Diwali 2021: इस दिवाली डायबिटीज रोगी बनाएं ये स्पेशल शुगर फ्री मिठाई, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

दिवाली पर अगर आपका मीठा खाने का मन करता है, लेकिन आप डायबिटीज रोगी हैं, तो बनाएं ये स्पेशल शुगर फ्री मिठाई और लें त्यौहार का आनंद।

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Oct 28, 2020Updated at: Nov 01, 2021
Diwali 2021: इस दिवाली डायबिटीज रोगी बनाएं ये स्पेशल शुगर फ्री मिठाई, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

हर किसी का मन करता है कि वह दिवाली पर अच्छा-अच्छा बनाकर खाए, मिठाई खाए। लेकिन हम जैसे लोग जिनको कोई परेशानी नहीं है वो तो खा सकते हैं, पर जिन लोगों को शुगर की समस्या हैं वो कैसे खाएंगे। लेकिन दिवाली का त्योहार मिठाई खाएं बिना को सूना सा लगता है। तो क्यों न ऐसे में कुछ ऐसी रेसिपी के बारे में जाने जो स्वाद में तो लाजवाब होगी ही और साथ में मिठा भी। अभी पूरे देश भर में कोरोना वायरस का केहर भी जारी है तो बहार जाकर मिठाई लाने में भी सभी को डर लगा है तो अब आप अपने त्योहार को बिना किसी परेशानी के अच्छे से मना सकते हैं। इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे रेसिपी बताने जा रहें हैं जो डायबिटीज के मरीजों के शुगर लेवल को बढ़ने भी नहीं देगा और स्वाद में भी लाजवाब हैं। तो आइए जानते हैं रेसिपी क्या है औक कैसे बना सकते हैं।

 insidesugarfeeladoo

इसे भी पढ़ें : ठंड में मुनक्का खाना हो सकता है लाभदायक, वजन घटाने में भी मिलेगी मदद

शुगर फ्री नारियल लड्डू

शुगर फ्री नारियल लड्डू बनाना बहुत ही आसान है और इसका स्वाद आप एक बार खाने पर बार-बार इसे खाने को मजबूर हो जाएंगे। इसे बनाने के लिए हमें चाहिए।

सामग्री

  • 6-8 इलाइची का पाउडर 
  • काजू बारीक कटे हुए 
  • बादाम बारीक कटे हुए
  • खस खस 2 बड़ी चम्मच
  • नारियल पाउडर 250 ग्राम
  • 500 लीटर दूध फूल क्रिम

शुगर फ्री नारियल लड्डू बनाने के लिए विधि

  • सबसे पहले एक पैन में दूध लें और इसे भून लें। 
  • जब से हल्की भून जाए तो इसमें नारियल मिक्स करें और इसके चलाते रहें। 
  • इसके बाद जब ये पक्ने लग जाए तो इसमें बादाम, काजू, इलाइची पाउडर और खस खस डाल देंऔर अच्छे से मिक्स करें।
  • अब इसे अपनी पसंद की  शेप देते हुए लड्डू तैयार कर लें।
  • तो लीजिए आपके शुगर फ्री नारियल लड्डू तैयार हैं।
  • इसे अब सर्व करें और खाने का मजा लें।

फलों का सेवन करने से मीठा खाने की क्रेविंग करें कम

हर किसी का मन होता है थोड़ा बहुत मिठा खाने का। लेकिन कभी-कभी समस्या ऐसी होती है कि हम मिठा नहीं खा सकते तो ऐसे में आप फल के सेवन से अपने शुगर क्रेविंग को कम कर सकतें हैं। फल में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है और ये सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं। साथ ही ये आपके शुगर लेवल पर न के बराबर असर करेंगा।

कैसे ये मिठाई आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं

जब हमारे शरीर मे किसी भी माध्यम से चीनी जाती है तो उसका शरीर पर नुकसान जरूर होता है। इसलिए हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम कम से कम चीनी का सेवन करें। जिससे हमारा शुगर लेवल न बढ़ें। इस मिठाई में खास बात ये है कि इसमें किसी भी तरह से मिठास के लिए चीनी नहीं मिक्स की गई। इसमें जो मिठास है वह नेचुरल हैं जो कि दूध और नारियल से मिली है। और साथ ही इसमे ड्राईफ्रूट्रस भी मिक्स है जो शरीर को जरूरी तत्व देतें हैं। इसके साथ ही इससे आपके वजन पर कोई आसर भी नहीं पडे़गा। 

इसे भी पढ़ें : सलाद बनाने के लिए बेमौसम मिल रही सब्जियों का ना करें इस्तेमाल, बदलते मौसम में खाएं ये हेल्दी सलाद

इन सबके बीच इन चीजों को न भूलें

हर किसी को फिट रहने के लिए एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए और अगर कोई रोजाना दवा लेता है तो उसे समय पर जरूर लें। इसके साथ ही हमेशा समय-समय पर अपना शुगर जरूर चैक करवाएं।

तो अगर आप भी इंतजार कर रहें हैं मिठा खाने तो आप घर पर ही आसानी से शुगर फ्री नालियल के लड्डू बना सकते हैं और अपने त्योहार को खुशियों से भर लें। 

Disclaimer