसका इस्तेमाल करते हैं तो इसमें मौजूद शुगर और गकार्बोहाइड्रेट की वजह से आपको मोटापे की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 

इसे भी पढ़ें : 10 ब्रांड्स के शहद में मिला 'चाइनीज सिरप', जानें सेहत के लिए कितना खतरनाक है ये और कैसे पहचानें असली शहद

2. मेपल सिरप की वजह से दांतों के सड़ने की समस्या

मेपल सिरप का अधिक सेवन दांतों के लिए नुकसानदायक माना जाता है। इसका अधिक सेवन करने से दांतों के सड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। मेपल सिरप ही नहीं किसी भी प्रकार के शुगर का अधिक सेवन दांतों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। मेपल सिरप का अधिक सेवन करने से दांतों में सड़न पैदा करने वाले बैक्टीरिया मुहं में प्रवेश करते हैं और इसकी वजह से कैविटी की समस्या होती है। जो भी व्यक्ति मेपल सिरप का अधिक सेवन करते हैं उन्हें दांतों से जुड़ी समस्याओं का सामना अधिक करना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें : ज्यादा कीवी खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, डायटीशियन से जानें इनके बारे में

Side-Effects-of-Maple-Syrup

(Image Source - Shutterstock.com)

3. डायबिटीज की समस्या

मेपल सिरप का अधिक सेवन टाइप 2 डायबिटीज की समस्या को दावत देने जैसा है। मेपल सिरप में बिना फाइबर के शुगर मौजूद होता है जिसका अधिक सेवन आपको डायबिटीज का मरीज बना सकता है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर में बदलाव भी देखने को मिलता है। अधिक मात्रा में मेपल सिरप या इसके इस्तेमाल से बने प्रोडक्ट्स का सेवन आपको टाइप 2 डायबिटीज की चपेट में ला सकता है। विशेष रूप से डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन बहुत नुकसानदायक माना जाता है। डायबिटीज की समस्या से ग्रसित व्यक्तियों को बिना डॉक्टर की सलाह के मेपल सिरप का सेवन नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : कॉफी या चॉकलेट: सेहत के लिए क्या है अधिक फायदेमंद? जानें डायटीशियन से

4. मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा

मेटाबॉलिक सिंड्रोम एक बीमारी नहीं बल्कि एक स्थिति है जो मोटापा, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं के कारण होता है। मेपल सिरप का अधिक सेवन शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाने का काम करती है जिसकी वजह से डायबिटीज की समस्या होती है। इसके अलावा इसक अधिक सेवन से मोटापे की समस्या का खतरा रहता है। इसलिए एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इसका अधिक सेवन करने वाले व्यक्ति को मेटाबॉलिक सिंड्रोम का भी खतरा होता है।

5. हाई ब्लड प्रेशर का खतरा

शरीर में शुगर की मात्रा के बढ़ने और मोटापे की समस्या के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। चूंकि मेपल सिरप में शुगर की बहुत अधिक मात्रा पायी जाती है इसलिए इसका सेवन शुगर और मोटापे की समस्या का कारण बन सकता है। और इन समस्याओं की वजह से आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है। इसलिए मेपल सिरप का सेवन करते समय इन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

(Main Image Source - Shutterstock.com)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer