वजन घटाने के लिए इन तरीकों से खाएं आलूबुखारा, जानें इससे मिलने वाले ढेर सारे फायदे

आलूबुखारा के सेवन से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी नहीं होती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 06, 2022Updated at: Jun 06, 2022
वजन घटाने के लिए इन तरीकों से खाएं आलूबुखारा, जानें इससे मिलने वाले ढेर सारे फायदे

फलों का सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से बचे रह सकते हैं। साथ ही यह आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। आजकल अधिकतर लोग वजन कम करने को लेकर काफी परेशान रहते हैं और ऐसे में आपके लिए वजन कम करने के लिए आलूबुखारा काफी फायदेमंद हो सकता है। यह हेल्दी तरीके से वजन कम करने के साथ आपको सभी तरह के पोषक तत्व भी प्रदान करता है। जिसके सेवन से आपको आसानी से वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह आपके शरीर में अधिक फैट को भी बर्न करने में मदद करता है। इसे आप रोजाना अपनी डाइट में अलग-अलग तरह से शामिल कर सकते हैं। दरअसल आलूबुखारा में फाइबर, कार्ब्स, लो कैलोरी, प्रोटीन, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं, जो आपको वेटलॉस के दौरान आपको अंदर से फिट रख सकता है। साथ ही शरीर में जरूरी वसा की मात्रा को बनाए रखता है। ऐसा करने से आपके चेहरे पर भी ग्लो बना रहता है क्योंकि कई बार वेटलॉस के दौरान आपके चेहरे का ग्लो कम हो सकता है। दरअसल वसा कम होने के कारण चेहरा का निखार कम हो सकता है। आइए जानते हैं कि वेटलॉस के लिए आप आलूबुखारा का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं। 

वजन कम करने के लिए आलूबुखारा के फायदे

1. फाइबर से भरपूर 

आलूबुखारा में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसके सेवन से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। इसके अलावा यह पाचन तंत्र के लिए भी काफी उपयोगी हो सकता है। साथ ही इससे अपच और एसिडिटी की समस्या में काफी राहत मिल सकती है। भोजन का अच्छे से पाचन होने पर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। 

plum-weight-loss

2. कैलोरी की मात्रा कम 

शरीर में कैलोरी की मात्रा अधिक होने से आपका वजन अचानक बढ़ सकता है। साथ ही शरीर में फैट की मात्रा भी बढ़ने की संभावना हो सकती है। इसे कम करने के लिए आपको आहार में आलूबुखारा को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें बेहद कम मात्रा में कैलोरी होती है, जो शरीर को पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने में सहायता करती है। इसके सेवन से आपका शरीर पूरे दिन एनर्जी से भरा हुआ महसूस करता है। 

3. प्रोटीन

प्रोटीन आपके शरीर की मांसपेशियों और ताकत को बनाए रखने में मदद करता है। क्योंकि कई बार हम वेटलॉस के दौरान अपनी ताकत और मांसपेशियों को खो सकते हैं। साथ ही इससे शरीर की मसल्स की ग्रोथ सही रहती है। हालांकि इसमें थोड़ी कम मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, तो आप प्रोटीन के लिए अन्य फलों का सेवन कर सकते हैं। इससे काफी फायदा हो सकता है। 

इसे भी पढे़ं- आलूबुखारा खाने से आपको मिलेंगे सेहत से जुड़े ये 9 फायदे, जानें इसके कुछ नुकसान भी

4. विटामिन सी से भरपूर

विटामिन सी शरीर को डिटॉक्स करने में सहायता कर सकता है। इससे शरीर का फैट कम हो सकता है। यह आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है। जिससे आपकी बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ जाती है। साथ ही यह आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है और इससे स्किन ग्लोइंग बनी रहती है। 

plum-weight-loss

5. कार्बोहाइड्रेट 

गुड कार्ब्स आपके शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करता है। साथ ही यह शरीर में आवश्यक वजन बनाए रखने में भी सहायता करता है। इससे आप अपनी दैनिक दिनचर्या को आसानी से पूरा कर पाते हैं। इसे आप संयमित रूप से खा सकते हैं। 

इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिनि के और अन्य पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। इसे आप साबुत या स्मूदी के रूप में खा सकते हैं। साथ ही बहुत लोग इसे सलाद के रूप में खाते हैं।

(All Image Sources- Freepik.Com)

Disclaimer