Doctor Verified

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अजमोद है बहुत फायदेमंद, जानें सेवन का तरीका

हाई बीपी की समस्या में अजमोद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे और सेवन का तरीका।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 22, 2022Updated at: Jun 22, 2022
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अजमोद है बहुत फायदेमंद, जानें सेवन का तरीका

Parsley Benefits For High BP:हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या आज के समय में बेहद कॉमन हो गयी है। आमतौर पर यह माना जाता था कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या सिर्फ बुजुर्ग लोगों में होती है लेकिन आज के समय में यह समस्या कम उम्र के युवाओं में भी देखने को मिल रही है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में सबसे पहले मरीज को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। आयुर्वेद में कई ऐसी लाभदायक औषधियों के बारे में बताया गया है जिसका इस्तेमाल भी हाइपरटेंशन या हाई बीपी में बहुत फायदेमंद होता है। हाई बीपी की समस्या में अजमोद (Parsley) का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। अजमोद में इसमें कैरोटेनॉयड और विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल बिना डॉक्टर या आयुर्वेदाचार्य की सलाह के नहीं करना चाहिए। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं हाई बीपी के समस्या में अजमोद के फायदे और सेवन का तरीका।

हाई बीपी में अजमोद के फायदे (Parsley Benefits to Control High Blood Pressure)

हाई बीपी की वजह से मरीज के शरीर में कई अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा बना रहता है। हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण दिखने पर आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एस के पांडेय के मुताबिक अजमोद में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हाई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल निश्चित मात्रा में और डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही करना चाहिए। हाई ब्लड प्रेशर में अजमोद इस तरह से आपके लिए फायदेमंद हो सकता है-

  • अजमोद में मौजूद विटामिन सी के गुण शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करते हैं।
  • अजमोद में कैरोटेनॉयड की प्रचुर मात्रा होती है जो शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखते हैं।
  • अजमोद में नाइट्रेट्स अच्छी मात्रा में होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को सही ढंग से काम करने और शरीर में ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करते हैं।
  • अजमोद में क्लोरोफिल होता है और यह भी ब्लड प्रेशर को ठीक करने में उपयोगी होता है।

parsley benefits to control high bp

हाई बीपी के लक्षण (High Blood Pressure Symptoms in Hindi)

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आपको कई गंभीर परेशानियां होने लगती हैं। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में शरीर का ब्लड प्रेशर सिस्टोलिक - 130 से 139 mm Hg के बीच और डायास्टोलिक - 80 से 90 mm Hg के बीच होता है। सामान्य ब्लड प्रेशर का रेंज सिस्टोलिक - 120 mmHg और डायास्टोलिक - 80 mm Hg होता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में आपको ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं-

  • बेचैनी और सीने में दर्द।
  • लगातार सिरदर्द।
  • अत्यधिक थकान और चक्कर आना।
  • बेचैनी और नींद की कमी।
  • चिड़चिड़ापन और गुस्सा आना।
  • घबराहट और अत्यधिक पसीना आने की समस्या।
  • गंभीर मामलों में नाक से खून आना।

हाई बीपी में अजमोद इस्तेमाल करने का तरीका (How to Use Parsley in High Blood Pressure)

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज अजमोद का सेवन डॉक्टर की सलाह के आधार पर कई तरीके से कर सकते हैं। अजमोद की चाय का सेवन हाई बीपी में फायदेमंद माना जाता है। इसे तैयार करने के लिए आप एक चम्मच अजमोद का पाउडर पानी में डालकर अच्छी तरह से उबालें और इसे हल्का ठंडा करके सुबह के समय पिएं।

इसे भी पढ़ें: हार्ट अटैक क्यों और कैसे आता है? समझें दिल की ये समस्या कैसे ले लेती है इंसान की जान

हाई बीपी की समस्या में लापरवाही जानलेवा हो सकती है। इसके लक्षण दिखने पर आपको सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और समय-समय पर ब्लड प्रेशर चेक करते रहना चाहिए। अजमोद का सेवन हाई बीपी में बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer