ताड़ से बने गुड़ का सेवन करने से आपकी सेहत को मिलते हैं ये 7 फायदे

खजूर या ताड़ से बने गुड़ का सेवन करने से आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं, जानें ताड़ के गुड़ का सेवन करने के फायदों के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 22, 2021
ताड़ से बने गुड़ का सेवन करने से आपकी सेहत को मिलते हैं ये 7 फायदे

भारत में लगभग सभी घरों में गुड़ का सेवन जरूर किया जाता है। आपने गुड़ खाने के कई फायदों के बारे में भी सुना होगा। ज्यादातर लोग गन्ने से बने गुड़ का सेवन करते हैं। तमाम मिठाईयों को बनाने से लेकर कई तरह की स्वीट डिशेज को तैयार करने में गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुड़ सिर्फ गन्ने से ही नहीं बनाया जाता है। भारत में गन्ने के अलावा खजूर या ताड़, नारियल आदि से भी गुड़ बनाया जाता है। ताड़ से बने गुड़ का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। गन्ने के रस की तरह ही ताड़ या खजूर के रस से इस गुड़ को बनाया जाता है। स्वाद में गन्ने के गुड़ जितना ही मीठा और कई तरह के स्वास्थ्य लाभ से युक्त इस गुड़ के सेवन की सलाह हेल्थ एक्सपर्ट और न्यूट्रीशिनिष्ट भी अक्सर दिया करते हैं। हाल ही में पोषण और फिटनेस विशेषज्ञ मुनमुन गनेरीवाल ने भी अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में ताड़ के गुड़ के बारे में पोस्ट करते हुए इसके फायदों के बारे में बताया है। आइए जानते हैं ताड़ के गुड़ का सेवन करने से शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में।

ताड़ के गुड़ में मौजूद पोषक तत्व (Palm Jaggery Nutritional Value)

Palm-Jaggery-Health-Benefits

(image source - freepik.com)

ताड़ या खजूर के रस से बने गुड़ में सेहत के लिए फायदेमंद कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके सेवन से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में भी फायदा मिलता है। आइये जानते हैं ताड़ के गुड़ में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में।

  • एनर्जी
  • प्रोटीन
  • फैट
  • मिनरल्स
  • कार्ब्स
  • कैल्शियम
  • फॉस्फोरस
  • आयरन
  • सुक्रोस
  • फ्रक्टोस अनर ग्लूकोज

ताड़ के गुड़ का सेवन करने से शरीर को मिलने वाले फायदे (Palm Jaggery Health Benefits)

ताड़ के गुड़ को करुपट्टी भी कहा जाता है। यह स्वाद में गन्ने के रस से बने गुड़ से अधिक मीठा होता है। ताड़ या खजूर के रस से बने गुड़ को सामान्यतः ताड़ के गुड़ के नाम से ही जाना जाता है। ताड़ के गुड़ में शरीर के लिए फायदेमंद तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से शरीर को मिलने वाले प्रमुख फायदे इस प्रकार हैं।

Palm-Jaggery-Health-Benefits

(image source - freepik.com)

1. एनीमिया की समस्या में फायदेमंद ताड़ का गुड़

शरीर में खून की कमी या एनीमिया की समस्या में ताड़ के गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। ताड़ के गुड़ में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। शरीर में खून की कमी होने पर आयरन का सेवन करने की सलाह चिकित्सक भी देते हैं। अगर आप भी एनीमिया की समस्या से जूझ रहे हैं तो ताड़ से बने गुड़ का सेवन कर सकते हैं। ताड़ से बने गुड़ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। इसका सेवन आप सामान्य रूप से भी कर सकते हैं। एनीमिया की समस्या में ताड़ से बने गुड़ का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें : Health Benefits of Jaggery: रोज गुड़ खाने के 10 फायदे बता रही हैं डायटीशियन Rujuta Diwekar

2. पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद 

ताड़ के गुड़ का सेवन पाचन तंत्र के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ताड़ के गुड़ का सेवन पाचन एंजाइमों को एक्टिव करके वाउल मूवमेंट यानी मल त्याग को रेगुलर करने के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से ताड़ से बने गुड़ का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है और आंत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मिश्रित कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं जो आसानी से पच सकते हैं।

