शरीर में ये 5 संकेत बताते हैं ठीक से नहीं पच रहा आपका खाना, जानें पाचन ठीक करने के आसान उपाय

शरीर में खाना सही से न पचने पर ये 5 लक्षण प्रमुख रूप से दिखाई देते हैं, जानें इनके बारे में और पाचन तंत्र को ठीक करने के आसान तरीकों के बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Oct 01, 2021
शरीर में ये 5 संकेत बताते हैं ठीक से नहीं पच रहा आपका खाना, जानें पाचन ठीक करने के आसान उपाय

स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक और संतुलित भोजन का सेवन करना जरूरी होता है। लेकिन जब आप भोजन करते हैं और उसके बाद शरीर में यह भोजन ठीक से न पचे तो न सिर्फ शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है बल्कि कई अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। शरीर में पाचन तंत्र का काम सही ढंग से भोजन को पचाना होता है। पाचन क्रिया में गड़बड़ी आने पर आपके शरीर में न सिर्फ सही ढंग से खाना नहीं पच पाता है बल्कि इसकी वजह से आपको भूख न लगना, शरीर में थकान जैसी कई समस्याएं होती हैं। कई बार ऐसा होता है कि आपको खाना खाने के बाद पेट में भारीपन या पेट फूलने की समस्या होती है, दरअसल यह समस्या खराब पाचन की वजह से होती है। इस स्थिति को अपच (Indigestion) कहा जाता है। अपच की समस्या कई कारणों से हो सकती है जिसमें सही ढंग से भोजन न करना, अधिक तेल मसाले वाले भोजन का सेवन आदि शामिल है। हमारे शरीर में जब खाना सही ढंग से नहीं पचता है तो कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। इन लक्षणों को पहचानकर आप अपने पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए कदम उठा सकते हैं, आइये जानते हैं इनके बारे में।

खाना ठीक से न पचने पर शरीर में दिखाई देने वाले लक्षण (Indigestion Signs and Symptoms)

Indigestion-signs-tips-for-relief

(image source - freepik.com)

आपके शरीर को भोजन के माध्यम से कौन से पोषक तत्व मिलेंगे यह सिर्फ पाचन तंत्र पर ही निर्भर करता है। शरीर में जाने वाले भोजन को सही ढंग से पचाकर उसे एनर्जी के रूप में परिवर्तित करना और और उनसे पोषक तत्वों को निकालने का काम पाचन तंत्र का ही होता है। पाचन तंत्र के गड़बड़ होने से आपके शरीर में न सिर्फ विषाक्त पदार्थ बढ़ने लगते हैं बल्कि आपको कमजोरी जैसी समस्याएं होती हैं। खराब पाचन के कारण पाचन तंत्र से जुड़े रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। कब्ज, गैस और ब्लोटिंग आदि की समस्या भी खराब पाचन के कारण होती है। शरीर में जब खाना सही ढंग से नहीं पचता है तो ये 5 प्रमुख लक्षण दिखाई देते हैं।

इसे भी पढ़ें : Health Tips: पाचन शक्ति को दुरुस्त बनाते हैं ये 5 तरीके, जड़ से दूर होती है कब्ज

1. भोजन के बाद पेट में भारीपन

कई बार ऐसा होता है कि हम भोजन कर रहे होते हैं और पेट में भारीपन महसूस होने लगता है। या फिर भोजन के बाद काफी देर तक आपको भारीपन महसूस होता है। दरअसल यह शरीर में खराब पाचन का संकेत है। भोजन से पहले ही या आधा भोजन करते ही पेट में भारीपन महसूस होना शरीर में खराब पाचन का संकेत होता है। ऐसा इसलिए होता है कि पहले से आपने जो भोजन लिया है वह सही ढंग से पच नहीं पाया है। अगर आपको भी लगातार यह समस्या हो रही है तो समझ जाना चाहिए कि आपके शरीर में खाना सही ढंग से नहीं पच रहा है।

इसे भी पढ़ें : आपके पाचन तंत्र (Digestive System) के बारे में आपको जरूर जाननी चाहिए ये 5 बातें, ताकि गड़बड़ हो तो चल जाए पता

2. पेट के ऊपरी हिस्से में जलन

जब आपका पाचन तंत्र कमजोर होता है या सही ढंग से खाना नहीं पचता है तो आपको पेट के ऊपरी हिस्से में जलन की समस्या जरूरी होगी। आपकी छाती और नाभि के बीच के हिस्से में जलन और बेचैनी भी शरीर में खराब पाचन का संकेत होती है। पेट में जलन का सबसे प्रमुख कारण एसिड का निर्माण और भोजन को पचाने वाले एंजाइम का सही ढंग से न बनना होता है। अगर आपको भी लगातार यह समस्या हो रही है तो समझ जाना चाहिए कि आपके पेट में खाना सही ढंग से पच नहीं पा रहा है।

Indigestion-signs-tips-for-relief

(image source - freepik.com)

3. पेट में गैस और डकार

शरीर के ऊपरी पाचन तंत्र से अतिरिक्त हवा को निकालने के तरीके को डकार या बर्पिंग कहते हैं। बेल्चिंग या पासिंग गैस (फ्लैटस) प्राकृतिक और सामान्य माना जाता है लेकिन जब यह बार-बार होने लगे तो पाचन तंत्र में खराबी का संकेत भी हो सकता है। पेट में अधिक गैस बनना और बार-बार गैस छोड़ना भी खराब पाचन का संकेत है। जब आपके द्वारा सेवन किया जाने वाले भोजन पेट में सही ढंग से पच नहीं पाता है तो ये समस्याएं होती हैं। ऐसी स्थिति में आपको एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें : खाली पेट चाय पीना हो सकता है खतरनाक, हो सकते हैं ये 5 परेशानियां

4. उल्टी और मतली

आपको उल्टी और मतली की समस्या कई कारणों से हो सकती है। लेकिन जब बार-बार मतली या जी मचलाने की समस्या हो या उल्टी हो तो यह भी शरीर में खराब पाचन का संकेत हो सकता है। जब आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन सही ढंग से नहीं पचता है तो आपको उल्टी या मतली की समस्या हो सकती है। बदहजमी या अपच की वजह से आपको लगातार यह समस्या हो सकती है। ऐसे में इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Indigestion-signs-tips-for-relief

(image source - freepik.com)

5. भूख न लगना

अपच या बदहजमी के कारण आपको भूख न लगने की समस्या हो सकती है। जब आपके शरीर में भोजन सही ढंग से नहीं पच पाता है तो आपको भूख के पैटर्न में बदलाव हो सकता है। मान लीजिए आप दिन में 3 बार भोजन करते हैं लेकिन जब आपके पेट में पहली बार का खाया हुआ भोजन सही ढंग से नहीं पचेगा तो आपको अगली बार खाने की इच्छा नहीं होगी। दरअसल यह शरीर में खराब पाचन का संकेत होता है। भूख कम लगने या भूख के पैटर्न में बदलाव होने पर आपको चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

खराब पाचन को ठीक करने के उपाय (How To Improve Digestion?)

अगर आपके शरीर में भोजन सही ढंग से नहीं पच रहा है तो इसे बदहजमी या अपच की स्थिति कहते हैं। बदहजमी या अपच से निजात पाने के लिए आपको खानपान और जीवनशैली से जुड़ी कुछ आदतों में बदलाव करने से फायदा मिलता है। पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाने या कमजोर करने वाले खाद्य पदार्थों से दूरी बनाने से आप इस समस्या से छुटाकारा पा सकते हैं। खराब पाचन को ठीक करने के लिए कई घरेलू नुस्खे भी बताये गए हैं आप उनका भी सहारा ले सकते हैं। इसके आलावा आपन पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए इन बातों को अपना सकते हैं।

Indigestion-signs-tips-for-relief

(image source - freepik.com)

  • एक बार में एकसाथ अधिक भोजन न करें, कम भोजन करें और दिन में कई बार खाना खाएं।
  • एसिडयुक्त और पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाने वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें।
  • भोजन करने के तुरंत बाद बिस्तर पर न जाएं।
  • अधिक ठंडे पानी के सेवन से भी पाचन तंत्र पर असर पड़ता है, खराब पाचन को ठीक करने के लिए गुनगुना पानी पिएं।
  • खाने को जल्दबाजी में खाने के बजाय उसे ठीक से चबाकर खाएं।
  • फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचें।
  • अधिक तला हुआ या मसालेदार भोजन न करें।
  • रोजाना सही समय पर भोजन करें।
  • नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि या एक्सरसाइज करें।
  • शराब और स्मोकिंग से बचें।
  • रात के भोजन को सोने से 2 घंटे पहले करें।

इन बातों का ध्यान रखकर आप खराब पाचन तंत्र को ठीक रख सकते हैं। शरीर में खाना सही ढंग से न पचने पर ऊपर बताये गए लक्षण दिखाई देते हैं। अगर आपको भी ये लक्षण दिखते हैं तो खानपान से जुड़ी आदतों में बदलाव जरूर करें। नियमित रूप से एक्सरसाइज या योग का अभ्यास और संतुलित भोजन शरीर को हेल्दी और फिट रखता है। अपच की समस्या लगातार बनी रहने पर चिकित्सक से संपर्क जरूर करें।

(main image source - theofy)

Disclaimer