मेहमानों के साथ घर पर कैसे मनाएं कोरोना मुक्त दीवाली? एक्सपर्ट से जानें दीपावली के लिए खास कोविड टिप्स

इस दीवाली आप कोविड से बचते हुए त्‍यौहार की खुश‍ियां मना सकते हैं, जानें आसान कोव‍िड ट‍िप्‍स

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Oct 22, 2021
मेहमानों के साथ घर पर कैसे मनाएं कोरोना मुक्त दीवाली? एक्सपर्ट से जानें दीपावली के लिए खास कोविड टिप्स

कोव‍िड केस अभी थमे नहीं हैं, ग्राफ धीरे-धीरे बढ़ रहा है ज‍िसे ध्‍यान में रखते हुए हमें सभी कोव‍िड न‍ियमों का पालन करने की जरूरत है। कोव‍िड के बीच दीवाली का त्‍यौहार दस्‍तक देने वाला है ऐसे में आप सोच रहे होंगे क‍ि इस बार कोरोना-मुक्‍त दीवाली कैसे मनाएं। लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बताया क‍ि कोव‍िड को देखते हुए लोगों को इस समय घरों से कम से कम न‍िकलना चाह‍िए वहीं दीवाली के द‍िन आपको दूसरों के घर कम से कम जाना चाह‍िए, वहीं अगर कोई आपके घर आ रहा है तो आप उसके साथ दीवाली जरूर मनाएं पर सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग, मास्‍क का पालन जरूर रखना है। त्‍यौहार के समय अगर आपके घर में कोई गर्भवती मह‍िला आ रही है तो उसकी सेहत का खास खयाल रखना भी आपकी ज‍िम्‍मेदारी है। इस लेख में कोरोना मुक्‍त दीवाली मनाने के आसान ट‍िप्‍स पर चर्चा करेंगे ज‍िससे आपका त्‍यौहार भी फीका नहीं पड़ेगा और आप अपनों के साथ सुरक्ष‍ित भी रहेंगे।

diwali celebration

(image source:shopify)

1. मेहमानों की भीड़ से बचें (Avoid large gatherings on diwali)

त्‍यौहार मनाने में कोई बुराई नहीं है पर आपको भीड़ इकट्ठा करने से बचना है। ज्‍यादा लोग इकट्ठा होने से कोव‍िड का खतरा बढ़ सकता है। अगर क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि में कोव‍िड के लक्षण जैसे बुखार, सर्दी-जुकाम या थकान आद‍ि नजर आते हैं तो आपको उससे दूर रहें इसके साथ ही अगर घर में ज्‍यादा मेहमान हैं तो सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग का पालन करते हुए स‍िट‍िंग अरेंजमेंट बनाएं। मेहमानों के बीच कम से कम 4 से 5 फीट का गैप जरूर रखें, उसी मुताब‍िक चेयर को अरेंज करें। लंबे समय के ल‍िए घर पर मेहमानों को न रोकें, इससे आपको और उनको इंफेक्‍शन का खतरा हो सकता है इसल‍िए इस तय समय तक ही त्‍यौहार पर सैल‍िब्रेशन प्‍लान करें।

त्‍यौहार पर बीमार व्‍यक्‍त‍ि का खयाल कैसे रखें? डॉ सीमा ने बताया क‍ि अगर आपके घर में क‍िसी को डायब‍िटीज, अस्‍थमा या हार्ट से जुड़ी बीमारी है तो उन्‍हें त्‍यौहार पर बाक‍ि मेहमानों से दूर रखें। वहीं ज‍िन लोगों की सर्जरी हाल ही में हुई है उनकी भी इम्‍यून‍िटी पॉवर इस समय कमजोर होगी तो आप ऐसे मरीज का कमरा अलग रखें और उसे भीड़ और त्‍यौहार के शोरगुल से बचाएं।

इसे भी पढ़ें- दिवाली में करनी है पार्टी? डायटीशियन स्वाति बाथवाल से जानें पार्टी को हेल्दी और मजेदार बनाने के 3 आसान तरीके

2. खाने में रखें हेल्‍दी स्‍नैक्‍स (Serve healthy snacks on diwali)

सभी की सेहत का ध्‍यान रखते हुए आप खाने में हेल्‍दी स्‍नैक्‍स रखें। तला-भुना खाना अवॉइड करें। कोल्‍ड ड्र‍िंक के बजाय आप काढ़ा या हर्बल टी का ऑप्‍शन रख सकते हैं। सेहतमंद खाने से मेहमानों की सेहत तो बेहतर रहेगी ही साथ ही आप सभी की अच्‍छी सेहत सुन‍िश्‍च‍ित कर सकेंगे। कोव‍िड के समय आपके घर में फंक्‍शन है तो आपकी मेहमानों को सेहतमंद खाना परोसना आपकी पहली ज‍िम्‍मेदारी बन जाती है। खाना सर्व करते समय आप ग्‍लब्‍स का इस्‍तेमाल करें और हाथों को सैनेटाइज करके ही कुक या सर्व करें। आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है क‍ि त्‍यौहार के द‍िन आपका मैन्‍यू पहले से ही तय हो और उसमें ताजा हरी सब्‍ज‍ियों की मात्रा ज्‍यादा हो। त्‍यौहार के द‍िन मीठा न हो ये मुमक‍िन नहीं तो आप डेजर्ट में बाहर से स्‍वीट मंगवाने के बजाय घर पर हेल्‍दी स्‍वीट्स की रेसिपी तैयार करें और मेहमानों को ख‍िलाएं।

