सर्दियों में क्यों होता है कमर और हिप्स में दर्द? जानें कारण और बचाव के उपाय

सर्दियों में अक्सर कमर में दर्द और हिप्स में पेन की शिकायत होने लगी है। आइए जानते हैं इसके कारण क्या हैं - 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 06, 2022 09:54 IST
सर्दियों में क्यों होता है कमर और हिप्स में दर्द? जानें कारण और बचाव के उपाय

सर्दियों के मौसम में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। खासतौर पर, सर्दियों में दर्द की समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है। इस मौसम में हर दूसरा व्यक्ति किसी न किसी दर्द से परेशान है। सर्दियों में शरीर में अकड़न पीठ, कमर, हिप्स और हाथ-पैर में दर्द की शिकायत काफी अधिक परेशान करती है। 30 या उससे अधिक उम्र के लोगों को अक्सर कमर और हिप्स में दर्द (Lower Back Pain In Winters) की समस्या हो जाती है। इसके कारण व्यक्ति को उठने-बैठने और रोजमर्रा के कामों में भी दिक्कत हो सकती है। सर्दियों में कमर में दर्द और हिप पेन (Hip Pain in Hindi) की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि सर्दियों में कमर में दर्द क्यों होता है? आज इस लेख के जरिए हम आपको सर्दियों में कमर और हिप्स में दर्द के कारण के बारे में बताने जा रहे हैं -

सर्दियों में कमर में दर्द क्यों होता है? - Lower Back Pain Causes During Winters In Hindi

अर्थराइटिस 

सर्दियों में कमर और हिप्स में दर्द का मुख्य कारण अर्थराइटिस हो सकता है। सर्दी के मौसम में अर्थराइटिस यानी गठिया की समस्या काफी बढ़ जाती है। इसके कारण सर्दियों में जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है। अगर आपको अर्थराइटिस की शिकायत है, तो सर्दियों में दर्द से बचाव के लिए जरूरी कदम उठाएं।  

शारीरिक गतिविथि न करना 

आजकल की लाइफस्टाइल में फिजिकल एक्टिविटीज काफी कम हो गई हैं। सर्दियों में लोग बाहर वॉक करना या एक्सरसाइज करना भी बंद कर देते हैं। ऐसे में, बहुत ज्यादा देर तक एक जगह बैठे रहने के कारण कमर और हिप्स में दर्द होने लगता है। इससे बचने के लिए शरीर की स्ट्रेचिंग और एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। 

Back-Hip-Pain

तापमान में बदलाव 

सर्दियों में तापमान गिरने के कारण शरीर की ब्लड वेसल्स और मसल्स सिकुड़ने लगती हैं। इससे शरीर में खून का संचार धीमा हो जाता है। यह जोड़ों के मूवमेंट को भी बाधित करने लगता है, जिसकी वजह से दर्द की समस्या बढ़ जाती है। 

इसे भी पढ़ें: जोड़ों में सूजन क्यों आती है? जानें इसके कारण और दूर करने के उपाय

टेंडिनाइटिस 

कमर और हिप्स में दर्द का एक कारण टेंडिनाइटिस हो सकता है। शरीर में टेंडन उन टिश्यू को कहा जाता है, जो हड्डियों को मसल्स से जोड़ते हैं। टेंडन में सूजन या किसी तरह की चोट के कारण दर्द की शिकायत हो सकती है। 

ऑस्टियोपोरोसिस 

बढ़ती उम्र के लोगों में ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो सकती है। इस बीमारी में बोन की डेंसिटी कम होने लगती है। इसके कारण कमर और हिप्स में दर्द होता है। इस तरह की समस्या के लिए डॉक्टर से संपर्क करके इलाज करवाएं। 

कमर और हिप्स में दर्द से बचाव 

पॉश्चर में सुधार करें

कमर और हिप्स में दर्द से बचने के लिए अपने पॉश्चर में सुधार करें। ज्यादा देर तक घुटने मोड़कर न बैठें। इससे जोड़ों पर अधिक दबाव पड़ेगा, जो दर्द का कारण बन सकता है। 

व्यायाम करें 

कमर और हिप्स के दर्द से बचने के लिए सुबह व्यायाम और योग करें। रोजाना व्यायाम करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और मांसपेशियों की अकड़न भी दूर होगी। 

ज्यादा देर तक एक जगह न बैठें 

सर्दियों में कमर और हिप्स के दर्द से बचने के लिए ज्यादा देर तक एक जगह न बैठे रहें। काम के बीच में शरीर को स्ट्रेच करें और थोड़ा वॉक करें। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा और दर्द से आराम मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: सर्द‍ियों में हाथ-पैरों में होता है दर्द, रसोई के 5 मसालों से करें इलाज

खानपान का ध्यान रखें 

सर्दियों में कमर के दर्द से बचने के लिए अपने खानपान का भी खास ध्यान रखें। सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार लें। रात में खट्टा और ज्यादा भारी भोजन करने से बचें। इसके साथ ही रात में ज्यादा प्रोटीन वाली चीजें ना खाएं। 

सुबह की धूप लें 

सर्दियों में सुबह की धूप बहुत फायदेमंद होती है। कमर और हिप्स के दर्द को दूर करने के लिए रोजाना सुबह धूप में 15 से 20 मिनट के लिए बैठें। इससे शरीर को विटामिन डी मिलेगा, जिससे हड्डियां मजबूत होंगी और दर्द में आराम मिलेगा। 

Lower Back Pain Causes During Winters In Hindi: सर्दियों में कमर में दर्द और हिप पेन की शिकायत हो सकती है। लेकिन, आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर आपको लंबे समय से दर्द बना हुआ है, तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

Disclaimer