चाय पीने के नुकसानों से बचना है तो, Luke Coutinho से जानें चाय बनाने का हेल्दी तरीका

अगर आपको गर्मा-गर्म चाय पीने की आदत है, तो ये नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए, आपको चाय पीने के सही समय और हेल्दी तरीके के बारे में जानना चाहिए। 

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Aug 09, 2021Updated at: Aug 09, 2021
चाय पीने के नुकसानों से बचना है तो,  Luke Coutinho से जानें चाय बनाने का हेल्दी तरीका

भारत में चाय के साथ ही लोगों की सुबह होती है। तो, शाम बिना चाय पिए ढलती नहीं। पर सेहत के लिहाज से देखें तो, आपकी चाय आपके शरीर को कई नुकसान पहुंचा सकती है। दरअसल, चाय पीने के बाद एसिडिटी, सीने में जलन और ब्लॉटिंग जैसी परेशानियों की शिकायत ज्यादातर लोग करते हैं। पर क्या चाय के इन नुकसानों को देखते हुए हमें चाय पीना छोड़ देना चाहिए? वेलनेस कॉच ल्यूक कॉउटिन्हो (Luke Coutinho) की मानें तो, चाय के इन नुकसानों को देखते हुए हमें चाय पीना बंद नहीं करना चाहिए बल्कि अपने चाय बनाने के तरीके में कुछ हेल्दी बदलाव करना चाहिए। हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में चाय बनाने का हेल्दी तरीका (how to make healthy tea) बताया। साथ ही उन्होंने चाय पीने के सही समय और तरीके से भी लोगों को अवगत करवाया। 

insideteaingas

चाय बनाने का हेल्दी तरीका- How to make your tea healthier

1.  अच्छी चाय पत्ती का इस्तेमाल करें

चाय बनाने के लिए अक्सर लोग कोई भी चाय पत्ती का इस्तेमाल कर लेते हैं। जबकि इससे आपको नुकसान हो सकता है। दरअसल, आज कल मिलावटी चाय पत्तियों की तादाद बाजार में बढ़ गई हैं। इस चाय पत्तियों में कैमिकल्स हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप मिलावटी चायपत्ती की जांच कैसे करें इस बारे में जानें। कोशिश करें कि बड़ी-छोटी चाय की पत्तियों वाली चाय पत्ती को ही खरीदें और जर्दा वाले चाय पत्तियों के इस्तेमाल से बचें। साथ ही एक कप चाय के लिए सही मात्रा में चाय पत्ती का ही इस्तेमाल करें। ज्यादा चायपत्ती का इस्तेमाल गैस की समस्या पैदा कर सकती है। 

2. देसी गाय के दूध का इस्तेमाल करें

चाय बनाने के लिए दूध की क्वालिटी का सही होना बेहद जरूरी है। दरअसल पैकट वाले दूध या फिर दूध पाउडस से बनी चाय अक्सर गैस और सीने में जलन की समस्या पैदा करती है। ऐसे में  ल्यूक कॉउटिन्हो (Luke Coutinho) की मानें तो, देसी गाय के दूध का इस्तेमाल करें। जैसे कि अपने यहां की गिर गाय (A2 Gir) या जर्सी गाय। दरअसल, A2 गाय के दूध की खास बात ये होती है कि ये गाय सिर्फ घास-पात खाती हैं और अच्छी क्वालिटी के प्रोटीन से भरपूर दूध बनाती हैं, जो कि सेहत के लिए सबसे अच्छा दूध है और इस गाय के दूध के फायदे बहुत हैं। पर अगर आपको दूध से एलर्जी या फिर लैक्टोज सेंसिटिविटी (lactose intolerance) की समस्या है, तो काली चाय (black tea) पिएं।

इसे भी पढ़ें : Donkey Milk Benefits: गधी का दूध पीकर बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, आस-पास भी नहीं फटेंगी ये बीमारियां

3. चाय में आर्टिफिशियल क्रीम ना डालें

कुछ लोगों को गाढ़ी या फिर मोटी चाय बहुत पसंद होती है। ऐसे में ये लोग चाय को गाढ़ा बनाने के लिए बाहरी क्रीम (artificial creamers) करते हैं, जो कि शरीर के लिए नुकसानदेह है। दरअसल, यह आपके हृदय रोग, स्ट्रोक और डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकता है। इसलिए आपको चाय को गाढ़ा बनाने के लिए गाय के दूध से बने असली क्रीम का ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

4. मिठास के लिए आर्टिफिशियल स्वीटनर्स से बचें

चाय में कभी भी मिठास के लिए आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का इस्तेमाल ना करें। कोशिश करें कि चाय में देसी गुड़ का इस्तेमाल करें। अगर आपके पास गुड़ ना हो या आपको इसका स्वाद पसंद ना हो तो फिर बिना मिठास वाली ही चाय पी लें।  

इसे भी पढ़ें : इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक के साथ हर दिन करें एक हेल्दी शुरुआत, ल्यूक कॉउटिन्हो से जानें बनाने का तरीक और फायदे

5. मसाला चाय बनाएं

आपकी सादी चाय में अगर आप कुछ मसालों का इस्तेमाल करें तो, ये आपकी चाय को हेल्दी बना देगी। इसलिए चाय में लौंग, इलायची, दालचीनी, अदरक, लेमनग्रास, तुलसी और केसर का इस्तेमाल करें। ये इसे इम्यूनिटी बूस्टर चाय बना देगी और मौसमी इंफेक्शन व सिर दर्द को भी कम करने में मदद करेगी। 

चाय पीने के सही समय-right time to drink milk tea

ल्यूक कॉउटिन्हो (Luke Coutinho) की मानें तो,  कभी भी सुबह खाली पेट चाय ना पिएं। साथ ही सोने से पहले भी चाय पीने से बचें। कोशिश करें कि दिन भर में दो कप से ज्यादा चाय ना पिएं। इसके अलावा चाय पीने का सही तरीका ये है कि आप कभी भी गर्मा गर्म चाय पीने से बचें। इसे थोड़ा ठंडा करके पिएं। 

अगर आप किसी भी बीमारी से पीड़ित नहीं हैं और आपका वजन भी संतुलित है तो, आप नोर्मल चीनी वाली चाय पी सकते हैं। पर फिर भी ज्यादा मात्रा में चाय पीने से बचें। कोशिश करें कि दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी या फिर हर्बल टी पिएं। 

Image Credit: freepik

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer