दिवाली में करनी है पार्टी? डायटीशियन स्वाति बाथवाल से जानें पार्टी को हेल्दी और मजेदार बनाने के 3 आसान तरीके

दिवाली पार्टी को हेल्दी तरीके से मनाने के लिए हमें कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं उन जरूरी बातों के बारे में- 

 

Kishori Mishra
Written by: स्वाती बाथवालPublished at: Oct 21, 2021Written by: Kishori Mishra
दिवाली में करनी है पार्टी? डायटीशियन स्वाति बाथवाल से जानें पार्टी को हेल्दी और मजेदार बनाने के 3 आसान तरीके

दिवाली कुछ ही दिनों में आने वाली है। इसके जश्न की शुरुआत कई लोगों के घरों में शुरू भी हो सकती है। दुनियाभर के कई लोग दिवाली को सेलेब्रेट करते हैं। हर्षोल्लास के साथ दिवाली की तैयारियां बहुत ही पहले लोग शुरू कर देते हैं। दुर्गा पूजा खत्म होने के बाद ही कई लोग दिवाली का इंतजार बहुत ही बेशब्री से करने लग जाते हैं। खुशियों की दिवाली हर किसी को पसंद है। इस साल की दिवाली (Diwali 2021) पिछले साल से काफी खास होने वाली है। क्योंकि यह महामारी के बाद की दिवाली है। कई लोग अपने दोस्त और रिश्तेदारों के यहां जाना भी शुरू कर दिए हैं। इस साल पूरे जोश के साथ दिवाली मनाने की उम्मीद जताई जा रही है। दिवाली एक ऐसा त्यौहार है, जिसमें कई तरह के पकवान हमारे घरों में बनते हैं। साथ ही काफी ज्यादा मस्तियां होती हैं। ऐसे में कई लोग अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना भूल जाते हैं।

डायटीशियन स्वाती बाथवाल बताती हैं कि अगर आप हेल्दी और खुशियों वाली दिवाली मनाना चाहते हैं, तो पार्टी में कुछ आसान से हैक्स को फॉलो करें।  इन हैक्स से आपकी इस सीजन की दिवाली हेल्दी और खुशियों से भर जाएगी। इन हैक्स से न सिर्फ आप भरपूर रूप से दिवाली की खुशियां मना सकते हैं, बल्कि अपने बढ़ते वजन को भी कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं दिवाली पार्टी करते समय इन हैक्स (Diwali Party Hacks) को अपनाएं? 

1. कितना होना चाहिए एल्कोहल का पोर्शन?

दिवाली की कई ऐसी पार्टियां होती हैं, जिसमें शराब सर्व किया जाता है। हम में से कई लोग ऐसे हैं, जिन्हें पार्टियों में शराब का सेवन करना पसंद होता है।  वहीं, कुछ लोग पार्टी में शराब पीने से परहेज करना पसंद करते हैं। अगर आप पार्टी ऑर्गनाइज कर रहे हैं, तो एल्कोहल सर्व करते समय उसके पोर्शन (Alcohol Portion in Diwali Party) पर जरूर ध्यान दें। सही मानक में शराब पीने से शरीर को अधिक नुकसान नहीं होता है। डायटीशियन स्वाती बाथवाल बताती हैं कि अगर आप पार्टी में किसी व्यक्ति को एल्कोहल सर्व कर रहे हैं, तो पोर्शन पर जरूर ध्यान दें। पार्टी में हर एक व्यक्ति को व्हाइट और रेड वाइन 100 मिलीलीटर,  वोदका, जिन और टॉनिक 30 मिलीलीटर शराब सर्व करें। यह एक स्टैंडर्ड मानक है। इससे स्वास्थ्य पर अधिक बुरा असर नहीं पड़ता है। इसके अलावा बियर की बात करें, तो 375 मिलीलीटर मिड स्ट्रैंथ बियर सर्व कर सकते हैं। हालांकि, हर व्यक्ति का शरीर अलग-अलग मानक क्षमताओं वाला हो सकता है।  

