इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक के साथ हर दिन करें एक हेल्दी शुरुआत, ल्यूक कॉउटिन्हो से जानें बनाने का तरीक और फायदे

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉउटिन्हो, ने हाल ही में जीवन शैली की आदतों को बदलने और एक इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक का नुस्खा साझा किया है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 30, 2020Updated at: Apr 30, 2020
इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक के साथ हर दिन करें एक हेल्दी शुरुआत, ल्यूक कॉउटिन्हो से जानें बनाने का तरीक और फायदे

कोरोनावायरस संक्रमण के कारण आज पूरी दुनिया का ध्यान अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने पर है। वहीं कोरोनोवायरस को लेकर सबसे पहली बात जो सबको पता वो ये है कि ये संक्रमण आपके फेफड़ों पर हमला करता है और बलगम को गाढ़ा करता है, जिससे सांस लेने में मुश्किल आने लगती है। इसलिए जरूरी है कि हम अच्छी स्वच्छता बनाए रखने के अलावा, ये सुनिश्चित करें कि हमारे फेफड़े स्वस्थ रहें, ताकि वो किसी भी संक्रमण से बच सके। इन तमाम चीजों को देखते हुए होलिस्टिक वेलनेस कोच और न्यूट्रिशनिस्ट ल्यूक कॉउटिन्हो (Luke Coutinho) ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर एक बार फिर फेफड़ों को स्वस्थ रखने के कुछ खास तरीके बताए हैं। 

insideearlywalk

अपने एक इंस्टा पोस्ट में न्यूट्रिशनिस्ट ल्यूक कॉउटिन्हो ने एक इम्यूनिटी बू्स्टर ड्रिंक बनाने का तरीका और इसके फायदे बताएं, जो आपकी सुबह को एक हेल्दी शुरुआत दे सकता है। इन ड्रिंक की खास बात ये है कि इसे बनाने में जो भी चीजें इस्तेमाल की गई हैं, वो आपके रसोई में आसानी से मिल जाएंगी। अपने इस पोस्ट में उन्होंने लिखा कि "आप पहले सुबह उठो ... अपने आप को एक 20 मिनट धूप सेंकने के लिए छोड़ दो, फिर बगीचे से तुलसी के कुछ नए पत्ते उठाएं और इससे एक शक्तिशाली इम्यून बूस्टिंग कोनकोक्शन को घर पर ही बनाएं।” इसके बाद  ल्यूक ने इसे बनाने का तरीका भी बताया है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

 
 
 
View this post on Instagram

Woke up earlier today ....got myself a 20 minute sunbath ......picked some fresh tulsi leaves from the garden and put this together .... Make this powerful immune boosting concoction at home ...use it for kids over 2 , and everyone else ....to strengthen the lungs and break down mucus add 1 tbsp of methi seeds to boil as well ....consume atleast 250 mo twice a day .....when boiled , simmer , pour , squeeze lemon and enjoy #lemon #cinnamon #garlic #ginger #tulsileaves add to two litres water and boil and then simmer for 3 to 4 mins ...can store all day out of fridge ...best sipped warm ....your immunity is to be first and last line of defence of the human body ...look after it and invest in it #immunity #thenewreligionlifestyle #holistichealth #homemade

A post shared by Luke Coutinho - Lifestyle (@luke_coutinho) onApr 26, 2020 at 8:31pm PDT

इसे भी पढ़ें : खून की नसों और आपकी आंतों को हेल्दी रखेगा ल्यूक कौटिन्हो का ये घरेलू नुस्खा, इम्यूनिटी भी होगी दुरुस्त

सामग्री

  • -4 लहसुन
  • -4 लौंग
  • -1 नींबू
  • -1 इंच अदरक
  • -1 इंच दालचीनी
  • -कुछ तुलसी के पत्ते
  • 1 बड़ा चम्मच - मेथी के बीज
  • 2 एल - पानी

ड्रिंक को बनाने का तरीका

  • -लहसुन और अदरक को एक साथ मिलाएं या चाहे तो उसे कूच लें।
  • -पानी उबालें।
  • - नींबू को छोड़कर सभी सामग्री एक साथ इस पानी में मिला लें। 
  • - फिर इन सभी को मिला कर कुछ देर के लिए उबालें और फिर नींबू निचोड़ लें। 
  • -250 मिली को दिन में दो बार लें।
insidegarmmasale

इसे भी पढ़ें : बलगम कम कर सकता है मेथी चाय, ल्यूक कॉउटिन्हो से जानें फेफड़ों को स्वस्थ रखने के आसान उपाय

न्यूट्रिशनिस्ट ल्यूक कॉउटिन्हो के अन्य हेल्दी सुझाव

  • -दो साल से अधिक उम्र के बच्चे और बाकी सभी लोग फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं।
  • -  ल्यूक ने बताया कि इस पेय को पूरे दिन कमरे के तापमान पर संग्रहीत किया जा सकता है, लेकिन गर्म-गर्म पीना एक अच्छा सुझाव है।
  • - इस तरह ये आपके फेफड़ों को मजबूत बनाने के साथ आपके इम्यूनिटी को भी बूस्ट करेगा।

इस ड्रिंक का फायदा

फेफड़ों में मौजूद बलगम को तोड़ने के लिए ल्यूक ने एक बड़ा चम्मच मेथी के बीज डालने का भी सुझाव दिया। कॉउटिन्हो कहते हैं कि आप मेथी के दानों के साथ पानी में काली मिर्च भी मिला सकते हैं। काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है और दर्द को कम करने और कफ और बलगम को तोड़ने में मदद करता है। कॉउटिन्हो ने अजवाइन, जीरा और हल्दी की भी बात की। इसके साथ ही कॉउटिन्हो ने बताया कि कैसे सुबह-सुबह अदरक और लहसुन खाना इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है। ये दोनों न केवल हेल्दी खाद्य पदार्थ हैं, बल्कि इनमें इनका उपयोग नियमित स्वास्थ्य बूस्टर के रूप में किया जा सकता है, जो विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य स्थितियों से राहत पाने के लिए तत्काल उपचार के रूप में काम करता है।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer