चिकनगुनिया होने पर इन 6 आहारों के सेवन से जल्द मिलेगा आराम, जानें इनसे मिलने वाले फायदे

चिकनगुनिया से जल्दी रिकवरी पाने के लिए व्यक्ति अपनी डाइट में कुछ जरूरी चीजों को जोड़ें। ऐसा करने से इसके लक्षण कम होंगे और दर्द से राहत मिलेगी। 

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Sep 22, 2021
चिकनगुनिया होने पर इन 6 आहारों के सेवन से जल्द मिलेगा आराम, जानें इनसे मिलने वाले फायदे

चिकनगुनिया आमतौर पर मच्छर द्वारा फैलने वाला रोग है, जिसके कारण व्यक्ति को तेज बुखार, जोड़ों में दर्द, चेहरे पर चकत्ते पड़ना, सिर में तेज दर्द, मांसपेशियों में जकड़न, आंखों में परेशानी, न्यूरोलॉजिकल समस्याएं, जी मचलाना, उल्टी आना आदि लक्षण नजर आ सकते हैं। ऐसे में चिकनगुनिया के दौरान किस तरह की चीजों से व्यक्ति को राहत मिल सकती है इसके बारे में पता होना जरूरी है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि चिकनगुनिया के दौरान व्यक्ति जल्दी रिकवरी पाने के लिए किन चीजों को अपनी डाइट में जोड़ सकता है। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Nutritionist and wellness expert varun katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - पपीते के पत्तों का रस

पपीते के पत्तों के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन, एंटीऑक्सीडेंट तत्व, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में ब्लड प्लेटलेट काउंट को तेजी से बढ़ा सकते हैं। ऐसे में चिकनगुनिया के जल्दी रिकवरी के लिए आप अपनी डाइट में पपीते के पत्तों को जो सकते हैं और इसके लक्षणों से राहत पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- यदि चिकनगुनिया हो तो ये 5 डाइट लेना स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक

2 - तरल पदार्थों का सेवन

चिकनगुनिया के दौरान व्यक्ति अपनी डाइट में ऐसे तरल पदार्थों को जोड़ें जो आसानी से पचाए जा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर व्यक्ति अपनी डाइट में मौसमी का जूस, सूप, दाल का पानी, गुनगुना पानी आदि को जोड़ सकता है। इनके सेवन से चिकनगुनिया की समस्या जल्दी ठीक हो सकती है।

3 - मौसमी सब्जियों का सेवन

चिकनगुनिया के दौरान व्यक्ति अपनी डाइट में मौसमी सब्जियों को जरूर जोड़ें। अब सवाल ये है कि मौसमी फल और सब्जियां कौन-कौन सी हैं तो बता दें कि जो सब्जियां मौसम के अनुकूल जैसे- अंगूर, खीरा, लौकी, तोरई, परवल, करेला, कद्दू, पपीता, गाजर आदि होती हैं उन्हें अपनी डाइट में जोड़ें। अगर फल एवं सब्जियां मौसम के अनुकूल खाई जाएं तो चिकनगुनिया की समस्या से जल्दी राहत मिल सकती है।

4 - सत्तू का सेवन

चिकनगुनिया से पीड़ित लोग अपनी डाइट में जौ यानी सत्तू को जोड़ें। बता दें कि सत्तू के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फैट, फाइबर, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट आदि पाए जाते हैं। ऐसे में इसके सेवन से लीवर को डिटॉक्सिफाई किया जा सकता है। आप अपनी डाइट में सत्तू का प्रयोग रस के रूप में जोड़ सकते हैं।

5 - दलिये का सेवन

दलिये के अंदर बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में बता दें कि चिकनगुनिया से पीड़ित लोग यदि अपनी डाइट में दलिये को जोड़ते हैं तो उसके सेवन से चिकनगुनिया के लक्षणों को दूर किया जा सकता है। साथ ही व्यक्ति के जोड़ों का दर्द भी कम होता है। बता दें सत्तू के सेवन से व्यक्ति का पेट काफी समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

इसे भी पढ़ें- Chikungunya Remedies: चिकनगुनिया से राहत दिलाते हैं ये 5 घरेलू उपचार, जानें सेवन का तरीका

6 - भरपूर मात्रा में पिएं पानी

चिकनगुनिया के दौरान यदि व्यक्ति के शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाए तो चिकनगुनिया की समस्या और कष्टदायक हो सकती है। ऐसे में व्यक्ति को चिकनगुनिया के दौरान कम से कम 8 से 9 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीने से व्यक्ति जल्दी चिकनगुनिया की समस्या से राहत पा सकता है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि चिकनगुनिया के दौरान यदि जरूरी पोषक तत्वों को अपनी डाइट में जोड़ा जाए तो व्यक्ति जल्दी चिकनगुनिया से रिकवरी पा सकता है। लेकिन यदि आप पहले से ही कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं तो इन चीजों को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। ऊपर बताई गई किसी भी चीज के सेवन से आपको एलर्जी है तो इसे अपनी डाइट में ना जोड़ें।

इस लेख में फोटोज़ FREEPIK से ली गई हैं। 

Read More Articles on healthy diet in hindi

Disclaimer