गर्म‍ियों में प‍िएं खस का पानी, दूर होंगी स्‍क‍िन और हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍याएं- रुजुता द‍िवेकर

खस के पानी का सेवन करना गर्मि‍यों में बेहद फायदेमंद होता है, आप शरीर की कई समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए खस के पानी का सेवन कर सकते हैं   

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 30, 2022Updated at: May 30, 2022
गर्म‍ियों में प‍िएं खस का पानी, दूर होंगी स्‍क‍िन और हेल्‍थ से जुड़ी समस्‍याएं- रुजुता द‍िवेकर

हमारे आसपास बहुत सी ऐसी चीजों प्रकृत‍ि में मौजूद हैं ज‍िनका सेवन हम करते नहीं हैं या उसे इतना खास नहीं समझते जबक‍ि ऐसी चीजों में कमाल के गुण मौजूद होते हैं ऐसी ही एक चीज है खस। खस का इस्‍तेमाल करना लोग आज के समय में भूलते जा रहे हैं पर ज‍िस जमाने में फ्र‍िज नहीं हुआ करते थे तब शरीर को ठंडक पहुंचाने के ल‍िए लोग खस का इस्‍तेमाल क‍िया करते थे। एक्‍ट्रेस करीना कपूर खान की न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट रुजुता द‍िवेकर ने हाल ही में अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर खस के पानी के फायदों का ज‍िक्र क‍िया। रुजुता ने बताया क‍ि आप गर्मी के सीजन में खस के इस्‍तेमाल से न स‍िर्फ खुद को गर्मी के सीजन में होने वाली बीमार‍ियों से बचा सकते हैं बल्‍क‍ि आप खस के पानी का सेवन करके शरीर को ठंडा भी रख सकते हैं। 

khus water benefits

गर्मि‍यों में खस के पानी का सेवन कैसे करें? (How to use khus water during summers)

आप खस को अपने पानी के मटके में रख दें और उस मटके के पानी का सेवन करें। आप 3 द‍िनों तक खस को मटके में रख सकते हैं उसके बाद आप मटका धोकर धूप में सुखाएं और फ‍िर दोबारा फ्रेश खस का इस्‍तेमाल (khus use in hindi) कर सकते हैं। आप जैसे ही मटके में खस को रखेंगे वो धीरे-धीरे नीचे बैठ जाएगी, फ‍िर आप उस पानी का सेवन कर सकते हैं। अगर आपके पास मटका नहीं है तो आप ग‍ि‍लास की बॉटल में भी इसे डालकर खस के पानी का सेवन कर सकते हैं या आप ग‍िलास में खस रखकर भी उस पानी का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- गर्मी में ऑफिस से घर आने के बाद इस तरह करें अपनी स्किन की देखभाल, बना रहेगा ग्लो

इस्‍तेमाल क‍िए हुए खस को नहाने के पानी में म‍िलाएं 

आप इस्‍तेमाल क‍िए हुए खस को नहाने के पानी में भी म‍िला सकते हैं। खस के पानी से नहाकर आप फ्रेश फील करेंगे और शरीर से बदबू आने की समस्‍या भी दूर होगी। आप खस को बाथरूम में भी स्‍टोर कर सकते हैं और नहाने के बाद दो मग आप अंत में खस के पानी का अपने ऊपर डाल सकते हैं।       

गर्मि‍यों में खस का पानी पीने के फायदे (Benefits of khus water)

खस का पानी पीने से न‍िम्‍न फायदे शरीर को म‍िलते हैं, आप भी इनके बारे में जरूर जान लें-

1. शरीर की बदबू दूर करे खस का पानी 

गर्मी के मौसम में शरीर से बदबू आना एक आम समस्‍या होती है ज‍िससे बचने के ल‍िए आप खस के पानी का सेवन करें, खस का पानी प‍िएंगे तो आपके शरीर में बदबू आने की समस्‍या से छुटकारा म‍िलेगा, आप पानी को द‍िन भर पी सकते हैं इससे आपका शरीर ड‍िटॉक्‍सीफाई होगा और शरीर से बदबू की समस्‍या नहीं होगी।     

2. गर्मि‍यों में साफ होगा पेट 

पेट को साफ करने के ल‍िए आप खस के पानी का सेवन करें, इससे आपका डाइजेशन अच्‍छा होगा। ज‍िन लोगों को कब्‍ज की श‍िकायत होती है उन्‍हें खस के पानी का सेवन जरूर करना चाह‍िए। खस के पानी का सेवन करने से पेट को ठंडक म‍िलती है और आपके पेट में ब्‍लोट‍िंग, डायर‍िया, कब्‍ज, गैस आद‍ि समस्‍या नहीं होती।   

इसे भी पढ़ें- तुलसी के बीज (सब्जा सीड्स) होते हैं पोषक तत्वों का पावर हाउस, जानें इसे खाने के 6 फायदे और कुछ नुकसान

3. बालों की समस्‍या दूर करे खस 

अगर आप खस के पानी का सेवन करते हैं तो गर्मी के सीजन में होने वाले हेयरफॉल से छुटकारा म‍िलेगा। ज‍िन लोगों को गर्मी के मौसम में स्‍कैल्‍प में खुजली की समस्‍या या हेयरफॉल होता है उनके ल‍िए खस का पानी फायदेमंद है। आप बालों से जुड़ी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो खस का सेवन जरूर करें।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

4. स्‍क‍िन की समस्‍या दूर करे खस का पानी 

अगर आप खस के पानी का सेवन करेंगे तो स्‍क‍िन में होने वाली समस्‍याओं से भी छुटकारा म‍िलेगा। गर्मी के मौसम में स्‍क‍िन में ब्रेकआउट्स की समस्‍या, एक्‍ने की समस्‍या आद‍ि होती रहती है पर अगर आप खस के पानी का सेवन करेंगे तो स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याओं से बच सकते हैं। च‍िन एर‍िया में अगर ब्रेकआउट्स की समस्‍या है तो खासकर आपको खस के पानी का सेवन करना चाह‍िए।

शुगर क्रेव‍िंग भी शांत करता है खस का पानी 

रुजुता ने बताया क‍ि खस के पानी की मदद से आप शुगर क्रेव‍िंग की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। जो लोग शुगर का ज्‍यादा सेवन करते हैं या ज‍िन्‍हें मीठा खाने का ज्‍यादा मन होता है उन्‍हें खस के पानी का सेवन करना चाह‍िए। आप खस के पानी का सेवन करके अपने शरीर को गर्मि‍यों में कूल रख सकते हैं और रुजुता के मुताब‍िक खस का पानी पीना फ्र‍िज की ड्र‍िंक्‍स पीने से ज्‍यादा हेल्‍दी होता है। रुजुता ने बताया क‍ि खस का पानी अपना असर तुरंत द‍िखाना शुरू कर देता है जैसे ही आप उसे पीते हैं। खस के पानी की सबसे अच्‍छी बात ये है क‍ि हमारी अर्थव्‍यवस्‍था के ल‍िए भी फायदेमंद है क्‍योंक‍ि इसे कहीं भी मुख्‍य क्रॉप के साथ उगाया जा सकता है।    

अब आपने खस के पानी के फायदे जान लि‍ए हैं तो आप इसे अपनी रोजाना की डाइट में शाम‍िल कर सकत हैं। खस का शरबत बनाकर भी प‍िया जाता है आप चाहें तो खुद को कूल रखने के ल‍िए अनहेल्‍दी ड्र‍िंक्‍स पीने के बजाय खस का शरबत भी पी सकते हैं।    

Disclaimer