क्या फीजियोथेरेपी से वजन भी घटा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

बढ़ते वजन से परेशान हैं और इसके लिए अगर कोई विकल्प तलाश रहे हैं तो फिजियोथेरेपी भी इसका एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 04, 2022Updated at: Jun 04, 2022
क्या फीजियोथेरेपी से वजन भी घटा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट की राय

आपने फिजियोथेरेपी का प्रयोग केवल चोट से रिकवर होने या गर्दन आदि की अकड़न से राहत पाने के लिए ही किया होगा, लेकिन अगर हम आपको बताएं कि इसके और भी बहुत से प्रयोग हैं तो शायद आपके लिए ये नई बात होगी। फिजियोथेरेपी आपकी ओवर ऑल सेहत को बेहतर बनाने में लाभदायक है और यह आपका वजन कम करने में भी मदद कर सकती है। नियमित रूप से फिजियोथेरेपी लेने से आपके कुछ किलो कम हो सकते हैं और साथ ही कुछ शारीरिक स्थितियां उत्पन्न होने से भी रोकी जा सकती हैं। अगर आप किसी चोट लगने से वजन बढ़ने से परेशान हैं तो इस केस में आप फिजियोथेरेपी का प्रयोग कर सकते हैं और यह काफी प्रभावी और लाभदायक भी है।

वजन कम करने में है लाभदायक (Physiotherapy Helps To Reduce Weight)

पारस हॉस्पिटल की सीनियर कंसलटेंट, क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट एंड फिजियोथैरेपिस्ट,डॉ प्रीति सिंह के मुताबिक फिजियोथैरेपी से कुछ ही हफ्तों में वजन पर कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन यह तभी प्रभावी है, जब आप इसके साथ नियमित एक्सरसाइज और कंट्रोल डाइट का सेवन करें। यह आपके शरीर को एक्टिव कर वजन कम करने में मदद कर सकती है। इसके लिए थेरेपी के दौरान बताए गए नियमों का भी पालन सख्ती से करना होगा। 

इसे भी पढ़ें- कमर दर्द और साइटिका के दर्द में कितनी कारगर है फीजियोथेरेपी? डॉक्टर से जानें

यह आपकी मोबिलिटी बढ़ाती है (Physiotherapy Improves Mobility)

फिजियोथेरेपी से आपकी मोबिलिटी में सुधार आता है। यह आपके शरीर की अकड़न को कम करके आपके अंगों में थोड़ी लचक उत्पन्न करती है जिस कारण आपको एक्सरसाइज करने में और एक्टिव रहने में मदद मिलती है। इससे मसल्स के दर्द में भी राहत मिलेगी और आप वही पुरानी मजबूती वापिस पा पाएंगे। अगर आप अपने फिटनेस गोल को पाना चाहते हैं तो आपके शरीर में मोबिलिटी का होना काफी जरूरी होता है।

physiotherapy for weight loss

यह आपको मजबूती प्रदान करने में है सहायक (Physiotherapy Makes You Strong)

फिजियोथेरेपी मसल्स को स्ट्रॉन्ग बनाने में काफी सहायक है। यह शरीर की अकड़न कम करती है और बच्चे और बड़ों दोनों को मजबूत बनाने में काफी सक्षम रोल निभाती है। अगर किसी चोट लगने की वजह से आप एक्सरसाइज आदि नहीं कर पा रहे हैं तो यह थेरेपी आपकी काफी मदद कर सकती है क्योंकि यह आपके शरीर से दर्द खत्म करती है। इससे आप दोबारा से वही लचक पा सकते हैं और मोटापे को दूर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- पैर दर्द से छुटकारा चाहते हैं तो घर पर करें ये आसान फीजियोथेरेपी एक्सरसाइज, तुरंत मिलेगा आराम

रोगों से बचाव (Prevents Illness)

फिजियोथेरेपी आपको उन रोगों से बचाने में समर्थ है जो वजन बढ़ने के साथ देखने को मिलते हैं जैसे दिल की बीमारी, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल आदि। अगर कभी ज्यादा एक्सरसाइज करने से मसल्स या फिर हड्डियों पर ज्यादा प्रेशर पड़ने के कारण दिक्कतें झेलने को मिलती हैं तो भी इस थेरेपी का प्रयोग किया जा सकता है। 

फिजियोथेरेपी से निम्न लक्षणों में मिल सकता है आराम 

  • जब ब्लड प्रेशर के बढ़ने के कारण आपको शरीर में भी काफी दर्द महसूस होने लगे।
  • सांस फूलना या छाती में भारीपन महसूस होना।
  • जब बिना वजह काफी थकान महसूस होने लग जाए।
  • जब शरीर से मजबूती गायब होने लग जाए।
  • जब लचीलापन काफी सीमित हो जाए।
  • एंड्यूरेंस लेवल काफी सीमित हो जाए या असंतुलित हो जाए।

फिजियोथेरेपी शरीर बहुत सी स्थितियों में फायदेमंद है। यह आपकी मसल्स और हड्डियों के लिए भी काफी राहतमंद हो सकती है। इस थेरेपी से और भी काफी सारे लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। इसलिए यह थेरेपी लेने से पहले अपने थेरेपिस्टसे एक बार सलाह जरूर लें।

Disclaimer