घर पर एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट से 3 महीने में कम किया 17 किलो वजन, जानें इस लड़के की वेट लॉस स्टोरी

26 साल के राहुल का वजन पहले 78 किलो था। लेकिन अपनी कड़ी मेहनत और जुनून से उन्होंने 3 महीने में ही अपना वजन 61 किलो कर दिया।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 11, 2021
घर पर एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट से 3 महीने में कम किया 17 किलो वजन, जानें इस लड़के की वेट लॉस स्टोरी

मोटापा सामान्य से लेकर कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। ऐसे में इसे समय रहते कंट्रोल में करना जरूरी होता है। अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के लिए फिट रहना मुश्किल काम नहीं है। ऐसा कहना है रोहिणी इलाके में रहने वाले 26 वर्षीय राहुल का। राहुल भी कुछ समय पहले मोटापे के शिकार हो गए थे, लेकिन हैवी वर्कआउट और हेल्दी डाइट से अब वे एकदम फिट हो चुके हैं।

मोटापे के कारण होने लगी थी ये समस्याएं (These Problems Started Due to Obesity in Rahul) 

राहुल बताते हैं कि मोटापे के कारण मुझे गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या होने लगी थी। इतना ही नहीं मेरे बढ़े हुए वजन के कारण मुझे मल त्याग की अवस्था में बैठने में भी दिक्कत होने लगी थी। मोटापे की वजह से मैं थोड़ा सा चलने में ही थक जाता था, वर्कआउट करना तो मेरे लिए बहुत मुश्किल सा था। लेकिन जब मेरी समस्याएं बढ़ने लगी तो मैं सतर्क हो गया और मैंने अपना वजन कम करने का सोचा। 

weight loss journey

साल 2020 के लॉकडाउन में बढ़ा था मेरा वजन (Weight Increased in 2020 Lockdown)

राहुल बताते हैं कि एक समय ऐसा था जब मैं काफी पतला था और अपना वजन बढ़ाना चाहता था। फिर मैंने अच्छी डाइट फॉलो करके अपना वजन बढ़ाया और मैं एकदम फिट हो गया। लेकिन साल 2020 में जब लॉकडाउन लगा तो मैं 5 महीने तक घर पर ही रहा। इस दौरान मैंने तरह-तरह की चीजों का सेवन किया। कई ऐसी चीजें भी खाई जिनसे तेजी से वजन बढ़ता है।  साथ ही शारीरिक रूप से बिल्कुल भी सक्रिय नहीं था। बस खाओ और लेट जाओ, यही दिनचर्या रह गई थी। यही वजह है कि लॉकडाउन के दौरान मेरा वजन तेजी से बढ़ गया।

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने के लिए सीखें फूड पैकेट्स पर दी जानकारी पढ़ने का तरीका

वजन कम करने का कब सोचा (When Rahul Think About Losing Weight)

लॉकडाउन खुलने के बाद जब मैं ऑफिस जाने लगा तो मेरा वजन पहले से काफी ज्यादा बढ़ गया था। मैंने कई बार अच्छा या हेल्दी रूटीन फॉलो करने की कोशिश की, लेकिन फिर वही पुराने रूटीन पर आ जाता था। फिर मोटापे के कारण धीरे-धीरे मुझे समस्याएं होने लगी। मैं पेट में गैस से परेशान हो गया था, इसकी वजह से ऑफिस में बैठना मेरे लिए मुश्किल सा होने लगा था। दोपहर में खाना खाने के बाद मैं 5-7 मिनट वॉक भी करता था, लेकिन फिर भी मेरा पेट फूलने लगता था। ऐसा लगभग एक महीना चला। ये समस्याएं गंभीर न हो जाए, इसलिए मैंने दृढ़ निश्चय किया कि अब मुझे अपना वजन कम करना ही है। वजन कम करने के लिए मैंने अपनी डाइट पर काफी ध्यान दिया और रोजाना हैवी वर्कआउट भी किया। 

कितना वजन कम किया (Rahul Loss 17 Kg Weight)

लॉकडाउन के दौरान हैवी और अनहेल्दी खाना खाने की वजह से मेरा वजन लगातार बढ़ता गया। उस दौरान मेरा वजन 78 किलो हो गया था, फिर जब मुझे समस्याएं होने लगी तो मैंने वजन कम करने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना शुरू कर दिया। अगस्त महीने से मैंने अपने वेट लॉस जर्नी की शुरुआत की थी और नवंबर तक 17 किलो वजन कम किया। 3 महीने में इतना वजन कम करना मेरे लिए आसान नहीं था, लेकिन वर्कआउट और हेल्दी डाइट ने इसे मुमकिन बनाया।

weight loss journey

क्या था वर्कआउट रूटीन (Rahul’s Workout Routine)

राहुल बताते हैं कि वेट लॉस जर्नी के दौरान मैं सुबह सबसे पहले पार्क में वॉक करने जाता था। इसके बाद घर आकर कुछ लाइट एक्सरसाइज या वर्कआउट करता था। फिर शाम को ऑफिस से आने के बाद मैं हैवी वर्कआउट करता था। इस दौरान मैंने अपर एब्स (Upper Abs), लोअर एब्स (Lower Abs), External Oblique, Internal Oblique की एक्सरसाइज की थी। वेट लॉस के दौरान की ये एक्सरसाइज-

