वजन घटाने के लिए तुलसी और काली मिर्च है बहुत फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

तुलसी पत्ते और काली मिर्च की सेवन से आपका वजन स्वस्थ रूप से कम हो सकता है। साथ ही अन्य दिक्कतें भी ठीक हो सकती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 03, 2022
वजन घटाने के लिए तुलसी और काली मिर्च है बहुत फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

भारतीय मसालों का स्वाद बेहद स्वादिष्ट होता है। इनका इस्तेमाल आप कई तरीके से कर सकते हैं। ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इनका इस्तेमाल करी, सब्जी और चाय बनाने में भी किया जाता है। इसी तरह आप तुलसी और काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे गले की खराश, सर्दी-जुकाम, इम्यून सिस्टम मजबूत करने और चयापचय दर बढ़ाने में मददहार साबित हो सकता है। साथ ही काली मिर्च की तासीर गर्म होती है, जो सर्दियों में आपको अंदर से गर्म रखने का काम करता है। साथ ही तुलसी पत्ते और काली मिर्च की मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। अगर आपका वजन बहुत अधिक बढ़ गया है, तो आप इन दोनों चीजों को मिलाकर खा सकते हैं। इससे आपको स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में सहायता मिलती है। दरअसल तुलसी पत्ते और काली मिर्च में फाइबर, विटामिन सी, के, ए, कैल्शियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें स्वस्थ वसा भी पाया जाता है। आइए जानते हैं कि तुलसी पत्ते और काली मिर्च का वजन कम करने के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 

तुलसी पत्ते और काली मिर्च के फायदे

1. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

वजन कम करने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपका पाचन तंत्र सही ढंग से काम करें। साथ ही तुलसी पत्ते और काली मिर्च के सेवन से आपका चयापचय दर तेज हो सकती है, जिससे भोजन का पाचन अच्छे से हो सके। तुलसी पत्ते और काली मिर्च में फाइबर और कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है, जिसकी मदद से वजन कम रहता है और आप अंदर से फिट महसूस करते हैं। 

weight-loss

2. शरीर को डिटॉक्स करे

तुलसी पत्ता और काली मिर्च के सेवन से आपका शरीर डिटॉक्स होता है। जिससे शरीर में जमा फैट और ऑयल की परत को शरीर से बाहर निकाला जा सकता है। इससे आपके पेट के आसपास और अन्य शरीर के हिस्सों में जमा फैट आसानी से निकल जाता है। आप चाहे तो ऑयली खाना खाने के बाद तुलसी पत्ते और काली मिर्च को खा सकता है। इससे काफी फायदा होता है और शरीर को कई फायदे भी मिलते हैं। 

3. कब्ज से छुटकारा 

कई लोगों को खाना खाने के बाद बदहजमी और कब्ज की परेशानी होने लगती है। इससे भी आपको वेटलॉस करने में परेशानी होती है। साथ ही यह आपके पाचन तंत्र को भी खराब कर सकता है। जिससे वजन घटाने में भी परेशानी होती है। लेकिन इसमें मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्वों की वजह से आपको कब्ज से छुटकारा मिलता है और साथ ही एसिडिटी से भी राहत मिलती है। 

4. थर्मोजेनिक प्रभाव 

थर्मोजेनिक प्रभाव के कारण आपके शरीर के अंदर की ऊष्मा बढ़ जाती है, जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। इससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है। साथ ही चयापचय की दर को भी बढ़ा देता है, जिससे भोजन का पाचन अच्छे से होता है। तुलसी पत्ते और काली मिर्च के सेवन से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। कई तरह के संक्रमण से भी बचाता है। 

इसे भी पढे़ं- रोज तुलसी के पत्ते के साथ खाएं काली मिर्च, इन 5 समस्याओं में मिलेगा फायदा

इन तरीकों से करें सेवन 

1. तुलसी पत्ते और काली मिर्च की चाय

वेटलॉस के लिए आप तुलसी पत्ते और काली मिर्च की चाय पी सकते हैं। चाय बनाने के लिए आप 5-6 दाने काली मिर्च, 5-6 तुलसी के पत्ते, गुड़ और अजवाइन की चाय बना सकते हैं। इससे आपको गले के दर्द में भी राहत मिलती है। 

weight-loss

2. तुलसी पत्ता, काली मिर्च और शहद

इसके लिए आप तुलसी पत्ता, काली मिर्च और शहद तीनों का मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इससे भी वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण शरीर की सूजन को भी कम करते हैं। 

3. तुलसी पत्ता और काली मिर्च सेवन

वजन घटाने के लिए आप केवल तुलसी पत्ता और काली मिर्च पाउडर को पानी में उबालकर पी सकते हैं। इससे बॉडी डिटॉक्स करने में सहायता मिलती है। 

(All Image Sources- Freepik.Com)

Disclaimer