डाइट से प्रॉसेस्ड फूड्स को करना चाहते हैं कम? फॉलों करें ये 6 आसान तरीके

क्या आप अपने डाइट में प्रॉसेस्ड फूड को कम करना चाहते हैं? अगर हां, तो इन आसान तरीकों से अपने आहार में प्रॉसेस्ड फूड को करें कम

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 14, 2021Updated at: Sep 14, 2021
डाइट से प्रॉसेस्ड फूड्स को करना चाहते हैं कम? फॉलों करें ये 6 आसान तरीके

डिब्बाबंड, रेडी टू ईट, फ्रोजन फूड्स, पॉश्चुरीकृत और पैक्ड फूड्स को प्रॉसेड्स फूड कहा जाता है। हम में से कई लोग डिब्बाबंद सब्जियां, फ्रोजन फल और सब्जियों को हेल्दी आहार के रूप में शामिल करते हैं। फ्रोजन फ्रूट और सब्जियां कुछ हद तक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी भी हो सकती हैं। लेकिन अगर आप प्रॉसेड्स फूड का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो यह स्वास्थ्य को काफी ज्यादा नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। क्योंकि कई ऐसे प्रॉसेस्ड फूड्स हैं, जिसमें अत्यधिक मात्रा में नमक, चीनी और प्रिजर्वेटिव सामाग्री का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अत्यधिक मात्रा में अगर आप प्रॉसेस्ड फूड सा सेवन करते हैं, तो यह आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप अपने डेली लाइफ में प्रॉसेस्ड फूड्स को कम कर सकते हैं। साथ ही यह आपके आहार की गुणवत्ता को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। चलिए जानते हैं कैसे अपने डाइट से प्रॉसेस्ड फूड को कर सकते हैं कम?

1. खाने में शामिल करें साबुत अनाज

साबुत अनाज स्वास्थ्य के लिए हेल्दी माना जाता है। इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। अगर आप अपने आहार में प्रॉसेस्ड फूड को कम करना चाहते हैं, तो रिफाइंड फूड्स विशेष रूप से व्हाइट पास्ता, व्हाइट ब्रेड, व्हाइट राइस के बदले साबुत अनाज को अपने डाइट में शामिल करें। यह आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। इन आहार के बदले आप अपने डाइट में ब्राउन राइस, अनाज युक्त पास्ता इत्यादि को शामिल कर सकते हैं। यह फाइबर से भरपूर होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। 

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद 6 फूड्स जो लंबे समय तक नहीं होते खराब, आसानी से कर सकते हैं स्टोर 

2. हमेशा अपने साथ रखें हेल्दी स्नैक्स

अगर आप काम के चलते घर में खा नहीं पा रहे हैं, तो इस स्थिति में पैक्ड फूड्स का सेवन करना आपके लिए सही नहीं हो सकता है। पैक्ड फूड्स में पोषण तत्वों की कमी होती है। इसलिए हमेशा अपने साथ कुछ हेल्दी स्नैक्स रखें, ताकि आप जल्दबाजी में उन चीजों का सेवन कर सकें। आप अपने साथ हेल्दी स्नैक्स के तौर पर ड्राई फ्रूट्स, अपने पसंदीदा फल और सलाद को रख सकते हैं। इसके अलावा जब भी आपके पास अतिरिक्त समय है, तो आप स्नैक्स को पहले से तैयार करके रखें ताकि आप उन्हें अपने साथ ले जा सकें। इन हेल्दी स्नैक्स में आप उबले अंडे, केले का चिप्स, घर पर तैयार हेल्दी बिस्किट्स, होममेड प्रोटीन बार, केला और ओट्स इत्यादि को शामिल कर सकते हैं। 

3.  खाएं ढेर सारी सब्जियां

घर पर खाना बनाते वक्त हेल्दी फूड्स आइटम को जरूर शामिल करें। खासतौर पर अपने डिशेज में ढेर सारी ऑर्गेनिक सब्जियों को जरूर एड करें। सब्जियां स्वास्थ्य के लिए हेल्दी मानी जाती हैं। साथ ही यह प्रॉसेस्ड नहीं होती हैं। सब्जियों को आप सूप, पुलाव, ऑमलेट, फ्राइड इत्यादि में शामिल कर सकते हैं। दरअसल, सब्जियां फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो भूख को कम करने में असरदार हैं। इसके अलावा यह कई अन्य परेशानियों से राहत दिलाती हैं।  

4. इस तरह करें कुछ हेल्दी चुनाव

  • सुबह कॉर्न फ्लैक्स की जगह दलिया और फ्रूट्स को ब्रेकफास्ट में करें शामिल।
  • पॉपकॉर्न खाने का मन है, तो घर में खुद से ड्राई कॉर्न से तैयार करें पॉमकॉर्न
  • पैक्ड चिप्स के बदले नट्स और सीड्स को स्नैक्स में करें शामिल।
  • स्नैक्स में फ्रूट और सलाद करें शामिल

इसे भी पढ़ें - पोषण से जुड़ी ये 8 गलतियां अक्सर करते हैं लोग, सेहत पर पड़ता है असर

5. पानी है सबसे बेहतर ऑप्शन

बाहर में प्यास बुझाने के लिए अगर आप सोडा ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, दूध वाली चाय इत्यादि का सेवन करते हैं, तो इस आदत को तुरंत बदल लें। इन सभी चीजों में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, लेकिन पोषण बिल्कुन जीरो होता है। ऐसे में आपके लिए पानी सबसे बेहतर ऑप्शन होता है। प्यास बुझाने के लिए पानी से बेहतर ऑप्शन कुछ और नहीं हो सकता है। अगर आपको प्लेन वॉटर पीकर ऊब चुके हैं, तो आप नींबू पानी, मिंट वॉटर जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। ये सभी चीजें प्रॉसेस्ड नहीं होती हैं। साथ ही यह स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर ऑप्शन हैं।

6. शॉपिंग करने के तरीकों में करे बदलाव

अगर आपको अपने डाइट में प्रॉसेस्ड फूड को कम करना है, तो अपने शॉपिंग रुटीन में थोड़ा बदलाव करें। जी हां, दरअसल हम जब भी ग्रॉसरी की शॉपिंग करते हैं, तो सबसे पहले हमारी नजर प्रॉसेस्ड फूड पर पड़ती है और हम उसे तुरंत खरीद भी लेते हैं। ऐसी स्थिति में आप प्रॉसेस्ड फूड पर कंट्रोल नहीं कर पाती हैं। अगर आपको अपने प्रॉसेस्ड फूड में कंट्रोल करना है, तो शॉपिंग के दौरान कम से कम प्रॉसेस्ड फूड की खरीददारी करें। ऐसा करने से आप काफी हद तक प्रॉसेस्ड फूड को खाने से बचेंगे।

ध्यान रखें कि हेल्दी डाइट आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। ताकि आप खुद के साथ अपने परिवार को बीमारियों से सुरक्षित रख सकें। इन आसान तरीकों से आप अपने डाइट में प्रॉसेस्ड फूड को कम कर सकते हैं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer