कीवी जूस पीने से होने वाले फायदे और नुकसान

तमाम पोषक तत्वों से भरपूर कीवी के फल का जूस पीने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं लेकिन इसका अधिक सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Sep 14, 2021 15:37 IST
कीवी जूस पीने से होने वाले फायदे और नुकसान

अच्छी सेहत के लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार का सेवन सबसे जरूरी माना जाता है। अगर आप स्वस्थ और निरोगी रहना चाहते हैं तो आपको खानपान में बहुत संयम और सावधानी बरतनी चाहिए। सेहत के लिए रोजाना ताजे फलों का जूस पीना बहुत फायदेमंद होता है। ताजे फलों का जूस शरीर और सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है यही कारण है कि चिकित्सक और डायटीशियन भी बीमारी में तमाम तरह के फलों के जूस का सेवन करने की सलाह देते हैं। सेहत के लिए कीवी (Kiwi) का भी सेवन बहुत फायदेमंद होता है। कीवी तमाम पोषक तत्वों से भरपूर एक फल है जो शरीर के लिए कई तरह से उपयोगी माना जाता है। इसके जूस का सेवन कई बीमारियों में रामबाण की तरह काम करता है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से लेकर पाचन क्रिया को मजबूती देने तक इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सभी फल या खाद्य पदार्थ हर व्यक्ति को समान फायदे नहीं देते हैं। कुछ लोगों के लिए कीवी का जूस पीना घाटे का सौदा हो सकता है। इसके सेवन से तमाम फायदे तो मिलते ही हैं लेकिन कीवी के जूस का सेवन करने के कुछ नुकसान भी हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

कीवी में मौजूद पोषक तत्व (Kiwi Nutritional Value)

कीवी में सेहत के लिए फायदेमंद तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने का काम करता है। कीवी का जूस पीने से आपके शरीर में होने वाली डीएनए की क्षति भी नहीं होती है और शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति भी बढ़ जाती है। शरीर को डिटॉक्स करने से लेकर तमाम बीमारियों से लड़ने में भी कीवी का सेवन बहुत लाभदायक होता है। आइये जानते हैं कीवी के फलों में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में।

  • कैलोरी
  • कार्बोहाइड्रेट 
  • फास्फोरस
  • पोटेशियम
  • कॉपर 
  • विटामिन सी
  • फाइबर 
  • कैल्शियम
  • मैग्नीशियम 
  • फोलेट
  • बीटा कैरोटीन 
  • ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन 
  • विटामिन ई
  • विटामिन के 
  • आयरन
  • विटामिन ए

Benefits-of-Kiwi-Juice
(image source - freepik.com)

कीवी का जूस पीने के फायदे (Health Benefits of Kiwi Juice)

स्वास्थ्य के लिए बहुत उत्तम और स्वाद में उत्कृष्ट कीवी के फलों का ताजा जूस पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि कीवी का जूस पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। इसके जूस का रोजाना सेवन करने से आपके शरीर में कई पोषक तत्वों की आपूर्ति होती है और इसका सेवन शरीर को बीमारियों से भी बचाता है। कीवी का जूस रोजाना पीने से शरीर को ये फायदे मिलते हैं। 

1. दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद

कीवी में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा पायी जाती है। पोटैशियम कार्डियोवैस्कुलर डिजीज में बहुत फायदेमंद माना जाता है। दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए पोटैशियम का सेवन बहुत आवश्यक होता है। शरीर में खून को पतला करने से लेकर लेकर ब्लड क्लॉट को हटाने में पोटैशियम बहुत उपयोगी होता है। इसके अलावा कीवी में क्वेरसेटिन नामक पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने का काम करता है।

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद 6 फूड्स जो लंबे समय तक नहीं होते खराब, आसानी से कर सकते हैं स्टोर

2. स्किन और बालों के लिए बहुत उपयोगी

कीवी के जूस का रोजाना सेवन करना बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कीवी में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है जो कि एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है। यह कोलेजन संश्लेषण को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा विटामिन सी का सेवन स्किन को बेहतर बनाने के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। कीवी के जूस का रोजाना सेवन करने से आपकी स्किन हमेशा जवान और फ्रेश दिखती है।

