बाहर का खाना खा-खाकर बढ़ गया है वजन तो जानें बॉडी को डिटॉक्स करने के 5 आसान तरीके

कुछ आसान तरीकों की मदद से आप बॉडी को ड‍िटॉक्‍स कर फ‍िट हो सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 01, 2021 16:42 IST
बाहर का खाना खा-खाकर बढ़ गया है वजन तो जानें बॉडी को डिटॉक्स करने के 5 आसान तरीके

अगर आप लंबी छुट्टियों के बाद लौटे हैं तो मुमक‍िन है क‍ि आपने ढेर सारा अनहेल्‍दी खाना खाया होगा। छुट्टी या त्‍यौहारों पर परहेज करना थोड़ा मुश्‍क‍िल हो जाता है पर अगर आप इस पर ध्‍यान न दें तो अनहेल्‍दी खाने की लत आपको कभी भी लग सकती है ज‍िसके चलते कई बीमार‍ियां आपको घेर लेंगी और मोटापा तुरंत शरीर में चढ़ जाएगा इसल‍िए लंबी छुट्ट‍ियों के बाद बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करना भी जरूरी है। बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करने के ल‍िए आपको तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाना चाह‍िए, पानी की मात्रा बनाए रखनी चाह‍िए, डाइट में शुगर को हटाकर ताजे फलों को जगह देनी चाह‍िए। इन चीजों को अपने रूटीन में शाम‍िल करेंगे तो बॉडी ड‍िटॉक्‍स हो जाएगी और कुछ ही द‍िनों में आप पहले की तरह फ‍िट नजर आएंगे। इस लेख में हम बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करने से पांच आसान तरीकों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

cut sugar

(image source:eatthis.com)

1. बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करने के ल‍िए शुगर बंद करें (Cut sugar to detox body)

बाहर खा-खाकर मोटे हो गए हैं तो फ‍िट होने का राज है अपनी डाइट से शुगर कट कर दें यानी हटा दें। आप सोच रहे होंगे कि डाइट से शुगर पूरी तरह से हटा देने से शरीर को नुकसान होगा पर ऐसा नहीं है, फल-सब्‍ज‍ियों में नैचुरल म‍िठास होती है और उतना आपकी बॉडी के ल‍िए पर्याप्‍त है, क‍िसी शादी या त्‍यौहार के बाद आपको कम से कम तीन से चार महीने मीठे का सेवन ब‍िल्‍कुल नहीं करना चाह‍िए। इसके साथ ही आपको कॉर्ब्स की मात्रा भी कम कर देनी चाहि‍ए। मीठा खाने की क्रेव‍िंग हो रही है तो आप फल का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- नाश्ते में रोज ब्रेड खाना क्या सेहत के लिए है फायदेमंद? एक्सपर्ट से जानें

2. बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करने के ल‍िए ल‍िक्‍व‍िड डाइट लें (Liquid diet to detox body)

आप लंबे समय तक अनहेल्‍दी फूड खा रहे हैं तो अब बॉडी को हेल्‍दी करने का समय है और इसके ल‍िए आप अपनी डाइट को 60 प्रत‍िशत ल‍िक्‍व‍िड कर लें। अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही ऐसा करें। ल‍िक्‍व‍िड डाइट लेने से पेट को आराम म‍िलेगा और प‍िछले द‍िनों आपने जो भी अनहेल्‍दी फूड खाया है उसका ज्यादा बुरा असर शरीर पर देखने को नहीं म‍िलेगा। ल‍िक्‍व‍िड डाइट का ये मतलब नहीं है क‍ि आप खाना न खाएं और भूखे रहें। ल‍िक्‍व‍िड डाइट में आप द‍िन का एक मील केवल ल‍िक्‍व‍िड पीएं। जैसे आप ड‍िनर में सूप, वेज‍िटेबल स्‍मूदी, हेल्‍दी नट्स शेक पी सकते हैं। दही और फल के साथ आप हेल्‍दी स्‍मूदी बनाकर पी सकते हैं।

3. बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करने के ल‍िए पानी प‍ीएं (Drink water to detox body)

drink water

(image source:ecobud)

बाहर ज्‍यादा खा लेने के कारण वजन बढ़ गया है तो वजन कम करने के उपाय भी अपनाने से ह‍िचक‍िचाएं नहीं। आपको वजन कम करने के ल‍िए हेल्‍दी डाइट और एक्‍सरसाइज के अलावा न‍ियम‍ित तौर पर पानी पीना चाह‍एि। आप रोजाना 7 से 8 ग‍िलास पानी पीते हैं तो आपकी बॉडी में मौजूद टॉक्‍स‍िक मटेर‍ियल शरीर के बाहर न‍िकल जाएंगे और आप मोटापे से बच जाएंगे।

4. इन चीजों को अवॉइड करने से ड‍िटॉक्‍स होगी बॉडी (Avoid these foods to detox body)

बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करना चाहते हैं तो तेल को अवॉइड करें, ऐसी चीजों का सेवन न करें ज‍िनमें तेल हो, आप डीप फ्राय की जगह शैलो फ्राय तकनीक के इस्तेमाल से तेल की मात्रा कम कर सकते हैं। कुछ द‍िनों के ल‍िए नॉन वेज करी का सेवन करने से भी आपको बचना चाह‍िए नहीं तो कब्‍ज की श‍िकायत हो सकती है। कोल्‍ड ड्र‍िंक या कॉन्संट्रेटेड ड्र‍िंक्‍स का सेवन भी अवॉइड करें। 

इसे भी पढ़ें- सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है पास्ता, एक्सपर्ट से जानें कैसे चुनें हेल्दी पास्ता और इसे खाने का सही तरीका

5. बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करना है तो फल खाएं (Eat fruits to detox body)

eat fruits

(image source:purelyb)

बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करने के ल‍िए ताजे फलों को डाइट में एड करें, आपको भूख लगे तो अनहेल्‍दी खाने के बजाय फ्रूट्स की चाट या स‍िंगल फ्रूट को खाएं। आप चाहें तो जूस भी पी सकते हैं पर पोषक तत्‍वों को पूरा करने के ल‍िए फलों के रेशे फायदेमंद होते हैं इसल‍िए फलों को अपनी डाइट के 70 प्रत‍िशत ह‍िस्‍से में शाम‍िल करें।

सही डाइट, एक्‍सरसाइज और शुगर व कॉर्ब्स की मात्रा कम करके आप दोबारा फ‍िट हो सकते हैं बस आलस्‍य का त्‍याग करें और इन आदतों को रोजाना फॉलो करें। 

(main image source:guptasherry.wordpress.com)

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer