क्‍या आपको भी सताती है मीठे की क्रेविंग? डायटिशियन लवनीत बताएंगी क्रेविंग को कम करने वाले 5 फूड्स

अगर आपको भी बार-बार मीठा खाने का मन होता है, तो आप इन 5 फूड्स की मदद से अपनी क्रेविंग को कंट्रोर कर सकते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jan 07, 2020 12:21 IST
क्‍या आपको भी सताती है मीठे की क्रेविंग? डायटिशियन लवनीत बताएंगी क्रेविंग को कम करने वाले 5 फूड्स

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सर्दियों में अक्‍सर मीठे की क्रेविंग ज्‍यदा सताती है। यह इस मौसम की एक आम समस्‍या है और ऐसे में आप खुद को अनहेल्‍दी स्‍नैकिंग से भी नहीं रोक पाते। इस कारण आपका वजन भी बढ़ता है। सर्दियों में क‍म धूप की वजह से मनोदशा बढ़ाने वाले मस्तिष्क रासायनिक सेरोटोनिन का कम सक्रिय होना भी आपको सुस्‍त थका हुआ और भूख व क्रेविंग को बढ़ाता है। जिससे कि आप चीनी और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों की ओर खुद को राके नहीं पाते। 

क्‍लीनिकल न्‍यूट्रीनिस्‍ट फोर्टिस ला फेम, लवनीत बत्रा का कहना है कि यदि आप भी ऐसे ही समस्‍याओं का सामना करते हैं, तो इसके लिए आप का सेवन करें। जब शुगर क्रेविंग होती है, तो लोग पहले खुद को कंट्रोल करते हैं और फिर बहुत ज्‍यादा मीठा खा लेते हैं। इसके साथ, जब वह मीठा मैदे के साथ मिला होता है, तो वह ज्‍यादा नुकसानदाय‍क हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि जब क्रेविंग हो, तो आप ऐसे चीजों का सेवन कर सकते हैं, जिनमें प्राकृतिक रूप से मीठा हो, जैसे- गुड़, किशमिश, मुनक्‍का, अंजीर और खजूर। क्‍योंकि यह आपकी क्रेविंग को भी कम करते हैं और सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। गुड़ शरीर और लंग्‍स को डिटॉक्‍स करने में मदद करता है, तो वहीं अंजीर पाचन में मददगार है और मुनक्‍का आपके हीमोग्‍लोबिन लेवल को बढ़ाने में सहायक होता है। उन्‍होंने यहां अपने इंस्‍टाग्राम पेज पर भी यह पोस्‍ट साझा की है। 

 न्‍यूट्रीनिस्‍ट लवनीत बत्रा कहती हैं, आप ये 5 चीजें ऐसी हैं, जो न केवल आपकी शुगर क्रेविंग को शांत करती हैं, बल्कि आपके टेस्ट बड्स को भी तृप्त करती हैं।

सूखे अंजीर

सूखे अंजीर आपके पाचन को बेहतर रखने से लेकर, ब्‍लड शुगर, ब्‍लड प्रेशर और क्रेविंग को शांत करने का एक बेहतरीन विकल्‍प है। इसमें फ्रुक्टोज की अधिक मात्रा में होता है और यह ऊर्जा का भी एक अच्छा स्रोत हैं। जिससे कि आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रहने में मदद मिल सकती है। सूखे अंजीर में हाई फाइबर की मौजूदगी की वजह से यह आंत को पोषण और शरीर को टोन करने में मददगार है। वजन कम करने वालों के लिए सूखे अंजीर काफी अच्‍छे हैं क्‍योंकि यह आपकी भूख को भी कम करता है। 

Dry Figs

खजूर

खजूर कैलोरी में हाई लेकिन बहुत सारे पोषक गुणों से भरपूर होता है। क्‍योंकि खजूर पोटेशियम, मैग्‍नीशियम और लाभकारी प्‍लांट कंपाउंड से समृद्ध है। इसमें घुलनशील फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है और यह क्रेविंग को दूर करने में मददगार है। इतना ही नहीं खजूर आपके वजन को कम करने में मदद और आंतों में स्वस्थ के लिए गुड बैक्टीरिया के विकास को उत्तेजित करता है। आप हर दिन 2-3 खजूर का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढें: गर्भवस्‍था हो या मेनोपॉज का समय, महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये 5 सुपर फूड्स

Dates Benefits

मुनक्का

मुनक्का एक तरह के अंगूर की एक किस्म है। यह पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धति में बेहद स्वस्‍थ्‍वर्धक माना जाता है। इसमें सुक्रोज और ग्लूकोज जैसे प्राकृतिक चीनी की मात्रा हाती है, जो आपकी शुगर क्रेविंग को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही, यह कैल्शियम और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स तत्व बोरान का एक समृद्ध स्रोत है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें कैटेचिन भी है, जो  एक अमूल्य एंटीऑक्सीडेंट है और केम्पफेरोल एक फ्लेवोनॉइड, जो पेट के ट्यूमर के विकास को कम करने में मदद करता है। 

किशमिश

किशमिश में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, वे भूख को शांत करने और पाचन में सहायक होता है। किशमिश चीनी और कैलोरी में स्वाभाविक रूप हाई है, लेकिन जब वे मॉडरेशन में खाए जाते हैं, तो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। यह मैग्‍नीशियम के स्तर को बढ़ाने और आपकी हड्डियों को मजबूत रखने में मददगार है। इसलिए, जब आप कैंडी या मिठाई के लिए तरस रहे हैं, तो कुछ किशमिश चबा लें। 

इसे भी पढें: क्रिस्‍पी मिलेट बेबी पोटैटो चाट है स्‍वाद और सेहत से भरपूर, जानें इसकी आसान रेसेपी

Munakka

गुड़

गुड़ आपके मीठे की क्रेविंग को कम करने वाला काफी अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। यह आपके हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करता है और मीठे की क्रेविंग को शांत करता है। सर्दियों में गुड़ खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और बालों और त्वचा के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करने में मदद मिलती है। क्‍योंकि इसमें कई एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन्‍स होते हैं, इसलिए यह लिवर और लंग्‍स की सफाई करने में मदद करता है और पाचन में सुधार करता है। खाने के बाद रोजाना गुड़ का एक टुकड़ा खाने से पाचन एंजाइमों को सक्रिय करने में मदद मिलती है।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer