Doctor Verified

सिरदर्द, डायबिटीज और आंखों की परेशान में करें अगस्त फूल का इस्तेमाल, दूर होने लगेंगी समस्याएं

Agastya Flower Benefits: आयुर्वेद में अगस्त के फूलों को काफी फायदेमंद माना जाता है। ये फूल कई रोगों में कारगर होते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 20, 2022Updated at: Jun 20, 2022
सिरदर्द, डायबिटीज और आंखों की परेशान में करें अगस्त फूल का इस्तेमाल, दूर होने लगेंगी समस्याएं

Agastya Flower Benefits in Hindi: आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं, जिनका उपयोग तरह-तरह की बीमारियों का इलाज करने के लिए किया जाता है. इसी में अगस्त का पेड़ भी शामिल हैं। अगस्त पेड़ के फूल, पत्तियां, जड़ और छाल सभी फायदेमंद होते हैं। आज के इस लेख में अगस्त के फूलों के फायदों के बारे में जानेंगे। 

अगस्त के फूल एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी अल्सर गुणों से भरपूर होते हैं। इन फूलों का उपयोग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। अगस्त के फूलों का इस्तेमाल अर्क, पाउडर आदि के रूप में किया जा सकता है। अगर आपको डायबिटीज, सिरदर्द, खुजली आदि की समस्याएं हैं, तो अगस्त के फूल फायदेमंद हो सकते हैं। 

तो चलिए रामहंस चेरिटेबल हॉस्पिटल के आयुर्वेदिक डॉक्टर श्रेय शर्मा से विस्तार से जानते हैं अगस्त के फूलों के फायदों (Agastya ka Phool) के बारे में-

headache pain

1. सिरदर्द में फायदेमंद

अगस्त के फूलों का इस्तेमाल सिरदर्द को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। सिरदर्द होने पर अगस्त के फूलों का अर्क पीना फायदेमंद हो सकता है। इस अर्क को डॉक्टर की सलाह पर पीने से समस्या में काफी आराम मिल सकता है। अगस्त के फूल नजला की समस्या को भी दूर सकता है।

2. पेट की समस्याएं दूर करे

आजकल लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं का सामना अधिक करना पड़ रहा है। अगर आपको पेट की समस्याएं हैं, तो अगस्त के फूलों का अर्क पीना फायदेमंद हो सकता है। अगस्त के फूलों में एंटी अल्सर गुण होते हैं, जो पेट के अल्सर को ठीक करने में असरदार होते हैं। अगस्त के फूलों का अर्क गैस, पेट के दर्द और आंतों की सूजन को कम करने में रामबाण हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- इस तरह से खाएं गिलोय गोखरू और आंवले का चूर्ण, सेहत को मिलेंगे अनगिनत फायदे

3. खुजली से राहत दिलाए

अगस्त के फूलों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये तत्व स्किन इंफेक्शन को रोकने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप अगस्त के फूलों का पाउडर बना लें। इस पाउडर को खुजली वाली जगह पर लगाएं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। लेकिन अगर गंभीर कारणों की वजह से खुजली हो रही है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इलाज करवाएं।

diabetes

4. डायबिटीज में लाभकारी

अगस्त के फूल डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। अगस्त के फूलों का अर्क टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार हो सकता है। आप अगस्त का काढ़ा पी सकते हैं, इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रह सकता है। अगस्त के फूलों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो डायबिटीज रोगियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।  

5. गठिया रोग में फायदेमंद

अगस्त के फूलों में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी आर्थराइटिस गुण होते हैं। ये गुण आर्थराइटिस रोगियों के लिए जरूरी होते हैं। अगस्त के फूल आर्थराइटिस के दौरान होने वाली सूजन, दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए अगर आपको गठिया है, तो डॉक्टर की सलाह पर इन फूलों का उपयोग किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- लिवर को हेल्दी रखने के लिए जरूर पिएं सफेद कद्दू का जूस, लिवर डिटॉक्स में मिलेगी मदद

अगस्त फूल के नुकसान (Agastya Flower Side Effects)

अगर कम मात्रा में अगस्त के फूलों का उपयोग किया जाए, तो इससे कोई नुकसान नहीं होता है। लेकिन अगर अधिक मात्रा में अगस्त के फूलों का सेवन किया जाता है तो इससे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आपको हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही अगस्त के फूलों को उपयोग में लाना चाहिए। 

Agastya ka Phool ke Fayde: इसके अलावा अगस्त के फूल वजन कम करने, आंतों के इंफेक्शन, सर्दी जुकाम और गले की खराश से भी राहत दिलाते हैं। अपनी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए आप अगस्त के फूलों का अर्क और पाउडर ले सकते हैं। इतना ही नहीं कुछ लोग अगस्त के फूलों की सब्जी बनाकर भी खाना पसंद करते हैं। लेकिन कोई भी समस्या होने पर आपको आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह पर ही अगस्त के फूलों का उपयोग करना चाहिए। 

Disclaimer