  •  क्रंचेज (Crunches)
  •  जैक नाइफ सिट अप्स (Jack Knife Sit Ups)
  •  हैंगिंग नी रेज (Hanging Knee Raise)
  •  सीटेड लेग (Seated Leg)
  •  रशियन ट्विस्ट (Russian Twist)
  •  साइड बैंड (Side Band)
  •  डायनेमिक प्लैंक एक्सरसाइज (Dynamic Plank Exercise)
  •  स्पाइडर मैन प्लैंक एक्सरसाइज (Spiderman Plank Exercise)

राहुल बताते हैं कि ये सारी एक्सरसाइज मैंने पहले अपने जिम ट्रेनर से सीखी थी, इसके बाद ही घर पर मैं इन्हें सही तरीके से कर पाया। अगर आप भी इन वर्कआउट से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो पहले अपने ट्रेनर से सलाह लें और सीखकर ही घर पर करें।

इसे भी पढ़ें - वजन नॉर्मल है फिर भी दिखते हैं मोटे तो कारण हो सकता है Skinny fat, जानें इसके नुकसान

वेट लॉस करने के दौरान क्या था आपका डाइट प्लान (Diet Plan During Weight Loss Journey)

मॉर्निंग ड्रिंक : नींबू पानी 

इसे बनाने के लिए एक नींबू लेता था। एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर इसमें काला नमक मिलाता था। फिर से रोज सुबह खाली पेट पीता था। वजन कम करने के लिए इसमें चीनी नहीं डाली जाती है।  

ब्रेकफास्ट : केले/चने/रोटी-सब्जी

लंच : रोटी, सलाद, सब्जी या दाल

स्नैक्स : सेब/अंगूर/पपीता/भूने चने

मोटापे के कारण मुझे कब्ज की समस्या हो गई थी, इसलिए मैंने फलों को अपनी डाइट में शामिल किया। पपीता पेट साफ करने के लिए बेहतरीन फल है।

डिनर : अंडा/चिकन सूप

इसके साथ ही राहुत बताते हैं कि पहले मैं काफी हैवी डाइट लेता था, इसलिए वजन कम करने के दौरान मैंने धीरे-धीरे अपनी डाइट कम की। क्योंकि अगर मैं एकदम से अपनी डाइट कम कर देता तो इससे मुझे कमजोरी आ सकती थी। साथ ही मैं डिनर सोने से 3-4 घंटे पहले कर लेता था और इसके बाद वॉक करता था। जिससे खाना अच्छे से डायजेस्ट हो जाए। 

weight loss journey

किन चीजों से बनाई थी दूरी (Rahul Avoid These Food During Weight Loss Journey)

वजन कम करने के दौरान राहुल ने इन चीजों से पूरी तरह से दूरी बनाई थी। यही वजह है कि उन्होंने तीन महीने के अंदर ही अपने वजन कम करने के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया।

  •  चावल (Rice)
  •  रोटी  (कम मात्रा में ली) 
  •  शुगर, चॉकलेट्स
  •  डेयरी प्रोडक्ट्स (मात्रा कम की)
  •  मैदा और सूजी
  •  तला-भुना और फास्ट फूड
  •  प्रोसेस्ड फूड्स

राहुल बताते हैं कि वजन कम करने के बाद से उन्हें गैस, एसिडिटी और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिल गया है। अब वे आसानी से वॉक और वर्कआउट कर लेते हैं।

फैमिली और दोस्तों ने मोटिवेट किया (Motivated by Family and Friends)

जब मोटापे के कारण मेरी समस्याएं बढ़ती गई तो मेरी मम्मी ने मुझे वजन कम करने की सलाह दी। साथ ही दोस्तों ने भी मुझे वेट लॉस करने के लिए मोटिवेट किया। इसके बाद मैंने अपना मन बनाया और कड़ी मेहनत से वजन कम करने में जुट गया। आज राहुल अपने दोस्तों, परिवार और कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत बन गए हैं।  

जीवन में फिटनेस को लेकर आपका लक्ष्य क्या है (What is Your Goal Regarding Fitness in Life)

राहुल बताते हैं कि मैं हमेशा खुद को फिट और हेल्दी देखना चाहता हूं। मैं अब पहले जैसी लापरवाही बिल्कुल भी नहीं करूंगा। हेल्दी डाइट लूंगा और ओवरइटिंग से बचूंगा। साथ ही फिजिकली एक्टिव रहने के लिए वॉक भी करता हूं। मैं शाम को एक घंटा रोज एक्सरसाइज करता हूं। मैं खुद को और अपने परिवार को हमेशा स्वस्थ रखना चाहता हूं।

अगर आप भी खुद को फिट रखना चाहते हैं और राहुल के वेट लॉस जर्नी से प्रेरित हुए हैं, तो उन्हीं की तरह मेहनत करना शुरू कर दें। फिट रहने के लिए आपको एक्सरसाइज के साथ ही अपनी डाइट पर भी खास ध्यान रखना होता है। लेकिन जरूरी नहीं है कि इन डाइट टिप्स और एक्सरसाइज से आपको भी इतनी ही जल्दी फायदा मिलेगा, जितनी जल्दी राहुल को मिला है। सबके शारीरिक क्षमता और जरूरत अलग-अलग होती है। आप अपना वजन कम करने से पहले अपनी डायटीशियन या फिटनेस ट्रेनर से जरूर सलाह लें। 

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer