अमरूद का स्वाद और इसके पत्तों का मिज़ाज अब दिलाएगा इन समस्याओं से छुटकारा

अमरूद जो अपने खास गुणों के लिए पहचाना जाता है। अमरूद के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते है 

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Oct 26, 2020Updated at: Oct 26, 2020
अमरूद का स्वाद और  इसके पत्तों का मिज़ाज अब दिलाएगा इन समस्याओं से छुटकारा

हर किसी को अलग-अलग फल खाना पसंद होता है और हर फल का अपना एक फायदा भी होता है। उनमें से एक है अमरूद जो अपने खास गुणों के लिए पहचाना जाता है। अमरूद के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते है खासकर कि जिन लोगों को शूगर की समस्या है। इसके साथ ही अमरूद को खाने से उल्टी की परेशानी से बी राहत मिलती है और यह फल दिल की समस्या से भी बचाता है। जितना फायदेमंद अमरूद का फल होता है उतना ही गुणकारी इसके पत्ते हैं। अमरूद के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। आइए जानते हैं अमरूद  के पत्तों का मिज़ाज जो सेहत के लिए फायदेमंद कहलाते हैं।

insidefruit

इसे भी पढ़ें : वर्क फ्रॉम होम ने खराब की लोगों की नींद! घर से काम करने वाले लोगों को हुए ये नुकसान भी, जानें क्या कहता है शोध

जोड़ों का दर्द कर सकता है दूर 

आज के समय में हर कोई किसी न किसी बीमारी का शिकार है किसी को कमर दर्द की परेशानी तो किसी को जोड़ों में दर्द। वहीं जिन लोगों को जोड़ों में दर्द रहता है उन लोगों के लिए अमरूद के पत्तों का लेप बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। इसे लगाने से दर्द से जल्द राहत मिल जाती है। 

डायबिटीज में भी है फायदेमंद

हम सबके पता होगा कि अमरूद खाना डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत ही लाभकारी मानी जाता है। क्योंकि ये खून में शूगर की मात्रा को सही रखता है। लेकिन इसके साथ ही अमरूद के पत्तों के पानी शरीर में जटिल स्टार्च को भी शुगर में बदलने से रोकता है, जिससे वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। 

पेट दर्द दूर करने में मददगार अमरूद के पत्ते 

अमरूद के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, तो ऐसे में अगर किसी को पेट दर्द की समस्या हो रही है तो वह अमरूद के 5-6 पत्तों को अच्छे से साफ करके पानी में उबाल लें और फिर उस पानी के पी लें। ऐसा करने से जल्द पेट दर्द के राहत मिल जाएगी 

दांत दर्द करे दूर 

अगर किसी के अचानक से दांत दर्द या मुंह में छाले होने लग जाए तो ऐसे में अमरूद के पत्तों का पानी बहुत ही लाभदायक माना जाता है।  अमरूद के पत्तों के पानी से गरारा करें। इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा। 

वजन घटाने में मददगार अमरूद के पत्ते

जो लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैंऔर उसके लिए की अलग-अलग तरह के प्रयास करते रहते हैं जैसे जिम जाना डाइटिंग करना आदि। तो ऐसे लोगों के लिए अमरूद के पत्तों का रस बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। 

डायरिया में दिलाए आराम

अक्सर हम सबको डायरिया एक आम परेशानी लगती है लेकिन डायरिया होने पर व्यक्ति काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में अगर कोई डायरिया की परेशानी के परेशान है तो वह ढअमरूद के पत्ते का काढ़ा बनाकर पिएं। इससे  डायरिया की परेशानी जल्द दूर हो जाएगी। 

चेहरे से पिंपल्स दूर करें

चेहरे को साफ और सुंदर रखना हर कोई चाहता है लेकिन अगर चेहरे पर पिंपल्स हो जाए तो वह देखने में बहुत ही बेकार लगते हैं। तो ऐसे में आप पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए  अमरूद के पत्ते का पानी इस्तेमाल करके जल्द छूटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : वजन को कैसे प्रभावित करता है लिपोइक एसिड, जानें क्या है इस एसिड के फायदे और नुकसान

अगर अब तक आप भी अमरूद के पत्ते ऐसे ही फेंक देते थे अब से नहीं क्योंकि जितना स्वाद अमरूद खाने में आता है उतना ही लाभकारी इकसे पत्ते होते हैं।

Read More Article On Health-News In Hindi
Disclaimer