पिपरमिंट ऑयल का भाप लेने से दूर हो सकती हैं त्वचा की ये 5 परेशानियां, जानें तरीका और फायदे

 पुदीने का तेल आयुर्वेद में कई प्रकार की दिमागी बीमारियों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जानते हैं इस तेल से भाप लेने के फायदे।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Aug 12, 2021Updated at: Aug 12, 2021
पिपरमिंट ऑयल का भाप लेने से दूर हो सकती हैं त्वचा की ये 5 परेशानियां, जानें तरीका और फायदे

पुदीना (peppermint)कई औषधीय गुणों की भरमार है। इसे लोग कई प्रकार से प्रयोग करते हैं। इसके पत्तों में जहां एंटीबैक्टीरियल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, तो इससे बने तेल में (peppermint oil benefits) माइग्रेन और सर्दी-जुकाम को ठीक करने की क्षमता होती है। इतना ही नहीं पुदीने की खुशबू से आपका मन भी शांत होता है। पर आज हम बात पिपरमिंट ऑयल का भाप (steaming with peppermint oil)लेने की करेंगे। दरअसल,  पिपरमिंट ऑयल का भाप लेने से त्वचा के भीतरी पोर्स खुल जाते हैं और इसके चलते स्किन की कई परेशानियों से आप दूर रहते हैं। इस तरह ये एक्ने और पिंपल्स को कम करने और त्वचा को अंदर से खूबसूरत बनाने में मदद करता है। इसी तरह इसके कई और फायदे भी हैं पर उससे पहले जानते हैं पिपरमिंट ऑयल के खास गुण। 

Inside1Peppermintoil

Image source:Isabella's Clearly

पिपरमिंट ऑयल के खास गुण-Peppermint oil benefits

  • -एंटीबैक्टीरियल
  • -एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
  • -एंटी एलर्जिक
  • -एंटी इंफ्लेमेटरी

पिपरमिंट ऑयल का भाप लेने के फायदे-Peppermint oil steam benefits in hindi 

1. स्किन एलर्जी

कई बार किसी कीड़े के काट लेने से चेहरे पर लाल चक्कते और छोटे-छोटे रैशेज आ जाते हैं। ये एक तरह की स्किन एलर्जी है, जिसके लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं। ऐसे में पिपरमिंट ऑयल का भाप लेने से ये त्वचा पर सीधे अपना एंटी एलर्जिक और एंटी बैक्टीरियल प्रभाव डालेगी और इसके लक्षणों को कम करेगी। ऐसे में आप भाप लेने के लिए पिपरमिंट ऑयल की जगह पुदीने की पत्तियों को भी उबाल कर उस पानी का भाप ले सकते हैं। स्किन एलर्जी के लिए पुदीने का तेल लगाना या इसका भाप लेने का एक फायदा ये भी है कि ये रैशेज को शांत करने के साथ इसके लालिमा को भी कम करने में मदद करता है।

2. ऑयली स्किन 

ऑयली स्किन वाले लोग सबसे ज्यादा परेशान रहते हैं। ये स्किन पोर्स में अतिरिक्त सीबम निकलने के कारण होता है। ऐसे में जरूरी है कि पहले अपने स्किन पोर्स को साफ किया जाए और पिपरमिंट ऑयल का भाप यही काम करता है। दरअसल, ऑयली स्किन में पिपरमिंट ऑयल का भाप लेने से स्किन पोर्स अंदर से खुल जाते हैं और इनकी डिप क्लींजिंग हो जाती है। इससे ऑयल ग्लैंड्स ज्यादा ऑयल रिलीज नहीं करते और त्वचा लंबे समय तक सूखी और बेदाग रहती है। 

इसे भी पढ़ें : Skin-Care Tips: खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए चेहरे को दें जीरे का भाप, हार्मोनल एक्ने को भी करता है कम

3. पिगमेंटेशन

बहुत से लोग त्वचा में बढ़ते पिगमेंटेशन से परेशान रहते हैं। इस पिगमेंटेशन के कारण चेहरे पर जगह-जगह डार्क पैचेस नजर आने लगते हैं। ये आपकी त्वचा के असली रंग को बदरंग करता है। ऐसे में  पिपरमिंट ऑयल का भाप  इसे कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, पुदीने का अर्क त्वचा को आराम देता है और खुद की इसकी मरम्मत करने में मदद करता है, जिसके बदले में आपकी त्वचा की रंगत को निखारती है और पिगमेंटेशन   हल्का होने लगता है। साथ ही इससे त्वचा अंदर से तरोताजा और चमकदार दिखने लगती है।

insidefacestream

4. कील मुंहासे

कील मुंहासे के कारण किसी भी त्वचा की खूबसूरती चली जाती है। ऐसे में जरूरी ये है कि कील मुंहासों को होने से रोका जाए, जिसमें कि पिपरमिंटऑयल का भाप मददगार है। दरअसल, रेगुलर पिपरमिंट ऑयल का भाप लेने से ये त्वचा को प्राकृतिक रूप से साफ करती है और इसका एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण इसे कील मुंहासे को कम करता है। इसके अलावा इसका शीतल प्रभाव मुंहासों के कारण होने वाले जलन और त्वचा में सूजन को शांत करता है। इसका एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है और इन मुंहासों को बढ़ने से रोकता है।

5. सनबर्न

सूरज की हानिकारक किरणों से आपकी त्वचा अंदर से खराब हो सकती है। इसके चलते सनबर्न और सनडैमेज की समस्या होती है। ऐसे में सनबर्न के लक्षण को कम करने में पिपरमिंट ऑयल का भाप मददगार है। ये सेल्स के पुनर्जनन और नवीकरण प्रक्रिया को तेज करता है और सनबर्न को कम करता है। इससे धूप से जली त्वचा की जलन और लालिमा कम होती है और त्वचा को राहत मिलती है। साथ ही ये ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है और त्वचा की रंगत को निखारता है। 

इसे भी पढ़ें : गुलाब से बने इस देसी उबटन से पाएं दमकती त्वचा और गुलाबी निखार, जानें बनाने का तरीका और फायदे

पिपरमिंट ऑयल का भाप लेने का तरीका

  • -चेहरे पर पिपरमिंट ऑयल  भाप लेना बेहद आसान है। इसके लिए आपको पहले एक सॉस पैन में आधा पानी भर कर अच्छे से उबालना है। इसके अलावा आप स्ट्रीमर में भी ये कर सकते हैं। 
  • -इसी उबलते हुए पानी में 20 बूंद पिपरमिंट ऑयल डाल लें।
  • -इसे करते वक्त सॉस पैन को प्लेट से ढंकें और भाप बनने दें।
  • -कुछ देर बाद आपको लगे कि भाप प्लेट से बाहर आने लगा है तो गैस बंद कर दें।
  • -फिर इसे एक जगह पर रखें और अपना मुंह तौलिए ले ढंक लें और इसी के अंदर प्लेट हटा-हटा कर हल्का-हल्का धीरे-धारे भाप लें।

तो, इस तरह पिपरमिंट ऑयल का भाप चेहरे के लिए फायदेमंद है। चेहरे के अलावा ये भाप आप सर्दी-जुकाम में और माइग्रेन में भी ले सकते हैं। ये बंद नाक से आराम दिलाएगा और माइग्रेन के दर्द को भी कम करेगा। 

Image source: Verywell Health

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer