Doctor Verified

Diwali 2022: दिवाली की मस्ती के बाद इन 5 तरीकों से डिटॉक्स करें बॉडी और घटाएं अपना वजन

दिवाली की मस्ती में अगर ज्यादा ऑयली और मीठी चीजें खा लीं, तो न करें वजन बढ़ने की चिंता। इन 5 टिप्स से डिटॉक्स करें बॉडी और मेनटेन रखें अपना वजन।

 
Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 21, 2022 16:28 IST
Diwali 2022: दिवाली की मस्ती के बाद इन 5 तरीकों से डिटॉक्स करें बॉडी और घटाएं अपना वजन

त्यौहारों के शुरू होते ही सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे खानपान पर पड़ता है। खास मौकों पर लोग पूरी, मिठाई तली हुई चीजें और उन सब खाद्यों का सेवन करते हैं जो कि शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। फिर शुरू होती हैं उसके बाद शरीर में भारीपन या गैस व सुस्ती की समस्या। अब ऐसा तो हो नहीं सकता कि आप त्यौहारों को सेलिब्रेट न करें, लेकिन यह जरूर हो सकता है कि आप त्यौहार मनाने के बाद शरीर को अच्छी तरह डिटॉक्स कर लें, ताकि आपके वजन और सेहत पर इसका खास फर्क न पड़े। एक अच्छा डिटॉक्स डाइट प्लान (Detox Diet Plan) वजन घटाने में तो मदद करता ही है साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल, इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। ताकि आपका शरीर स्वस्थ रह सके। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में सीनियर कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉक्टर अदिति शर्मा के मुताबिक दिवाली आने के साथ ही सर्दियां शुरू हो जाती हैं। ऐसे में अपने खान-पान का ध्यान रखना और शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। त्यौहारों के बाद ये डिटॉक्स डाइट (Detox Diet) विषाक्त पदार्थों को साफ करने और आने वाले मौसम में होने वाले इन्फेक्शन ( Infection), एलर्जी (Allergy) व बीमारियों से बचाने के लिए इम्यूनिटी बूस्ट (Boosts Immunity) करती है।

detox diet

खुद को डिटॉक्स करें और लो कार्ब डाइट पर फोकस करें (You Should Take Low Carb And Detox Diet)

आपके शरीर का मोटापा कम होने के लिए जरूरी है कि आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो। मेटाबॉलिज्म अच्छा रहने के लिए जरूरी है कि आपका शरीर डिटॉक्स रहे। इसके लिए आप काफी सारी हर्बल ड्रिंक्स और शुद्ध खाद्य पदार्थ खा सकते हैं। जिनसे आपके शरीर से सारे टॉक्सिंस आदि निकल जायेंगे और आप डिटॉक्स हो जायेंगे। अगर आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो लो कार्ब डाइट भी एक अच्छा ऑप्शन है। अपनी डाइट से अधिक कार्ब्स और शुगर से युक्त चीजें कम कर दें।

इसे भी पढ़ें- Diwali 2022: इस दिवाली डायबिटीज रोगी बनाएं ये स्पेशल शुगर फ्री मिठाई, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

हाई इंटेंस वर्कआउट करें (High Intensity Workout Is Good)

अगर आप मोटापा कम करके एक स्लिम बॉडी पाना चाहती हैं तो मेहनत के अलावा आपके पास कोई दूसरा तरीका नहीं है। अगर आप वर्कआउट करना काफी एंजॉय करती हैं तो आपको हाई इंटेंस वर्क आउट करना शुरू कर देने चाहिए। इनसे आपको दो फायदे मिलेंगे, आपका शरीर फिट होना शुरू हो जायेगा और साथ ही आप एक ही समय पर काफी सारी कैलोरीज़ बर्न कर सकेंगी। आपका शरीर काफी मजबूत भी बनना शुरू हो जायेगा।

अपने पोर्शन साइज का ख्याल रखें (Portion Size Should Be Small)

diwali food

अगर आपसे खाना पीना कम नहीं हो पाता है तो आपको अपना खान पान छोड़ने पर नहीं बल्कि कितनी मात्रा में और कब खाना है इस बात का ख्याल रखना होगा। अगर आप सीमित मात्रा में एक समय पर भोजन खाएंगे तो इससे आपके पाचन तंत्र को भी उसे पचाने में आसानी रहेगी। आपका पाचन तंत्र अगर ठीक काम करेगा तो आपका मेटाबॉलिज्म भी अच्छा होगा। जिस कारण वजन जल्दी से कम हो सकेगा।

इंटरमिटेंट फास्टिंट भी कर सकते हैं ट्राई (Intermittent Fasting Promotes Good Health)

अगर आप भी नई नई प्रकार की डाइट ट्राई करने में भरोसा रखते हैं और आपको ट्रेंड फॉलो करने में भी काफी रुचि बनी रहती है तो आप इस फास्टिंग को ट्राई कर सकते हैं। यह एक ऐसे तरीके की डाइट है जिसमें दिन में आपको कुछ घंटों तक तो कुछ भी नहीं खाना पड़ता है और कुछ घंटे आपका खाना खाने का समय तय रहता है। इस प्रकार आपका शरीर एक्स्ट्रा कैलोरीज और फैट का प्रयोग करना शुरू कर देता है। जिससे शरीर में जमा फैट कम होने लगता है। यह तरीका बहुत से लोगों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हुआ है।

इसे भी पढ़ें- Diwali Sweets Recipe: इस दिवाली बनाएं ये हेल्दी-टेस्टी मखाना लड्डू, जानें आसान रेसिपी और फायदे

पोटेशियम से युक्त भोजन खाएं (Potassium Rich Food To Detox Yourself)

कुछ लोग त्यौहारों पर थोड़ी-बहुत एल्कोहल पीकर भी एंजॉय करना पसंद करते हैं।  अगर आपको भी ऐसे एल्कोहल पीना पसंद है तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि वह आपके शरीर द्वारा अवशोषित न हो सके। इसके लिए आपको ऐसे खाद्य पदार्थ अधिक से अधिक खाने चाहिए जिनमें पोटेशियम की मात्रा भरपूर हो। उदाहरण के तौर पर केले और आलू खा सकते हैं। इससे अल्कोहल के कारण वसा का जमाव कम होगा और आप मोटापे का शिकार नहीं होगे।

अगर आप चाहते हैं कि आपके वजन कम होने के नतीजे अधिक समय तक रहें तो इस रूटीन को नियमित बनाएं रखें। एक्सरसाइज को बिल्कुल भी न छोड़ें। हफ्ते में 5 दिन एक्सरसाइज तो जरूर करें।

Disclaimer