वर्कआउट के बाद खाने के लिए सबसे अच्छा फल क्यों माना जाता है केला? जानें एक्सरसाइज के बाद केला खाने के 5 फायदे

वर्कआउट के बाद अक्सर केला खाने की सलाह दी जाती है। इसका कारण यह है कि केला वर्कआउट के बाद की रिकवरी में मदद करता है। जानें इसके सभी फायदे।

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanUpdated at: Nov 24, 2020 17:54 IST
वर्कआउट के बाद खाने के लिए सबसे अच्छा फल क्यों माना जाता है केला? जानें एक्सरसाइज के बाद केला खाने के 5 फायदे

वर्कआउट के बाद क्या खाना है और क्या नहीं, इसके लिए ट्रेनर और एक्सपर्ट अलग-अलग सलाह देते हैं। जिम जाने वाले लोग अक्सर अपने आपको एनर्जी से भरपूर रखने के लिए एनर्जी ड्रिंक्स, प्रोटीन शेक्स आदि का सहारा लेते हैं। लेकिन इन सब रेडीमेड ड्रिंक्स के बजाय अगर आप वर्कआउट के बाद एक खास फल खाएं, तो इससे आपको वही फायदे मिलेंगे, जो एनर्जी ड्रिंक्स या एनर्जी बूस्टर्स से मिलते हैं। ये फायदेमंद फल कोई सीक्रेट नहीं, बल्कि आपका जाना-पहचाना केला है। केले में पोटेशियम होता है जो शरीर को उर्जा प्रदान करता है। इसलिए वर्कआउट करने वालों को केला खाने की सलाह दी जाती है। आइए आपको बताते हैं अगर आप वर्कआउट के बाद केला खाते हैं, तो ये आपके लिए कैसे फायदेमंद है।

 insideworkout

वर्कआउट के बाद केला खाना सेहत के लिए है फायदेमंद:

इसे भी पढ़ें : मार्शल आर्ट करते समय हाथों की गति को बढ़ाने के लिए करें ये 3 अभ्यास

पानी और कार्ब्स की कमी पूरी होती है:

भारी वर्कआउट के समय आपके शरीर से पसीना निकलता है, जिससे शरीर में पानी की कमी होना स्वाभाविक है। केला पानी और कार्ब्स से भरपूर होता है। यह आसानी से पच भी जाता है। लगातार वर्कआउट करने से शरीर में ग्लाइकोजन की भी कमी आ जाती है। केले से यह कमी पूरी हो जाती है। अगर आप वर्कआउट के बाद केला खाते हैं तो इससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में उर्जा मिलती है जिससे आपका शरीर थकता नहीं है और शरीर में पानी और कार्ब्स का बैलेंस बना रहता है।

वजन बढ़ाने और घटाने में सहायक है केला:

केला वजन बढ़ाने और वजन घटाने दोनों में सहायक होता है। केला खाने से पेट काफी देर तक भरा रहता है जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है। और जिसको वजन बढ़ाना है वह बनाना शेक पिए या दूध केले का सेवन करे। इससे बहुत ही जल्दी वजन को बढ़ाया जा सकता है। इस तरह से केला आपको आपका मनचाहा वजन पाने में मदद कर सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है:

केले से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा जब आप वर्कआउट करते हैं, तो उसके बाद होने वाली थकान को भी केला कम करता है। इसलिए वर्कआउट के बाद केला खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। वैसे वर्कआउट के पहले भी केला खाया जा सकता है और इसके भी फायदे हैं। लेकिन अगर आप सुबह वर्कआउट करते हैं, तो आपको खाली पेट केला नहीं खाना चाहिए इसलिए आप वर्कआउट के बाद ही केला खाएं। जबकि शाम के वर्कआउट से पहले आप केला खा सकते हैं।

शरीर की सूजन को कम करता है केला:

कई लोगों के शरीर में वर्कआउट करने से सूजन आ जाती है और उन्हें समझ नहीं आता कि आखिर वर्कआउट करने के बाद भी सूजन आ क्यों रही है। अगर आप केला खाते हैं तो ये समस्या नहीं आएगी। इसलिए वर्कआउट के बाद एक केले का सेवन जरुर करें यह मांसपेशियों और हड्डियों को स्वस्थ और सुरक्षित रखता है तथा इंफ्लेमेशन (भीतरी सूजन) को कम करता है।

 

इसे भी पढ़ें : Upper Back Pain: ऊपरी कंधे में दर्द के कारण नहीं कर पा रहे हैं आप अपना कोई भी काम? करें ये 5 एक्सरसाइज

तो अब तो आप समझ ही गए होंगे कि केला सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, और जब आप वर्कआउट करते हैं उस समय के लिए तो केला खाना आपको कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है। इसलिए वर्कआउट के बाद एक केला अवश्य खाएँ। 

Read More Article On Diet And Fitness In Hindi

Disclaimer