3. मेहमानों के साथ कोव‍िड न‍ियमों का पालन करें (Follow covid rules on diwali)

use of sanitizer

(image source:blogspot) 

त्‍यौहार में लोग एक-दूसरे से म‍िलने के ल‍िए घर आते-जाते हैं, आपको दीवाली पर अपने घर पर ग्‍लब्‍स, मास्‍क, सैनेटाइजर एक्‍सट्रा रखना चाह‍िए ताक‍ि जो लोग घर आएं उनके साथ आप कोरोना मुक्‍त दीवाली मना सकें। जो मेहमान घर आएं उनके साथ आपको कोव‍िड न‍ियमों का पालन जरूर करना चाह‍िए, त्‍यौहार के सीजन में आप कुछ बातों का ध्‍यान रखें- 

  • अपने घर में जूते-चप्‍पल आद‍ि को बाहर ही रखें, बाहर से आ रहे व्‍यक्‍त‍ि के ल‍िए जूते बाहर उतारकर अंदर आने का इंतजाम करें। 
  • जो भी मेहतान घर आएं उनके हाथ अच्‍छी तरह से साबुन और पानी से धुलाएं, इस तरह आप और आपका परि‍वार कोव‍िड संक्रमण से बच सकता है। 
  • घर में आ रहे मेहमान अगर मास्‍क नहीं लगाएं हैं तो उनके र‍िक्‍वेस्‍ट करें और आप भी घर में मास्‍क को लगाकर ही त्‍यौहार मनाएं।

4. द‍ीवाली पर सफाई का तरीका बदलें (Change your method of cleaning)

cleanliness

(image source:google) 

दीवाली पर सफाई तो हर घर में होती है पर कोव‍िड को ध्‍यान में रखते हुए आपको सफाई का तरीका बदलना होगा खासकर अगर आपके घर में मेहमान आ रहे हों। कोव‍िड से घर को बचाने के ल‍िए मेहमानों के आने से पहले बेडशीट, चादर, सभी चीजों पर ड‍िसइंफेक्‍टेंट छ‍िड़कें। आपको टेबल, चेयर आद‍ि पर मैट्स ब‍िछाने चाह‍िए ताक‍ि इन जगहों पर सफाई आसान हो। सफाई के ही क्रम में आप घर के कई ह‍िस्‍सों में सैनेटाइजर रखें ताक‍ि जरूरत पड़ने पर इस्‍तेमाल क‍िया जा सके।

दीवाली पर आप बच्‍चों के कमरे की सफाई अलग से करें क्‍योंक‍ि बच्‍चों को इंफेक्‍शन होने का खतरा ज्‍यादा होता है और इस मौसम में कमरे में नमी न हो इसके ल‍िए द‍िन के वक्‍त कमरे की खिड़की और पर्दे खोलकर रखें। घर के दरवाजे को भी आपको अच्‍छी तरह से साफ करना है और त्‍यौहार के द‍िन भी गेट को द‍िन भर में दो से तीन बार जरूर साफ करें ताक‍ि सभी का हाथ लगने के कारण गेट को छूने से क‍िसी तरह का संक्रमण का खतरा न हो।

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज रोगी त्यौहारों-उत्सवों में रखें अपना ख्याल, फॉलों करें डायबिटीज एक्सपर्ट स्वाति बाथवाल के टिप्स

5. वर्चुअल द‍ीवाली मनाएं (Celebrate virtual diwali)

diwali and covid

(image source:shopify) 

कोव‍िड को देखते हुए आपको ज्‍यादा मेहमानों को घर पर बुलाने के बजाय वर्चुअल दीवाली मनानी चाह‍िए। वर्चुअल गैदर‍िंग आजकल देश के हर कोने में चल रही है। आपको मेहमानों को एक वर्चुअल मीट पर इनवाइट करके दीवाली का आनंद उठाना चाह‍िए। डॉ सीमा ने बताया क‍ि लोगों को लग रहा है हमने कोव‍िड पर जीत हास‍िल कर ली है पर ऐसा नहीं है, अभी तीसरी लहर आने का खतरा टला नहीं है इसल‍िए हमें त्‍यौहार की खुश‍ियों में ये नहीं भूलना चाह‍िए क‍ि इस समय महामारी से बचना हम सब की प्राथम‍िकता है। अगर आपके घर में कोई बीमार है तो उसका खास खयाल रखें और बाक‍ि मेहमानों से बीमार व्‍यक्‍त‍ि को अलग रखें।

इन आसान तरीकों को अपनाकर आप अपनों के साथ कोरोना-मुक्‍त दीवाली मना सकते हैं पर बीमार, बूढ़े, बच्‍चे और गर्भवती मह‍िलाओं का खास खयाल रखें।

(main image source:livinghours.com, breakingbelizenews)

Disclaimer