इसे भी पढ़ें : पेट फूलने (ब्लोटिंग) की समस्या दूर करने के लिए रोज पिएं ये स्पेशल हर्बल चाय, मिलेगा जल्द आराम

Benefits-of-Kiwi-Juice

(image source - freepik.com)

3. पाचन के लिए बहुत फायदेमंद

कीवी के जूस का नियमित रूप से सेवन करना पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कीवी एक प्रोबायोटिक के रूप में काम करता है जो शरीर में पाचन तंत्र को सुधारने के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसके अलावा कच्चे कीवी के फलों में एक्टिनिडैन नामक प्रोटीन घुलने वाला एंजाइम पाया जाता है जो पाचन को बेहतर करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

4. डीएनए की क्षति को रोकता है

कुछ दिनों पहले हुए एक शोध के मुताबिक कीवी के जूस या इसके फल का सेवन कोशिकाओं में मौजूद डीएनए को नष्ट होने से बचाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट का अद्भुत संयोजन होता है जो कोशिका डीएनए को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने का काम करता है। इसके अलावा कीवी में फ्लेवोनोइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो डीएनए की रक्षा करने का काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें : इन 4 समस्याओं वाले लोगों को नहीं खाना चाहिए मखाना, सेहत को हो सकता है नुकसान

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करते हैं

कीवी का सेवन शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। अध्ययन के मुताबिक कीवी के फलों में संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। इसके जूस का रोजाना सेवन आपके शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत कर बीमारियों से लड़ने में सहायता करता है। 

6. डायबिटीज की समस्या में फायदेमंद

कीवी के फल का फल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है और इसका सेवन शरीर में ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। कीवी में इनोसिटोल भी पाया जाता है जो कि एक एंजाइम जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

इसके अलावा कीवी के सेवन से सेहत के तमाम फायदे मिलते हैं। इसका सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ वजन कम करने में फायदा देता है।

कीवी के सेवन के नुकसान (Side Effects of Kiwi Juice)

कीवी का सेवन सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी होता है। किसी भी फल का सेवन सही ढंग से न करने से कुछ न कुछ नुकसान होते ही हैं। आइये जानते हैं कीवी का जूस पीने से होने वाले नुकसान के बारे में।

1. कीवी का जूस या इसके फल का सेवन करने से कुछ लोगों में एलर्जी की समस्या हो सकती है। जो लोग अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं उन्हें एलर्जी हो सकती है।

2. कीवी के जूस का अधिक समय तक सेवन करने से आपके किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। कीवी में पोटैशियम की अधिक मात्रा पायी जाती है जो किडनी के नुकसानदायक होती है। 

Side-Effects-of-Kiwi-Juice

(image source - freepik.com)

इसे भी पढ़ें : बाहर का खाना खा-खाकर बढ़ गया है वजन तो जानें बॉडी को डिटॉक्स करने के 5 आसान तरीके

3. कीवी के जूस का अधिक मात्रा में नियमित रूप से सेवन करने से वजन बढ़ सकता है। इसमें कैलोरी और कार्ब्स भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो अधिक सेवन करने पर आपके वजन बढ़ने का कारण बन सकते हैं। 

4. कीवी का अधिक मात्रा में सेवन अग्नाशय से जुड़ी समस्या का कारण बन सकता है। कीवी में पोटेशियम, सेरोटोनिन और विटामिन सी और ई प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं और शरीर में इनकी अधिकता होने पर रक्त में ट्राइग्लिसराइड स्तर बदल सकता है। इसलिए यह अग्नाशय के लिए नुकसानदायक होता है।

5. कीवी का सेवन या इसका जूस पीने से कुछ लोगों को दस्त या उल्टी हो सकती है। ऐसे लोग जिन्हें कीवी के सेवन से दस्त, उल्टी या मतली की समस्या होती है उन्हें इसके सेवन से दूर रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : सूखे मेवे (नट्स और ड्राई फ्रूट्स) खाने के फायदे और इनसे जुड़े कुछ मिथक

सेहत के लिए फायदेमंद और तमाम पोषक तत्वों से भरपूर कीवी का सेवन उचित मात्रा में करने से शरीर को फायदे मिलते हैं। इसका अधिक मात्रा में सेवन आपके लिए कई समस्याएं पैदा कर सकता है। किसी भी बीमारी या समस्या में इकसे जूस का सेवन करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer