इन 5 इको फ्रेंडली गिफ्ट्स देकर बनाएं दीवाली के त्‍योहार को खास

दिवाली एक ऐसा त्‍योहार है, जब आप अपने परिजनों या दोस्‍तों को तौहफे भिजवाकर शुभकामनाएं देते हैं। तो आइए यहां कुछ इको फ्रेंडली दिवाली गिफ्ट आइडियाज हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 13, 2020Updated at: Nov 13, 2020
इन 5 इको फ्रेंडली गिफ्ट्स देकर बनाएं दीवाली के त्‍योहार को खास

दिवाली के त्‍योहार की चकाचौंध अब बाजारों में दिखने लगी है। ऐसे में त्यौहार के मौके पर दुकानें सज चुकी हैं, तो कहीं लोगों में भी खरीददारी की तरफ उत्‍साह और जुनून दिखने लगा है। खैर दिवाली हो और मन में उत्‍साह न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह त्‍योहार ही कुछ ऐसा है, जहां हम सब अपने दोस्‍तों, परिवारजनों या रिश्‍तेदारों को कुछ ना कुछ तौहफे देकर दीवाली की शुभकामनाएं देते हैं। लेकिन इस दीवाली आप कुछ ऐसे तौहफे चुन सकते हैं, जो इको फ्रेंडली होने के साथ कुछ अलग हों। आइए यहां हम आपको इस दीवाली अपनों को कुछ खास गिफ्ट आइडियाज बता रहे हैं। ये कुछ ऐसे गिफ्ट आइडियाज हैं, जो पर्यावरण के अनुकूल हैं। 

 inside1-Diwali-Eco-Friendly-gift-Ideas

1 सुकुलेंट्स प्‍लांट 

गूदेदार पौधा या सुकुलेंट्स प्‍लांट एक ऐसा दीवाली गिफ्ट हो सकता है, जो दिखने में अच्‍छा और इको फ्रेंडली है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह पौधा हवा को शुद्ध करने में मदद करता है और आपके घर की डेकोरेशन में भी काम आता है। ये ऐसा पौधा है, जो आपके मूड को बढ़ावा देता है और आपके स्‍ट्रेस और डिप्रेशन लेवल को कम करने में भी मदद करता है। इसलिए आप इस पौधे के साथ आप एक 'हरी' दिवाली मनाने का संदेश दे सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : प्रदूषण से फेफड़ों को बचाना है तो रोज पिएं ये खास हर्बल चाय, न्यूट्रीशनिस्ट ल्यूक कौटिन्हो से जानें इसके फायदे

2 लकड़ी की कटलरी

आप दिवाली के त्‍योहार में अपने दोस्‍तों या परिवारजनों को गिफ्ट के में कुछ शुगर फ्री मिठाईयों के साथ लकड़ी की कटलरी गिफ्ट कर सकते हैं। यह दिखने में बेहद सुंदर और अलग हैं। इसके अलावा यह आपकी सेहत के लिए भी अच्‍छे हैं। लकड़ी की कटलरी प्‍लास्टिक कटलरी के मुकाबले बेहद अच्‍छा विकल्‍प हैं। यह आपके घर में सजावटी समान के तौर पर भी इस्‍तेमाल हो सकती हैं। 

inside2-Diwali-Eco-Friendly-gift-Ideas

3 मिट्टी का बर्ड बाथ 

आप दिवाली के तौहफे के रूप में अपने दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों को एक मिट्टी का बर्ड बाथ गिफ्ट कर सकते हैं। यह एक इको फ्रेंडली तोहफा है, जो बेहद सुंदर लगता आप इसे अपने घर के आंगन या फिर बरामदे में रख सकते हैं। इसके लिए आप इसमें पानी से भरकर रख सकते हैं। 

4 गार्डनिंग किट 

यदि आपके कोई दोस्‍त या रिश्‍तेदार ऐसे हैं, जो गार्डनिंग का शौक रखते हैं, तो आप उन्‍हें गार्डनिंग किट गिफ्ट कर सकते हैं।  यह एक इको फ्रेंडली गिफ्ट है, जो आपके पर्यावरण को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। 

inside3-Diwali-Eco-Friendly-gift-Ideas

5 ऑर्गेनिक योगा मैट 

आर्गेनिक योगा मैट से बेहतर गिफ्ट कुछ नहीं हो सकता है। यह इसलिए एक बेस्‍ट गिफ्ट है क्‍योंकि आजकल हर कोई फिटनेस के प्रति बेहद सर्तक रहते हैं। ऐसे में आप ऑर्गेनिक योगा मैट के साथ ग्राउंडेड महसूस करें। ऑर्गेनिक योगा मैट में कोई टॉक्सिन्स या केमिकल नहीं होते हैं और वर्कआउट दौरान आप रिलैक्‍स महसूस करेंगे। 

इसे भी पढ़ें : अभिनेत्री भाग्यश्री ने बताया फेफड़ों में जमा गंदगी को बाहर निकालने का आसान घरेलू नुस्खा, आप भी जानें और आजमाएं

इस तरह आप इन इको फ्रेंडली गिफ्ट के साथ अपनी दिवाली को इको फ्रेंडली बना सकते है और अपने पर्यावरण को सुरक्षित रखने की ओर अपना योगदान दे सकते हैं।

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer