Healthy Foods for Women: गर्भवस्‍था हो या मेनोपॉज का समय, महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये 5 सुपर फूड्स

 Foods For Women: महिलाओं को खानपान में ये 5 चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे उन्‍हें गर्भावस्‍था से लेकर मेनोपॉज के लक्षणों से निपटने में मदद मिलेगी।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jan 06, 2020Updated at: Mar 26, 2021
Healthy Foods for Women: गर्भवस्‍था हो या मेनोपॉज का समय, महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये 5 सुपर फूड्स

महिलाओं को उनके खानपान का विशेष रूप से ध्‍यान रखने की आचश्‍यकता होती है। जिसमें उनकी उम्र और जीवन के अलग-अलग चरणों के लिए उनका पौष्टिक खाना काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक महिला को उसके मासिक धर्म से लेकर गर्भावस्‍था या स्‍तनपान और रजोनिवृति में पोषक तत्‍वों से भरपूर खाने की आवश्‍यकता होती है। क्‍योंकि खानपान में लापरवाही का सीधा असर उनके स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि वह कुछ ऐसे खाद्य-पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें, तो उनके शरीर को इन अवस्‍थाओं से निपटने के लिए तैयार बनाएं। 

न्‍यूट्रीनिस्‍ट और वेट लॉस कंसल्‍टेंट सिमरन सैनी का कहना है, हालांकि फलों और सब्जियों से भरपूर आहार, जिसमें लीन प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल हैं, यह महिलाओं के लिए हमेशा सुझाए जाते हैं। लेकिन यहां हम आपको 5 ऐसे खाद्य पदार्थ बता रहे हैं, जिन्‍हें कि महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। जिसमें- 

1. काली बीन्‍स 

काली बीन्स, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। ये बीन्स पेट को साफ करने में मदद करते हैं और इसके अलावा, सहनशक्ति और मांसपेशियों की ताकत में सुधार करती हैं। इसके साथ ही क्‍योंकि काली बीन्‍स कैलोरी में कम होती है, जिसकी वजह से यह आपके वजन को कम करने में या वजन को कंट्रोल रखने में भी मददगार होती हैं। आप इन्‍हें उबालकरनियमित रूप से सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। यह फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पोटैशियम और फोलेट से भरपूर है, जो कि दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। 

Black Beans

2. बादाम

बादाम प्रोटीन, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर होता है। यह आपकी सहनशक्ति में सुधार करने में मदद करते हैं और महिलाओं में हार्मोन को संतुलित करते हैं। इसके अलावा, बादाम स्वस्थ बाल और त्वचा भी प्रदान करता है। यह आपकी याददाश्‍त और एकाग्रता में सुधार करने में भी मदद करता है। महिलाओं में बादाम का नियमित सेवन ऑस्टियोपोरोसिस में हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है। क्‍योंकि बादाम में कैल्शियम का अच्‍छा स्‍त्रोत होता है और यह एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करने में भी सहायक है। 

Almonds

इसे भी पढें: क्रिस्‍पी मिलेट बेबी पोटैटो चाट है स्‍वाद और सेहत से भरपूर, जानें इसकी आसान रेसेपी

3. क्विनोआ 

क्विनोआ एक लो कार्बोहाइड्रेट और हाई प्रोटीन से भरपूर प्राचीन अनाज है। यह अधिक ऊर्जा और तृप्ति प्रदान करते हुए एक भरपेट भोजन प्रदान करने में सहायक है। इस प्रकार इसे अक्सर वजन घटाने के लिए सेवन की सलाह दी जाती है और यह लो कैलोरी पर महिलाओं को सक्रिय रखने में सहायक है। इसमें राइबोफ्लेविन और मैग्नीशियम शामिल होता है। इस अनाज को महिलाओं में माइग्रेन की समस्‍या के इलाज के रूप में भी जाना जाता है। 

Fish

इसे भी पढें: स्ट्रॉबेरी या ब्लूबेरी कौन है ज्‍यादा फायदेमंद? जानें इनके बीच का अंतर और फायदे

5. योगर्ट 

योगर्ट प्रोबायोटिक्स में समृद्ध है और स्वस्थ आंत्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए मदद करता है। योगर्ट में शरीर के कार्यों के लिए आवश्यक प्रोटीन भी होता है। योगर्ट एसिडिटी और ब्‍लोटिंग को दूर करने में मदद करता है और वजन घटाने में भी सहायक है। यह महिलाओं में हड्डियों की मजबूती के लिए एक महत्वपूर्ण खाद्य-पदार्थ है। क्‍योंकि एक कप दही में 30% कैल्शियम की मात्रा होती है। यह विटामिन डी, फास्फोरस, पोटेशियम और बी विटामिन का भी एक अच्छा स्रोत है।

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer