डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद 6 फूड्स जो लंबे समय तक नहीं होते खराब, आसानी से कर सकते हैं स्टोर

डायबिटीज मरीजों को दिन में बार-बार खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में उन्हें अपने घर में ऐसी चीजों को स्टोर करके रखना चाहिए, जो जल्द खराब न होता हो। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 13, 2021Updated at: Sep 13, 2021
डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद 6 फूड्स जो लंबे समय तक नहीं होते खराब, आसानी से कर सकते हैं स्टोर

डायबिटीज मरीजों को अपने खानपान को लेकर विशेष सतर्क रहने की जरूरत होती है। उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इस बात का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। क्योंकि डायबिटीज मरीजों को पूरे दिन में बीच-बीच में कुछ न कुछ खाने की सलाह दी जाती है। ताकि उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रह सके। ऐसे में घर में डायबिटीज मरीजों को कई तरह के फूड्स आइटम को स्टोर करना जरूरी होता है। ताकि कोविड-19 और बरसात के इस सीजन में बार-बार मार्केट जाने की जरूरत न पड़े। लेकिन अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप ऐसा क्या खरीदें, तो लंबे समय तक चले तो इसके लिए घबराएं नहीं। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे खाने की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो जल्दी खराब नहीं होते हैं। साथ ही यह डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद भी साबित हो सकते हैं। चलिए जानते हैं ऐसे खाद्य सामाग्री (Non Perishables Food Items) के बारे में- 

1. सूखे छोले या चने 

सूखे चने या छोले स्वास्थ्य के लिए हेल्दी माने जा सकते हैं। डायबिटीज मरीजों को भी यह चने दिए जा सकते हैं। चने या छोले फाइबर से भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें प्रोटीन और गुड फैट भी मौजूद होता है, जो डायबिटीज मरीजों के लिए हेल्दी माने जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आप घर में चने या फिर छोले स्टोर करके रखते हैं, तो यह लंबे समय तक चल सकता है। इसके लिए आपको बार-बार मार्केट जाने की जरूरत नहीं है। इसे आप सलाद, सब्जी या फिर फ्राई करके आसानी से खा सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें - पोषण से जुड़ी ये 8 गलतियां अक्सर करते हैं लोग, सेहत पर पड़ता है असर

2. डार्क चॉकलेट का कई महीनों तक कर सकते हैं इस्तेमाल  

डायबिटीज मरीजों के लिए डार्क चॉकलेट हेल्दी माना जाता है। खासतौर पर ऐसे डार्क चॉकेलट जो कोकोआ से भरपूर और शुगर फ्री होते हैं। कोकोआ फाइबर रिच होने के साथ-साथ हेल्दी फैट से भरपूर होता है। साथ ही इसमें कार्ब्स की भी कम मात्रा हो सकती है। डायबिटीज मरीजों को बीच-बीच में हल्का खाने की सलाह दी जाती है। आप डार्क चॉकलेट के छोटे से बाइट को अपने स्नैक्स के तौर पर ले सकते हैं। साथ ही इसे घर में आसानी से स्टोर किया जा सकता है। 1 चॉकलेट बार को आप करीब 4 महीनों तक आसानी से स्टोर कर सकते हैं। यह जल्दी खराब नहीं होते हैं।  

3. पिस्ता को करें स्टोर 

पिस्ता स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। यह एक ऐसा नट्स है, जो प्रोटीन और फैट से भरपूर होता है। साथ ही यह फाइबर से भरपूर होता है। डायबिटीज मरीज इसका सेवन स्नैक्स के रूप में कर सकते हैँ। साथ ही आप इसे सलाद में भी एड कर सकते हैं। मार्केट्स से लाने के करीब 6 महीनों तक इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।  

4. चिया सीड्स लंबे समय तक कर सकते हैं इस्तेमाल 

अधिकतर वजन कम करने वाले चिया सीड्स का सेवन करते हैं। चिया सीड्स स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। यह न सिर्फ वजन को कम करने में असरदार है, बल्कि सेहत से जुड़ी कई अन्य परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद करता है। चिया सीड्स आपके पाचनतंत्र को मजबूत करने में आपकी मदद करता है। इसमें सॉल्यूबल फाइबर की अधिकता होती है। साथ ही इसका जेल फॉम आपके गट हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। यह पेट से जुड़ी बीमारियों के साथ-साथ शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी असरदार है। डायबिटीज मरीज चिया सीड्स का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं। इसे आप करीब 4 सालों तक स्टोर करके रख सकते हैं। इसका इस्तेमाल कई डिशेज को तैयार करने के लिए किया जा सकता है। जैसे- सलाह, स्मूदी, आइसक्रीम इत्यादि। 

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इन 3 तरीकों से करें त्रिफला का सेवन, जानें शुगर के मरीजों को मिलने वाले खास फायदे

5. पीनट बटर जल्दी नहीं होता है खराब 

पीनट बटर फाइबर, वसा और प्रोटीन से भरपूर होता है। साथ ही इसमें कार्ब्स की भी कुछ मात्रा होती है। स्नैक्स के दौरान टोस्ट, ब्रेड या फिर रोटी के साथ आप इसका सेवन कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इसका सेवन फल, बेबी कॉर्न के साथ किया जा सकता है। डायबिटीज मरीजों के लिए पीनट बटर हेल्दी माना जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि पीनट बटर को खरीदते समय इसका शुगर लेवल जरूर चेक करें। ताकि अधिक शुगर वाले पीनट बटर न खरीदें। पीनट बटर को खोलने के बाद करीब 1 सालों का आराम से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह जल्दी न खराब होने वाला बटर है। साथ ही यह डायबिटीज मरीजों के लिए हेल्दी भी है। 

6. हाई प्रोटीन पास्ता

हाई प्रोटीन पास्ता को ज्यादातर दालों से तैयार किया जाता है। इसे ब्लैक बींस, छोले और गेंहू को मिलाकर तैयार किया जाता है। ये सभी चीजें डायबिटीज मरीजों के स्वास्थ्य के लिए हेल्दी मानी जाती हैं। डायबिटीज मरीजों के लिए हाई प्रोटीन पास्ता एक बेहतर च्वॉइस हो सकता है। आज इसे अपने रेगुलर पास्ता की जगह रिप्लेस कर सकते हैं। अच्छे से सूखे हुए पास्ते को आप लगभग 6 महीनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं। 

डायबिटीज मरीज अपने घरों में इन हेल्दी चीजों को आसानी से स्टोर कर सकते हैं। यह उनके स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतर हो सकता है। बारिश के सीजन में भी इन सामाग्री को स्टोर किया जा सकता है, ताकि बार-बार घर से बाहर जाकर खाद्य सामाग्री को लाने की आवश्यकता न पड़े। इसके अलावा आप अपने एक्सपर्ट से सलाह लेकर अपने डाइट का चुनाव कर सकते हैं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer