मॉनसून में लेमनग्रास चाय पीने के 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

 Lemongrass Tea Benefits: मॉनसून सीजन में लेमनग्रास की चाय पीने से आपकी सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 08, 2022Updated at: Aug 08, 2022
मॉनसून में लेमनग्रास चाय पीने के 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

लेमनग्रास का पौधा गुणों से भरपूर होता है। लेमनग्रास में फॉलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी, मैग्नीशियम, फास्फोरस जिंक और कॉपर पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। लेमनग्रास देखने में हरी प्याज की तरह लगता है। इसकी महक कुछ-कुछ नींबू की महक से मिलती है इसलिए इसे लेमनग्रास कहते हैं। लेमनग्रास में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते  हैं। लेमनग्रास की चाय पीने से मॉनसून में काफी फायदा होता है। इसको पीने से मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। मॉनसून में लेमनग्रास की चाय पीकर कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है। लेमनग्रास को आप अपनी बालकनी या टैरेस गार्डन पर आसानी में भी उगा सकते हैं। आइए जानते है  लेम ग्रास चाय पीने के फायदे।

पाचन तंत्र की सुधारती है लेमन ग्रास

मॉनसून में पेट से जुड़ी समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं इसलिए इस मौसम में लेमनग्रास को नियमित पीने से कब्ज, अपच, पेट दर्द, मितली और गैस की समस्याएं काफी कम हो जाती हैं। इस चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं और पेट की समस्याओं से दूर रखते हैं। 

सर्दी-जुकाम से राहत

लेमन-ग्रास में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होने के कारण ये चाय मॉनसून में होने वाली सर्दी, जुकाम और गले की खराश जैसी समस्याओं से राहत दिलाती है। इसको नियमित पीने से कफ की समस्या भी दूर होती है। लेमनग्रास में सिरदर्द को ठीक करने वाले तत्व भी पाए जाते हैं। इसको रोज पीने से माइग्रेन की प्राॉब्लम भी ठीक होती है।

वजन घटाने के लिए

आजकल बढ़ता हुआ वजन कई बीमारियों की जड़ है। लेमनग्रास की चाय शरीर से चर्बी को घटाती है। इसको पीने से इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है, जिससे मौसमी बीमारियां होने का खतरा काफी कम हो जाता है। इसको पीने से शरीर डिटॉक्सिफाई भी होता है।

कोलेस्ट्रॉल कम होता है

ज्यादा तला-भुना खाने से कई बार शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लेमनग्रास चाय का सेवन करना चाहिए। लेमनग्रास हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कम करती है।

Lemongrass Tea Benefits

त्वचा में ग्लो

लेमनग्रास में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई होता है, जो शरीर से टॉक्सिनस बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे त्वचा पर ग्लो आता है। 

इसे भी पढ़ें- क्या डायबिटीज में अनार का जूस पी सकते हैं ?

लेमन ग्रास टी बनाने का तरीका

लेमन ग्रास टी बनाने के लिए एक पैन में पानी को उबालें। पानी उबलने पर इसमें लेमन ग्रास के टुकड़े डालें। ध्यान रखें लेमन ग्रास को पानी में डालने से पहले अच्छे से धोकर छोटे टुकड़ो में काट लें। गर्म पानी में थोड़ी देर लेमन ग्रास को उबलने दें। मीठे के लिए आप चाय में गुड़ और शहद डाल सकते हैं। इसके बाद इसे छानकर पी लें।

All Image Credit- Freepik
Disclaimer