3. सर्दी और खांसी में फायदेमंद ताड़ का गुड़ 

ताड़ के गुड़ का सेवन सर्दी और खांसी की समस्या में बहुत फायदेमंद माना जाता है। खांसी और सर्दी की समस्या में इसका इस्तेमाल घरेलू नुस्खे के रूप में भी किया जाता है। ताड़ के गुड़ का सेवन सांस लेने की समस्या में भी बहुत फायदेमंद होता है। आप सर्दी या खांसी की समस्या में इसका सेवन कर बलगम से छुटकारा पा सकते हैं। शरीर में कफ यानी बलगम को संतुलित करने के लिए ताड़ के गुड़ का सेवन उपयोगी होता है।

इसे भी पढ़ें : गुड़ असली है या नकली? जानें कैसे करें गुड़ में केमिकल्स के मिलावट की पहचान

Palm-Jaggery-Health-Benefits

(image source - freepik.com)

4. एनर्जी बढ़ाने के लिए ताड़ के गुड़ का सेवन

ताड़ के गुड़ में कैलोरी, कार्ब्स जैसे पोषक तत्व उचित मात्रा में पाए जाते हैं। सफेद चीनी की तुलना में इनका पाचन भी आसानी से होता है। आप एनर्जी बूस्ट करने के लिए ताड़ के गुड़ का संतुलित मात्रा में सेवन कर सकते हैं। आसानी से पचने वाले पोषक तत्व आपको इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करते हैं। थकान या एनर्जी की कमी की स्थिति में आप ताड़ से बने गुड़ का सेवन कर सकते हैं। आप खुद को घंटों तक ऊर्जा से भरपूर और तरोताजा बनाये रखने के लिए ताड़ के गुड़ का सेवन जरूर करें।

5. कब्ज की समस्या में फायदेमंद ताड़ का गुड़

खानपान में गड़बड़ी और आधुनिक जीवनशैली की वजह से आज के समय में लाखों लोग पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं से पीड़ित हैं। इन सबमें सबसे कॉमन समस्या है कब्ज। कब्ज में ताड़ से बने गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद में ताड़ से बने गुड़ को कब्ज जैसी समस्या में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ताड़ के गुड़ का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर अपच और कब्ज की समस्या में बहुत फायदेमंद होते हैं। रोजाना ताड़ के गुड़ का सेवन करने से आपका मल त्याग भी सही ढंग से होता है।

6. आर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

आर्थराइटिस की समस्या में खाजुद या ताड़ के रस से बने गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। ताड़ के गुड़ में आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। हड्डियों के लिए कैल्शियम बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना ताड़ से बने गुड़ का सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और आर्थराइटिस जैसी हड्डियों से जुड़ी समस्या में भी बहुत लाभ मिलता है। आर्थराइटिस या जोड़ों से जुड़ी समस्या में एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए।

Palm-Jaggery-Health-Benefits

(image source - freepik.com)

7. वजन नियंत्रित करने में फायदेमंद

यह कहा जाता है कि ताड़ के गुड़ का सेवन कर आप वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। ताड़ के गुड़ में पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा होती है जो वजन कम करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। ब्लोटिंग और डिहाइड्रेशन की समस्या में भी ताड़ से बने गुड़ का सेवन फायदेमंद होता है। वजन कम करने के लिए ताड़ के गुड़ का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर की राय जरूर लें। 

इसे भी पढ़ें : ज्यादा गुड़ खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 6 नुकसान, अंजाने में हो सकते हैं कई बीमारियों का शिकार

हालांकि गुड़ का सेवन वैसे भी बहुत फायदेमंद होता है लेकिन ताड़ का गुड़ कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में रामबाण की तरह काम करता है। आप ताड़ से बने गुड़ का सेवन ऊपर बताई गयी समस्याओं में एक्सपर्ट की सलाह के बाद कर सकते हैं। गुड़ का सेवन संतुलित मात्रा में ही किया जाना चाहिए और खानपान से जुड़ी समस्याओं से ग्रसित लोग इसका सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer