सर्द‍ियों में हाथ-पैरों में होता है दर्द, रसोई के 5 मसालों से करें इलाज

Hand Feet Pain During Winters: वातावरण में ठंडक बढ़ने से हाथ-पैरों में दर्द और गलन महसूस होती है। इसका इलाज आपके क‍िचन में ही मौजूद है। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 30, 2022 14:34 IST
सर्द‍ियों में हाथ-पैरों में होता है दर्द, रसोई के 5 मसालों से करें इलाज

सर्द‍ियों में हाथ-पैर दर्द क्‍यों होते हैं? सर्द‍ियों में ठंडक ज्‍यादा होती है। ठंड बढ़ने से रक्‍त वाह‍िकाएं और मांसपेश‍ियों में सि‍कुड़न हो जाती है। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन भी धीमे हो जाता है। ऐसे में जोड़ों की गत‍ि प्रभाव‍ित होती है। इसके कारण हाथ और पैरों में दर्द होता है। ज‍िन लोगों को डायब‍िटीज या अर्थराइट‍िस जैसी बीमार‍ियां है, उनमें हाथ-पैर का दर्द तीव्र हो सकता है। मांसपेश‍ियों में होने वाले दर्द से छुटकारा चाह‍िए, तो क‍िचन में मौजूद मसालों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ये मसाले हम सभी के घरों में पाए जाते हैं, केवल आपको इनके गुण और इस्‍तेमाल का तरीका जानना है, जो हम आगे बताएंगे।

clove benefits

1. काली म‍िर्च के फायदे 

काली म‍िर्च एक उपयोगी हर्ब है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। सर्द‍ियों के द‍िनों में काली म‍िर्च से बनने वाले काढ़े का सेवन कर सकते हैं। काढ़ा बनाने के ल‍िए 2 कप पानी में लौंग और काली म‍िर्च डालकर उबालें। फ‍िर म‍िश्रण में शहद, सोंठ पाउडर और नींबू का रस म‍िलाएं। काढ़े को द‍िन में 2 बार पी सकते हैं। हाथ और पैरों में होने वाले दर्द को दूर करने के ल‍िए काली म‍िर्च पाउडर में लौंग के तेल को म‍िलाकर माल‍िश भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- माइग्रेन के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय        

2. हल्‍दी का इस्‍तेमाल 

हल्‍दी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। नसों में हो रहे दर्द से छुटकारा पाने का ये आसान उपाय है। हल्‍दी का सेवन हम लगभग हर द‍िन सब्‍जी या क‍िसी अन्‍य फाॅर्म में करते हैं। पैर और हाथों में दर्द हो रहा है, तो रात को सोने से पहले हल्‍दी वाले दूध का सेवन करें। हाथ और पैरों में हल्‍दी का लेप भी लगा सकते हैं।  

3. अदरक का पानी प‍िएं  

मांसपेश‍ियों में दर्द की समस्‍या दूर करने के ल‍िए अदरक का सेवन कर सकते हैं। अदरक में फाइटोकेम‍िकल्‍स, दर्द को कम करने का काम करते हैं। अदरक का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा रहती है। इसके साथ ही मसल्‍स और मांसपेश‍ियों में होने वाले दर्द और सूजन से छुटकारा म‍िलता है। दर्द से छुटकारा पाने के ल‍िए अदरक के पानी का सेवन करें। सूखे अदरक यानी सोंठ के पाउडर को एक ग‍िलास गुनगुने पानी में म‍िलाएं और नींबू का रस म‍िलाकर सेवन करें।       

4. अजवाइन का सेवन करें 

अजवाइन का सेवन मांसपेश‍ियों में दर्द, पेट दर्द आद‍ि के ल‍िए अजवाइन फायदेमंद होता है। सरसों के तेल में अजवाइन का पाउडर म‍िलाकर माल‍िश करने से दर्द से छुटकारा म‍िलता है। डायब‍िटीज में पैर दर्द होने पर भी ये नुस्‍खा आजमां सकते हैं। ठंड के द‍िनों में मेथी दाने के पेस्‍ट से भी दर्द का इलाज कर सकते हैं।     

5. लहसुन दूर करेगा दर्द  

लहसुन में एंटीबायोट‍िक गुण पाए जाते हैं। शरीर की इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए भी ये फायदेमंद होता है। शरीर या मांसपेश‍ियों में दर्द होने  का इलाज करना चाहते हैं, तो लहसुन का सेवन करें। दर्द से न‍िजात पाने के ल‍िए लहसुन के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लहसुन के तेल से हाथ और पैरों की माल‍िश करें।    

Hand and Feet Pain Home Remedies: हाथ-पैर या नसों के दर्द से छुटकारा पाने के ल‍िए लहसुन, अदरक, काली म‍िर्च, लौंग और हल्‍दी आद‍ि मसालों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  

Disclaimer