शरीर में लचीलापन लाने और टोन्ड बॉडी पाने के लिए रोजाना करें ये 7 आसान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

अपने शरीर को ज्यादा फ्लेक्सिबल बनाने के लिए आप हर दिन सुबह 10 मिनट निकालकर ये 7 एक्सरसाइज कर लें। इससे आपके शरीर की चर्बी कम होगी और बॉडी टोन्ड होगी।

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Nov 27, 2020
शरीर में लचीलापन लाने और टोन्ड बॉडी पाने के लिए रोजाना करें ये 7 आसान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

व्यायाम और एक्ससाइज शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं और आज के समय में यह जागरूकता लोगों में आ गई है। इसलिए लोग स्वयं को फिट रखने के लिए या तो घर में ही व्यायाम करते हैं या फिर वे जिम जैसे फिटनेस सेंटर पर जाकर व्यायाम या एक्ससाइज़ करते हैं। स्ट्रेचिंग शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है इससे मांसपेशियों को आराम मिलता है। योगासनों में स्ट्रेचिंग के काफी अच्छे तरीके हैं। आज हम यहाँ जानने वाले हैं शरीर को अधिक लचीला यानी फ्लेक्सिबल बनाने वाले 7 आसान स्ट्रेच एक्ससाइज, जो आपके पेट की चर्बी भी कम करेंगी और बॉडी को टोन करेंगी। 

 inside6

शरीर को अधिक लचीला बनाने के लिए करें ये 7 स्ट्रेच एक्ससाइज़:

इसे भी पढ़ें : Fat to Fit : बैंक की नौकरी छोड़कर फिटनेस की दुनिया में लोगों के लिए इंस्पेरेशन बन रही हैं मिसेज निशा खजुरिया

1. फुट स्ट्रेचिंग:

इसे जॉइंट्स स्ट्रेचिंग भी कह सकते हैं। इससे तात्पर्य है शरीर के सभी जॉइंट्स को स्ट्रेच करना, फिर चाहे वो हाथ हो या पैर। इस स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को करने के लिए आप पहले सीधे खड़े हो जाएँ और कमर की सीध में कोई टेबल रख लें और उस पर एक पैर रखें। दूसरा पैर जमीं पर रहने दें। अब अपना सिर टेबल पर रखे हुए पैर के घुटने से मिलाने की कोशिश करें और सामने की ओर झुकें। थोड़ी देर इसी स्थिति में रहें। अब दूसरे पैर से ऐसा करें। इसे कम से कम 10 बार दोहराएं।

2. हैण्ड स्ट्रेचिंग:

inside1

जैसे पैरों की स्ट्रेचिंग हैं वैसे ही हाथों की स्ट्रेचिंग होती है। इसके लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएँ। फिर अपने दोनों हाथों को सामने रखें। एक हाथ की हथेली को ऐसा रखें जैसे आप किसी को रोक रहे हों। और दूसरे हाथ से उस हाथ की उँगलियों को अपनी तरफ मोडें और कुछ देर ऐसे ही रहें। बिल्कुल ऐसा ही दूसरे हाथ के साथ करें। ऐसा कम से कम 10 बार करें।

3. काफ मसल्स स्ट्रेचिंग:

inside4

दोनों पैरों को ऐसे फैलाएँ कि उनके बीच कम से कम 12 से 15 इंच की दूरी रहे। अब अपने सिर को जमीन के पास ऐसे लायें कि आप मुड़ जाएँ या बेंड हो जाएँ। अब सांस छोड़ते हुए कंधे, गले और सिर को रिलैक्स अवस्था में ढीला छोड़ दें। इस पूरी अवस्था में अपने हाथों को पीछे रखें और कुछ देर ऐसे ही रहें। फिर वापस अपनी पुरानी स्थिति में वापस आ जाएँ। ऐसा कम से कम 10 बार करें।

4.ट्राइसेप्स स्ट्रेचिंग:

inside5

यह स्ट्रेचिंग बहुत ही आसान होती है। इसके लिए सबसे पहले वज्रासन में बैठें और एक हाथ को पीछे की तरफ लेकर जाएँ और रीढ़ की हड्डी से टच करें। इसके लिए आप अपने दूसरे हाथ की सहायता लें। कुछ देर ऐसे ही रहे अब दूसरे हाथ से ऐसा करें। कम से कम 10 बार इसे करें।

5.बटरफ्लाई स्ट्रेचिंग:

inside3

इस एक्सरसाइज के दौरान थाइज को स्ट्रेच किया जाता है। इसके लिए सबसे पहले बटरफ्लाई वाली अवस्था में बैठ जाएँ। अब दोनों हाथों से पंजों को पकड़ें। अब पैरों को ऐसे हिलाएं जैसे तितली उड़ती है। कुछ देर ऐसे ही करें। इस स्ट्रेचिंग को कम से कम 20 बार जरूर करें।

6.कोबरा स्ट्रेच:

inside2

अपने पेट के बल सीधे लेट जाएँ। अब हथेलियों के सहारे अपनी छाती को ऊपर उठाएं। अपने मुँह को ऊपर की तरफ रखें। अब अपने कमर वाले हिस्से को आसमान की तरफ खीचें। कुछ देर ऐसे ही रहे। थोड़ी देर बाद अपनी पुरानी अवस्था में वापस आ जाएँ। कम से कम 10 बार ऐसा करें।

7.फॉरवर्ड स्पाइन स्ट्रेचिंग:

inside7

पैर सामने की ओर सीधे रखकर बैठ जाएँ। पैरों को एक दूसरे से थोड़ी दूरी पर फैला लें। अब सांस को अन्दर लें और अपने हाथों से पैरों को पकड़ें और स्वयं को पैरों की तरफ स्ट्रेच करें। ऐसी अवस्था में थोड़ी देर रहें। फिर वापस पहले वाली अवस्था में आ जाएँ। ऐसा कम से कम 10 बार करें।

 

इसे भी पढ़ें : पीठ, गर्दन, पैरों, हाथों में तेज दर्द और सूजन से हैं परेशान? एक्सपर्ट ने बताईं कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

ये कुछ ऐसी स्ट्रेच एक्ससाइज़ हैं जिनके द्वारा शरीर अधिक लचीला हो जाता है। और इससे मांसपेशियों को भी राहत मिलती है। अगर आप प्रतिदिन इन्हें करते हैं तो आपके शरीर को जरूर लाभ मिलेगा और मोटापा भी कम होगा।

Read More Article On Exercise and Fitness In Hindi

Disclaimer