अभिनेत्री भाग्यश्री ने बताया फेफड़ों में जमा गंदगी को बाहर निकालने का आसान घरेलू नुस्खा, आप भी जानें और आजमाएं

वायु प्रदूषण की वजह से परेशानी से खुजर रहे हैं इसका असर फेफड़ों पर देखने को मिल रहा है। हमारी शरीर का अहम हिस्सा होते हैं फेफड़े। 

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Nov 12, 2020Updated at: Nov 12, 2020
अभिनेत्री भाग्यश्री ने बताया फेफड़ों में जमा गंदगी को बाहर निकालने का आसान घरेलू नुस्खा, आप भी जानें और आजमाएं

भाग्यश्री फिल्म अभिनेत्री होने के साथ डाइटिशियन और न्युट्रिशियन भी है। जो अपने इंस्टाग्रीम पर स्किन केयर से लेकर स्वास्थ्य पर देसी उपाय बताती रहती हैं। अभी के समय में लोग वायु प्रदूषण की वजह से परेशानी से खुजर रहे हैं इसका असर फेफड़ों पर देखने को मिल रहा है। हमारी शरीर का अहम हिस्सा होते हैं फेफड़े। इसके अस्वस्थ रहने की वजह से कई अन्य बीमारियों से गुजरना पड़ता है जैसे कि अस्थमा, टीबी, कैंसर, निमोनिया, फेफड़ों का कैंसर आदि। हालांकि फेफड़े हवा ही नहीं, प्रदूषण व स्मोकिंग की खतरनाक हवा को भी भीतर लेते हैं। फेफड़ों को स्वस्थ रखने का आसान तरीका है कि नियमित रूप से व्यायाम और हेल्दी फूड खाएं। फिल्म अभिनेत्री भाग्यश्री ने फेफड़ों में असाधारण जमाव को साफ करने के लिए साधारण घरेलू इलाज साझा किया है। जानते हैं क्या है वो टिप्स।

 insidelungs

भाग्यश्री ने इंस्टाग्राम एक वीडियो पोस्ट करते हुए कहा, "हम सभी ये बात जानते हैं कि धूम्रपान करने से हमारे फेफड़ों प्रभावित होते है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये परेशानी प्रदूषण, आपके किचन से निकलनेवाला खराब धुआं और यहां तक तक कि लंबे समय तक साइनस के कारण भी हो सकती है? फेफड़े शरीर से खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। लेकिन इसके लिए फेफड़ों की देखभाल करना जरूरी है? आपके किचन में मौजूद सामान्य मसाले ऐसा कर सकते हैं."

 

भाग्यश्री के घरेलू टिप्स-

इसे भी पढ़ें : अपने बच्चों को डायबिटीज से कैसे बचा सकते हैं आप? डायबिटीज विशेषज्ञ स्वाती बाथवाल से जानें जरूरी टिप्स

दो कुचली हुई काली मिर्च के साथ एक छोटा चम्मच जीरा लें और उसे पानी में उबालें और इसका सेवन गर्म चाय की तरह करें। भाग्यश्री  नेआगे बताया कि शानदार पाचक होने के साथ जीरा में असाधारण जमाव को साफ करनेवाले गुण पाए जाते हैं। जीरा पानी छाती में जमी बलगम संचय को साफ करने में मदद करता है और जबरदस्त हाइड्रेटेर होता है।

अन्य टिप्स

सेब का सेवन करें

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटिन वाले आहार का सेवन करना चाहिए। इनमें एंटी−ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो आपके फेफड़ों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं।

घर की हवा साफ रखें

घर में पौधों को लगाकर आप घर की हवा साफ रख सकते हैं जो आपके फेफड़ों को भी सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। इसके लिए आप घर में स्पाइडर प्लांट्स, मनी प्लांट्स, एलोवेरा और बोस्टन फर्न्स जैसे पौधे लगा सकते हैं।

insidelungtips

एक्सरसाइज करें

अगर आप हर समय बैठे रगते हैं तो ये आपकी खराब सेहत का कारण बन सकता है। आप अपने लिए एक नियम बना लें कि आपको दिन में 20 मिनट एक्सरसाइज जरूर करनी है और पसीना निकालना है। इसके लिए आप कोई भी एक्सरसाइज कर सकते हैं या फिर तेज-तेज चल सकते हैं। 

खूब पानी पीएं

शरीर के लिए पानी से अच्छा कुछ नहीं होता, इससे शरीर डिटॉक्सीफाई होता है। इसलिए, दिन में  कम से कम 8 गिलास पानी पीना  चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : प्रदूषण से फेफड़ों को बचाना है तो रोज पिएं ये खास हर्बल चाय, न्यूट्रीशनिस्ट ल्यूक कौटिन्हो से जानें इसके फायदे

शरीर को हर हिस्सा जरूरी होता है इसलिए हर अंग का ख्याल सही तरीके से करना चाहिए। हम अपने आंख, नाक . कान, दांत, दिल और किडनी को लेकर हमेशा सतर्क रहते हैं, लेकिन जब बात फेफड़े की आती है तो हम डर जाते है। ये हमेशा ढंग से काम करते रहते हैं और हमें परेशान नहीं करते, इसलिए हम इनकी ज्यादा फिक्र भी नहीं करते। लेकिन सही समय पर इनका ध्यान रखना जरूरी है।

Read More Article On Health News In Hindi

Disclaimer