इसे भी पढ़ें - इन 5 इको फ्रेंडली गिफ्ट्स देकर बनाएं दीवाली के त्‍योहार को खास

डायटीशियन स्वाती बाथवाल बताती हैं कि हमारे शरीर का लिवर 1 घंटे में सिर्फ 10 ग्राम एल्कोहल प्रोसेसेस (processes) कर पाता है। ऐसे में अगर आप इससे अधिक मात्रा में एल्कोहल लेते हैं, जो इसे प्रोसेस होने में करीब 1 से 2 घंटे का समय लग सकता है। डायटीशियन का कहना है कि किसी भी पार्टी में शराब अधिक पीने की सलाह नहीं दी जा सकती है। किसी भी एल्कोहल में कोल्ड ड्रिंक (Cold Drinks) या फिर एनर्जी ड्रिंक्स (Energy Drinks) न मिलाना ही आपके लिए बेहतर हो सकता है। लेकिन इसके साथ आप स्पार्कलिंग पानी (sparkling water), सोडा या बर्फ मिला सकते हैं। वहीं, कॉकटेल और मॉकलेट में शुगर सीरफ की वजह से कैलोरी अधिक हो सकती है। इसलिए अगर आप मोटापे से बचना चाह रहे हैं, तो पार्टी में इससे दूर रहें।

2. पार्टी में इन स्नैक्स और डेजर्ट को करें शामिल

दिवाली पार्टी में अगर आप मेजबानी कर रहे हैं, तो अपने मेहमानों को ग्रील्ड या फिर बेक्ड स्नैक्स (Healthy Snacks) सर्व करें। इस तरह के स्नैक्स आपके मेहमान काफी पसंद भी करेंगे। वहीं, अगर आपके पास एयरफ्रायर है, तो आप अपने मेहमानों एयरफ्रायर में तैयार समोसे, पकोड़े और कटेलट भी सर्व कर सकते हैं। इससे आपके भोजन में फैट 80 फीसदी तक कम हो सकता है। डायटीशियन स्वाती बाथवाल कहती हैं कि अगर आप चाहे हैं, तो इन स्नैक्स को ओवन में भी ग्रिल्ड कर सकते हैं। ओवन में स्नैक्स तैयार करना भी आसान है और इससे आप अपने मेहमानों को समय भी दे सकेंगे। 

इसके अलावा कुछ हेल्दी स्नैक्स हैं जैसे- हम्मस (hummus), हंग कर्ड और बीटरूट डिप्स, कच्चे केले से बने वेजिटेबल कटलेट, बेक्ड शकरकंद और सब्जियां,  पनीर टिक्का, चिकन टिक्का या यहां तक कि एयर फ्राइड समोसा या कबाब को शामिल कर सकते हैं। स्वाथी बाथवाल का कहना है कि इन तंदूरी चीजों के अलावा आप मकई और मूंगफली की चाट, ओवन बेक्ड चिप्स भी अपने मेहमान को सर्व कर सकते हैं। इस तरह के स्नैक्स काफी स्वादिष्ट और हेल्दी होते हैं। 

मिठाई के (Sweet) बिना त्यौहार अधूरा रह जाता है। अगर आप दिवाली की पार्टी पर अपने मेहमानों को हेल्दी मिठाई सर्व करना चाहते हैं, तो उन्हें गुजिया, बालूशाही, जलेबी से लेकर मिल्क केक दे सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इसका सेवन आप एक निश्चित सीमा में करें। आप पूरे दिन में इन मिठाइयों का 1 या 2 पीस खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - दिवाली के मौके पर कर रहे हैं पटाखे जलाने की प्लानिंग? तो जान लें किन रोगों का खतरा बढ़ाते हैं पटाखे 

3. डांस पार्टी में डाल सकती है जान

किसी भी पार्टी में डांस और म्यूजिक न हो, तो वह बोरिंग हो जाती है। डांस न सिर्फ आपके शरीर में हैप्पी हार्मोंस को रिलीज करता है। वहीं, यह कैलोरी बर्न करने में भी मददगार हो सकता है। डायटीशियन स्वाती बाथवाल बताती हैं कि किसी भी पार्टी के जरिए वजन को कम करने का सबसे आसान तरीका डांस होता है। अगर आप पार्टी में 1 घंटे डांस करते हैं तो  कम से कम 300-400 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। लेकिन अगर आप पार्टी में डांस करने से हिचकिचाते हैं, तो आपके लिए यह चिंता का विषय हो सकता है। इसलिए किसी भी पार्टी में कोने में बैठने के बजाय खड़े हो और हिले-डुलें इससे आप काफी खुश भी महसूस करेंगे। साथ ही आपका वजन भी कम होगा।

त्यौहार का सीजन मौज-मस्ती और खुशियों से भरा होता है। इसलिए इस दिवाली अपने घर में बीमारी नहीं, बल्कि ढेर सारी खुशियों को लाने की कोशिश करें।  दिवाली को हेल्दी और सुरक्षित तरीके से मनाएं और पूरे हर्षोल्लास के साथ दिवाली मनाएं। दिवाली पार्टी की तैयारी करते वक्त इन आसान से हैक्स को न भूलें। इन टिप्स से आप हेल्दी और और खुशी से दिवाली मना सकते हैं।

Disclaimer