साग-सब्जियों से जुड़े इन 9 मिथकों (भ्रांतियां) को कहीं आप भी तो नहीं मानते सही? जानें इनकी सच्चाई

हरी पत्तेदार साग और सब्जियों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इनके सेवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें आपको जान लेना बहुत जरूरी है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 29, 2021
साग-सब्जियों से जुड़े इन 9 मिथकों (भ्रांतियां) को कहीं आप भी तो नहीं मानते सही? जानें इनकी सच्चाई

स्वस्थ भोजन ही स्वस्थ शरीर का आधार होता है। आज के समय में जहां एक तरफ लाखों लोग गलत खानपान की वजह से डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित हैं वहीं लोगों की खानपान से जुड़ी आदतें भी बदल रही हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि सही समय पर सही भोजन का सेवन किया जाए। हरी साग सब्जियों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन इसको लेकर इंटरनेट तमाम भ्रामक बातें भी मौजूद हैं। कई बार लोग इन बातों पर विश्वास कर लेते हैं। साग-सब्जियों से जुड़ी भ्रामक बातों पर विश्वास करने का नतीजा यह होता है कि लोग फायदे के चक्कर में अपना नुकसान कर बैठते हैं। आज हम आपको साग-सब्जियों से जुड़ी ऐसी ही भ्रामक बातों और उनकी सच्चाई के बारे में बताने जा रहे हैं जो लोगों के मन में बैठ चुकी हैं। आइये जानते हैं साग-सब्जियों से जुड़े कुछ मिथक और उनकी सच्चाई के बारे में।

साग-सब्जियों से जुड़े 9 मिथक और उनकी सच्चाई (Myths and Facts About Green Vegetables)

अगर स्वस्थ और पौष्टिक भोजन की बात की जाये तो हरी पत्तेदार साग-सब्जियां जेहन में जरूर आती हैं। सेहत के लिए फायदेमंद तमाम पोषक तत्वों से भरपूर इन साग-सब्जियों का सेवन कई समस्याओं में भी फायदेमंद होता है। लेकिन सभी साग-सब्जियां हर व्यक्ति के लिए फायदेमंद नहीं हो सकती। साग-सब्जियों के सेवन से जुड़ी ऐसी ही कुछ बातें आपको जान लेनी चाहिए।

 Myths-and-Facts-About-Green-Vegetables

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : इन लाेगाें काे अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन, डायटीशियन से जानें इसका कारण

मिथक 1. हरी साग-सब्जियां आसानी से पच जाती है

सच्चाई - दरअसल हरी पत्तेदार सब्जियां और साग फाइबर की प्रचुर मात्रा से भरपूर होती हैं। इनका सेवन करने के बाद पेट को इन्हें पचाने में अधिक टाइम लगता है। फाइबर की प्रचुर मात्रा मौजूद होने के कारण इन्हें मेटाबोलाइज करने में पेट को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। हां, अगर आप सही ढंग से चबाकर इनका सेवन करते हैं तो ये आसानी से पच सकते हैं। ऐसे में यह बात कहना कि हरी साग-सब्जियां आसानी से पच जाती हैं बिलकुल गलत होगा।

मिथक 2. ताजी सब्जियां ही अच्छी होती हैं

सच्चाई - आज के समय में सब्जियां और फल ताजे, डिब्बाबंद और ड्राई कई रूप में मिलती हैं। तमाम फल और सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें प्रोसेस्ड करने के बाद मार्केट में भेजा जाता है। ऐसे में आपको यह जान लेना बहुत जरूरी है कि इनका सेवन आपके लिए कितना फायदेमंद होता है। फल और सब्जियां को डिब्बाबंद या ड्राई करके मार्केट में आती हैं वे भी सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद होती हैं। बशर्ते उनकी प्रेसेसिंग में हानिकारक रासायनिक पदार्थों का इस्तेमाल न किया गया हो। भारत के तमाम इलाके ऐसे हैं जहां गोभी जैसी कई सब्जियों को सुखाकर इस्तेमाल किया जाता है। इनमें भी सेहत के लिए फायदेमंद पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

इसे भी पढ़ें : रोज काउंट करें खाने की कैलोरीज और रहें हेल्दी, डायटीशियन से जानें 0 से 1000 कैलोरीज तक के 14 फूड्स

 Myths-and-Facts-About-Green-Vegetables

(image source - freepik.com)

मिथक 3. सभी हरी पत्तेदार सब्जियां और साग सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं

सच्चाई - हरी पत्तेदार साग-सब्जियों में ऑक्सलेट, टैनिन और फाइटेट्स जैसे तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं लेकिन सभी हरी पत्तेदार साग या सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होती हैं। सिर्फ हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से आप शरीर के लिए जरूरी कुछ पोषक तत्वों के सेवन से वंचित रह सकते हैं। ऑक्सलेट, टैनिन और फाइटेट्स जैसे पोषक तत्व शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं। किडनी की पथरी में इनका सेवन बहुत नुकसानदायक माना जाता है।

मिथक 4.  हरी साग-सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक होती है

सच्चाई - हरी पत्तेदार साग-सब्जियों और सलाद के बारे में यह कहा जाता है कि इनमें पानी की मात्रा अधिक पायी जाती है। लेकिन ऐसा सभी सब्जियों या साग में नहीं होता है। तमाम ऐसी हरी पत्तेदार साग-सब्जियां हैं जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिसका अधिक मात्रा में सेवन शरीर में वात (सूखापन) की समस्या को बढ़ाने का काम कर सकता है। इसकी वजह से शरीर में दर्द, सूजन और पेट फूलने की समस्या (ब्लोटिंग) भी हो सकती है। इसलिए इनके सेवन से पहले इनमें मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

 Myths-and-Facts-About-Green-Vegetables

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : कम बजट में भी आप रोज खा सकते हैं हेल्दी खाना, जानें कुछ आसान डाइट टिप्स

मिथक 5. हाई फाइबर फूड स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

सच्चाई - यह बात सच है कि हरी साग-सब्जियों में फाइबर की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। फाइबर का संतुलित मात्रा में सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। फाइबर का नियमित रूप से उचित मात्रा में सेवन करने से आपको पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं में फायदा मिलता है। लेकिन इसका अधिक सेवन शरीर में वात की समस्या को बढ़ाने का काम करता है। शरीर में वात बढ़ने से बाल पतले हो जाते हैं और कुछ गंभीर मामलों में बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है। इसलिए इनका सेवन हमेशा संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए।

मिथक 6. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद हरी साग-सब्जियां

सच्चाई - आपने भी यह बात जरूर सुनी होगी कि पाचन तंत्र के लिए हरी साग-सब्जियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन हर मामले में ऐसा नही है। दरअसल हरी साग-सब्जियों में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र के लिए उपयोगी माने जाते हैं। इनका सेवन कब्ज और अपच जैसी पाचन से जुड़ी समस्या में बहुत उपयोगी हो सकता है। लेकिन फाइबर का अधिक सेवन पाचन तंत्र के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। हरी साग-सब्जियों का सेवन करते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

मिथक 7. साइट्रस युक्त हरे फल और सब्जियों का सेवन सर्दी और फ्लू में नुकसानदायक

सच्चाई - विटामिन सी से युक्त फल और सब्जियों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसा माना जाता है कि इनका सेवन कोल्ड और फ्लू की समस्या में नहीं करना चाहिए। ऐसा मानना बिलकुल गलत है। दरअसल इम्म्युनिटी बूस्टर होता है जिसका सेवन इन समस्याओं में उपयोगी होता है। सर्दी और फ्लू में इनके सेवन से नुकसान नहीं होता है।

मिथक 8. डिनर में ग्रीन सलाद का सेवन फायदेमंद होता है

सच्चाई - ऐसा कहा जाता है कि रात के खाने में हल्का भोजन लेना फायदेमंद होता है। इसके लिए तमाम लोग रात के खाने में ग्रीन सलाद का सेवन करते हैं जो कि पचने में अधिक समय लेता है। इसलिए रात के भोजन में ग्रीन सलाद का सेवन करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए। आप ग्रीन सलाद को कच्चे खाने की जगह उबालकर या पकाकर कर सकते हैं। इससे आपकी आंत पर दबाव भी नहीं पड़ेगा और आपको उतना ही फायदा मिलेगा। लेकिन इनका सेवन बहुत अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए।

 Myths-and-Facts-About-Green-Vegetables

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : चिकनगुनिया होने पर इन 6 आहारों के सेवन से जल्द मिलेगा आराम, जानें इनसे मिलने वाले फायदे

मिथक 9. पालक का सेवन ताकत के लिए अच्छा

सच्चाई -पालक में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। पालक में सेहत के लिए फायदेमंद फाइबर समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन पालक का अधिक मात्रा में सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। पालक का अधिक मात्रा में सेवन पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकता है इसके अलावा कुछ लोगों को पालक के सेवन से एलर्जी भी होती है ऐसे लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : कीवी जूस पीने से होने वाले फायदे और नुकसान

हमें उम्मीद है हरी साग-सब्जियों से जुड़ी ये भ्रामक बातें और उनकी सच्चाई आपको पसंद आई होगी। साग-सब्जियों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन इनका सेवन उचित और संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए।

(main image source - freepik.com)

Disclaimer