सर्दियों में आपके लिए फायदेमंद होती है लेमन ग्रास, जानें कैसे करे उपयोग

सर्दियों में होने वाली कई परेशानियों को दूर करने के लिए आप लेमन ग्राम का सेवन कर सकते हैं। ये आपको मौसमी बीमारियों से बचाती है। 

Vikas Arya
Written by: Vikas AryaUpdated at: Dec 05, 2022 19:36 IST
सर्दियों में आपके लिए फायदेमंद होती है लेमन ग्रास, जानें कैसे करे उपयोग

सर्दियों को आपने अदरक और शहद के फायदों के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन सर्दियों की परेशानियों से बचने के लिए आप लेमन ग्रास (सगंध पौधा) का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और आदि कई गुण पाए जाते हैं। ये एक चमत्कारी औषधी है जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करती है। साथ ही आपको सर्दियों में बार-बार बीमार पड़ने से बचाने में भी सहायक होती है। इसे आप चाय बनाकर भी पी सकते हैं। आगे जानते हैं लेमन ग्रास से सर्दियों में मिलने वाले फायदों के बारे में। 

सर्दी जुकाम से राहत देती है

लेमन ग्रास में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, आपको सर्दी जुकाम होने की संभावना को कम करती है। इस लेमन ग्रास को आप सुबह की चाय के साथ भी उबाल कर पी सकते हैं। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। जिससे आप संक्रमण रोगों के चपेट में नहीं आते हैं। इसके साथ ही आपको खांसी व बुखार होने की संभावना कम हो जाती है।  

इसे भी पढ़ें : लेमन ग्रास तेल से दूर हो सकती हैं ये 6 समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

lemon grass benefits during winter

कब्ज को करें दूर

सर्दियों में अनियमित खानपान की वजह से भी कब्ज की समस्या हो जाती है। साथ ही इस मौसम में कई बार पानी कम पीना भी कब्ज की बड़ी वजह बनता है। ऐसे में लेमन ग्रास आपको सर्दियों के दौरान होने वाली कब्ज से राहत दिलाने का काम करती है। साथ ही आप पेट की अन्य बीमारियां जैसे पेट में ऐंठन व पेट में दर्द से भी सुरक्षित रहते हैं।

खून की कमी से बचाव करती है

लेमन ग्रास में विटामिन ए और आयरन पाया जाता है। इसके साथ ही आप लेमन ग्रास से कैल्शियम की कमी को भी पूरा कर सकते हैं। खून की कमी होने पर आयरन और विटामिन ए की सहायता से आपके शरीर में खून का स्तर सही मात्रा में आता है। साथ ही आपको खून संबंधी अन्य रोगों से छुटकारा मिलता है। 

सर्दियों में बढ़ते वजन को करें नियंत्रित 

सर्दियों में लेमन ग्रास का सेवन कर आप अपने शरीर को स्वस्थ बना सकते हैं। इससे शरीर को डिटॉक्स करने का काम भी किया जा सकता है। इससे पेशाब के रास्ते आप शरीर के विषैले पदार्थों को आसानी से बाहर निकाल सकते हैं। इससे सर्दियों में बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें : मॉनसून में लेमनग्रास चाय पीने के 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

 

दिमाग की शक्ति बढ़ाता है

लेमन ग्रास में दिमाग की शक्ति को बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से आपका दिमाग उम्र बढ़ने के बाद भी सही तरह से कार्य करता है। साथ ही इसके सेवन से आप मेमोरी लॉस जैसी समस्या से भी बचें रहते हैं। 

लेमन ग्रास को कैसे लें

लेमन ग्रास को आप काढ़े की तरह ले सकते हैं। इसके लिए आप पानी में सीधे लेमन ग्रास को डाल दें, कुछ देर उबलने के बाद आप इसे बंद कर दें। जब पानी गुनगुना हो तो इसे चाय की तरह पी लें। 

इसके अलावा आप अपनी बिना दूध की चाय बनाते समय इसे अपनी चाय में डालकर इसके गुणों से शरीर को स्वस्थ बना सकते हैं।

Disclaimer